बिहार

bihar

बिहार में डेंगू के 82 नए मामले आए सामने, पटना में सबसे अधिक 38 मरीज मिले - Dengue In Bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Sep 18, 2024, 8:49 AM IST

Updated : Sep 18, 2024, 9:14 AM IST

Dengue In Patna: बिहार में इन दिनों डेंगू के मामले बढ़े हुए हैं. बीते 24 घंटे में बिहार में डेंगू के 82 नए मामले सामने आए हैं, जिसमें अकेले पटना में 38 मरीज पाए गए हैं.

Dengue In Bihar
बिहार में डेंगू (ETV Bharat)

पटना:बिहार मेंडेंगू का डंक जारी है. राजधानी पटना में कंकड़बाग अंचल, अजीमाबाद अंचल, बांकीपुर और पाटलिपुत्र अंचल क्षेत्र डेंगू के हॉटस्पॉट बने हुए हैं. जहां लगातार डेंगू मरीजों की संख्या बढ़ रही है. इसके अलावा पश्चिमी चंपारण में डेंगू के 15 नए मामले आए हैं. वर्तमान समय में प्रदेश के सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों में 55 से अधिक डेंगू मरीज एडमिट है जिनका इलाज चल रहा है.

प्रदेश में डेंगू के मामले बढ़कर हुए 1856:प्रदेश में अब तक डेंगू के 1856 मामले सामने आ चुके हैं. वहीं अगर पटना की बात करें तो पटना में अब तक 870 डेंगू के मामले मिल चुके हैं. इस वर्ष प्रदेश में अब तक डेंगू से 7 मरीजों की मौत दर्ज की जा चुकी है. बीते 24 घंटे में प्रदेश में मिले 82 डेंगू पॉजिटिव रिपोर्ट में मुंगेर में चार मामले, पूर्वी चंपारण और समस्तीपुर में तीन-तीन मामले मिले हैं. इसके अलावा प्रदेश के 19 जिले में डेंगू के नए मामले सामने आए हैं. यह रिपोर्ट बताती है कि डेंगू पूरे प्रदेश में फैला हुआ है. पटना में अभी के समय वायरल फ्लू के मामले काफी बढ़े हुए हैं. इनमें से जांच में 10-15% मामले में डेंगू निकल रहे हैं.

जागरूकता ही है बचाव:पटना के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. मनोज सिन्हा का कहना है कि डेंगू में जागरूकता ही बचाव है. उन्होंने डेंगू संक्रमित इलाके में लोगों को मच्छरदानी लगाकर सोने की अपील की है. इसके अलावा मच्छरों की काटने से बचने के लिए मॉस्किटो रेपेलेंट लगाने, आसपास पानी जमा है तो उसमें किरोसिन अथवा फिनाइल और अन्य रसायन का छिड़काव करने की सलाह दी है.

"हमें अपने घर के आसपास साफ पानी का जमाव नहीं होने दें. कूलर में पानी नहीं रखें और फ्रिज के पीछे भी नियमित रूप से चेक करते रहे कि कहीं पानी तो नहीं जमा हो रहा है. फुल स्लीव का कपड़ा पहनें. यदि डेंगू संक्रमित हो गए हैं तो चिकित्सा के परामर्श में रहें और प्रचुर मात्रा में पानी पिए. साथ ही शरीर को हाइड्रेटेड रखें."- डॉ. मनोज सिन्हा, चिकित्सक

Last Updated : Sep 18, 2024, 9:14 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details