राजस्थान

rajasthan

सेक्सटोर्शन कर लोगों को ठगने वाले 5 साइबर अपराधी गिरफ्तार, 9 मोबाइल, ट्रैक्टर व नकदी बरामद - Action on Fraudsters

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : May 24, 2024, 9:02 PM IST

Cyber Crime, राजस्थान के डीग में पुलिस ने सेक्सटोर्शन कर लोगों को ठगने वाले 5 साइबर ठगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने इनके कब्जे से 9 एंड्रॉयड मोबाइल फोन, एक ट्रैक्टर और दो बाइक सहित 76 हजार रुपये की नकदी जब्त की है.

Cyber Crime
5 साइबर अपराधी गिरफ्तार (ETV Bharat Bharatpur)

डीग. जिले के थाना सीकरी पुलिस ने व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम आईडी से लड़की बनकर अनजान लोगों को अपने जाल में फंसाकर, उनकी अश्लील वीडियो बनाकर वायरल करने की धमकी देकर रुपए ऐंठने वाले 5 साइबर ठगों को गिरफ्तार किया है. एसपी राजेश कुमार मीणा ने बताया कि शुक्रवार को मुखबिर की सूचना पर पुलिस टीम नकचा का बास पहुंची, जहां 5 लोग बैठे हुए दिखाई दिए, जो अचानक पुलिस टीम को देखकर भागने लगे.

पुलिस ने पीछा कर पांचों को पकड़कर नाम पते पूछे तो उन्होंने खुद की पहचान पहाड़ी के खल्लूका निवासी तोहिद खान, वारिस, आरिफ खान, सीकरी के नकचा का बास निवासी वसीम और अरबाज बताई. आरोपियों की तलाशी ली गई तो उनके कब्जे से कुल 9 एंड्रॉयड मोबाइल, 6 बैंक पासबुक, 2 एटीएम कार्ड, 1 पेन कार्ड, 1 एटीएम कार्ड, एक ट्रैक्टर, 2 बाइक व कुल 76 हजार रुपये नकद बरामद किए.

पढ़ें :पुराने सिक्के व रुपये बेचने का झांसा देकर करते थे ठगी, दो गिरफ्तार और दो हुए फरार - Cyber Crime

ऐसे करते थे ठगी : पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि फर्जी मोबाइल फोन व उनमें लगी सिम से बने व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम आईडी से लडकी बनकर अनजान लोगों को अपने जाल में फंसाते. उसके बाद उनकी वीडियो कॉल करते. वीडियो कॉल के दौरान दूसरे मोबाइल पर अश्लील वीडियो प्ले कर के वीडियो कॉल वाले लोगों को दिखाते और उसे रिकॉर्ड कर उन्हीं को व्हाट्सएप के जरिए भेज देते.

भोलेभाले लोगों को वीडियो वायरल करने की धमकी देकर उनसे गूगल पे, फोन पे अकाउंट में रुपये ट्रांसफर करवा लेते. बाद में ठगी की रकम को कमीशन पर अपनी गैंग के सदस्यों से निकलवा लेते.

ABOUT THE AUTHOR

...view details