हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

हरियाणा सरकार में आरती राव बनीं मंत्री, पहली बार बनीं विधायक, जानें निशानेबाज खिलाड़ी का राजनीतिक सफरनामा

दलित वर्ग से आने वाली आरती राव को नायब सैनी सरकार में मंत्री बनाया गया है. आरती पहली बार विधायक बनी हैं.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 4 hours ago

Aarti Rao took oath as minister
Aarti Rao took oath as minister (Etv Bharat)

चंडीगढ़:हरियाणा में लगातार तीसरी बार बीजेपी की सरकार का शपथ ग्रहण समारोह हुआ. मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के साथ 14 मंत्रियों ने शपथ ली. जिसमें दो महिलाएं भी शामिल हैं. महेंद्रगढ़ जिले की अटेली विधानसभा सीट से पहली बार विधायक बनीं आरती राव ने भी सैनी सरकार में मंत्री पद की शपथ ली. आरती राव ओबीसी वर्ग से आती हैं. आरती राव केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह की बेटी हैं और खिलाड़ी भी रह चुकी हैं.

निशानेबाज आरती के राजनीतिक सफर की शुरुआत: जानकारी दे दें कि आरती राव इंटरनेशनल स्तर की निशानेबाज रह चुकी हैं. 2001-2012 के बीच वह चार बार शूटिंग के विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं. आरती ने चार बार एशियन चैंपियनशिप में मेडल जीता है. 2017 में शूटिंग छोड़कर वह राजनीतिक मैदान में उतर गई. अब मंत्री के रूप में उनके कामकाज पर भी निगाहें टिकी रहेंगी.

पहली बार विधायक बनीं आरती राव: आपको बता दें कि अहीरवाल बेल्ट के धाकड़ नेता राव इंद्रजीत सिंह कई बार खुद को मुख्यमंत्री पद की दावेदार बता चुके थे. राव इंद्रजीत ने बीजेपी की जीत के बाद मांग उठाई कि दक्षिण हरियाणा को प्राथमिकता दी जाए. क्योंकि इस क्षेत्र की जनता ने बीजेपी को तीन बार विजय दिलाई है. भले ही राव इंद्रजीत सीएम नहीं बन पाए, लेकिन उनकी बेटी आरती राव पहली बार विधायक बनकर मंत्री पद तक जरूर पहुंचीं हैं.

बसपा और बीजेपी के बीच थी कांटे की टक्कर: अटेली विधानसभा सीट से आरती के लिए ये जीत हमेशा यादगार रहेगी. क्योंकि यहां पर बहुजन समाज पार्टी और इनेलो के साझे उम्मीदवार अत्तर लाल ने उन्हें कड़ी टक्कर दी थी. वह काफी समय तक बसपा के अत्तर लाल से पीछे चलती रही. हालांकि लास्ट में वह 3085 वोटों से आगे बढ़कर जीत हासिल करने में कामयाब रहीं. अटेली सीट पर राव इंद्रजीत की साख भी दांव पर लगी थी. यही वजह है कि राव फेमिली को यहां जीत के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा था.

ये भी पढ़ें:सैनी सरकार में अनिल विज ने ली मंत्री पद की शपथ, 7वीं बार बने विधायक, बैंक की नौकरी छोड़कर की थी राजनीतिक पारी की शुरुआत

ये भी पढ़ें:कौन है नायब कैबिनेट में शामिल होने वाले कृष्ण बैदी, जानें राजनीतिक सफरनामा

ABOUT THE AUTHOR

...view details