उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

नवरात्रि पर राजभवन में 5100 कन्याओं का पूजन, अनंदी बेन ने दिया सामाजिक समरसता का संदेश - Girl worship in Lucknow Raj Bhavan

लखनऊ राजभवन में सेवाबस्तियों की 5100 कन्याओं का किया गया पूजन, राज्यपाल ने कहा, कन्या ही मां दुर्गा मां अम्बा हैं, कन्याएं ही हैं सर्वशक्तिमान

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Etv Bharat
राजभवन में कन्या भोज (Photo Credit; ETV Bharat)

लखनऊ: शारदीय नवरात्रि के उपलक्ष्य में ​रविवार को राजभवन में 485 सेवा बस्तियों की 5100 कन्याओं का पूजन ​कर सामाजिक समरसता का संदेश दिया गया. सेवा बस्तियों से आई बच्चियों के राजभवन में कदम रखते ही उनके चरण पखारे गए. इसके बाद उन्हें चुनरी भेंट की गई फिर पूजन पंडाल में बैठाया गया. उसके बाद उनका पूजन किया गया.

इस मौके पर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कहा कि कन्याओं की उपस्थिति से राजभवन पवित्र हो गया है. कन्या ही मां दुर्गा और मां अम्बा हैं. कन्याएं ही सर्वशक्तिमान हैं. राज्यपाल ने कहा कि बच्चे स्वस्थ रहें और बीमारियों से मुक्त रहें. यह हम सब की जिम्मेदारी है.

सेवाबस्तियों की बच्चियों ने पेश किए सांस्कृतिक कार्यक्रम (Photo Credit; ETV Bharat)

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अवध प्रान्त के प्रान्त प्रचारक कौशल ने कहा कि, नारी अबला नहीं सबला है. नारी शक्ति स्वरूपा है. नारी शक्ति के प्रति श्रद्धा का भाव पैदा करने और आनी वाली पीढ़ी को संस्कारों से परिचित कराने के उद्देश्य से यह कार्यक्रम किया जा रहा है.

राज्यपाल ने कन्याओं को दिए उपहार (Photo Credit; ETV Bharat)

राजभवन में आयोजित कन्या पूजन कार्यक्रम में 5100 कन्याओं को पूजन के बाद शिक्षण संबधित सामग्री उपहार में दिया गया. पूजन के बाद सभी कन्याओं को भोजन कराया गया. प्रेरणा और प्रसादम संस्थान की ओर से इसकी व्यवस्था की गई थी.

कन्या पूजन कार्यक्रम की सभी व्यवस्था की जिम्मेदारी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक संभाल रहे थे. विभाग प्रचारक अनिल की देखरेख में संघ के 500 से अधिक कार्यकर्ता व्यवस्था में लगे हुए थे. इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र संघचालक कृश्णमोहन, प्रान्त संघचालक सरदार स्वर्णसिंह, क्षेत्र प्रचारक प्रमुख राजेन्द्र सिंह उपस्थित रहे.

यह भी पढ़ें:प्रयागराज का मां ललिता देवी माता मंदिर है बेहद खास, जानें क्यों नवरात्र में यहां लगती हैं श्रद्धालुओं की लंबी कतारें

ABOUT THE AUTHOR

...view details