दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

हज बैतुल्लाह 2025 के लिए दिल्ली के 2690 हज यात्री चयनित

बैतुल्लाह 2025 के लिए हज कमेटी ऑफ इंडिया द्वारा कम्प्यूटरीकृत स्वचालित चयन प्रक्रिया के माध्यम से दिल्ली के 2690 यात्रियों का चयन किया गया.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

हज बैतुल्लाह 2025 के लिए हज यात्री चयनित
हज बैतुल्लाह 2025 के लिए हज यात्री चयनित (ETV BHARAT)

नई दिल्ली:हज कमेटी ऑफ इंडिया द्वारा हज बैतुल्लाह 2025 के लिए कम्प्यूटरीकृत स्वचालित चयन प्रक्रिया के माध्यम से दिल्ली राज्य के दो हजार छह सौ नब्बे (2690) हज यात्रियों का चयन कर लिया गया है. जबकि, 867 आवेदक हज यात्रियों को प्रतीक्षा सूची में रखा गया है.

हज कमेटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर दिल्ली के लिए ड्रा पूरा होने के बाद दिल्ली स्टेट हज कमेटी की चेयरपर्सन कौसर जहां ने विशेष बयान जारी कर दिल्ली से हज बैतुल्लाह के लिए चुने गए सभी हज यात्रियों को बधाई दी. इस विश्वास को दोहराया कि दिल्ली स्टेट हज कमेटी हर साल की तरह न केवल दिल्ली के हज यात्रियों को बल्कि दिल्ली से प्रस्थान करने वाले सभी हज यात्रियों को भी सभी प्रकार की सेवाएं और सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है.

दिल्ली स्टेट हज कमेटी के कार्यकारी अधिकारी अशफाक अहमद आरफी ने कहा कि इस वर्ष दिल्ली से कुल 3557 हज आवेदकों के आवेदन में से चयनित भाग्यशाली हज यात्रियों की संख्या 2690 है. इनमें सामान्य श्रेणी के 2412, जबकि 65 वर्ष से अधिक उम्र के हज यात्रियों की संख्या अपने एक साथी के साथ 252 है. इस वर्ष दिल्ली से बिना महरम के 45 वर्ष और उससे अधिक उम्र की महिलाओं की संख्या 65 है. उन्होंने बताया कि पिछले साल हज सीजन के दौरान गंभीर स्थिति को देखते हुए इस साल दिल्ली स्टेट हज कमेटी हज यात्रियों के लिए पूर्व निर्धारित और विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करेगी.

हज कमेटी ऑफ इंडिया की सूचना के अनुसार, सभी चयनित हज यात्रियों को हज खर्च की पहली किस्त एक लाख 30 हजार अक्टूबर-2024 तक हज कमेटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट या स्टेट बैंक ऑफ इंडिया या अन्य किसी माध्यम से किसी भी शाखा में भुगतान करने के बाद सभी आवश्यक दस्तावेज यानि बैंक में पहली किस्त जमा करने की रसीद, बाद में पासपोर्ट जमा करने के लिए एक हलफनामा, चिकित्सा प्रमाण पत्र, सफेद पृष्ठभूमि के साथ दो हालिया तस्वीरें, स्व-हस्ताक्षरित और एक फोटो चिपका हुआ हज आवेदन पत्र आदि 23 अक्टूबर 2024 तक कार्य दिवस सोमवार से शुक्रवार सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक दिल्ली स्टेट हज कमेटी कार्यालय में जमा करना होगा.

ये भी पढ़ें :हज 2025: आवेदनों में भारी गिरावट के कारण जम्मू-कश्मीर का कोटा रह गया खाली

ये भी पढ़ें :सऊदी अरब से हज यात्रियों के शवों को वापस क्यों नहीं भेजा जाता, जानिए मान्यताएं

ABOUT THE AUTHOR

...view details