दिल्ली

delhi

नोएडा: 15 हजार करोड़ से अधिक के जीएसटी फ्रॉड मामले में 25 हजार का इनामी गिरफ्तार - 25000 bounty arrested GST fraud

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jun 27, 2024, 8:59 PM IST

25000 bounty arrested in GST fraud Case: 15 हजार करोड़ रुपये से अधिक के जीएसटी फ्रॉड मामले में नोएडा पुलिस ने 25 हजार के इनामी को गिरफ्तार किया है.

जीएसटी फ्रॉड मामले में 25 हजार का इनामी गिरफ्तार
जीएसटी फ्रॉड मामले में 25 हजार का इनामी गिरफ्तार (Etv Bharat)

नई दिल्ली/नोएडा: तीन हजार से अधिक फर्जी फर्म खोलकर 15 हजार करोड़ रुपये से अधिक के जीएसटी फ्रॉड में क्राइम रेस्पांस टीम व कोतवाली सेक्टर-20 पुलिस ने एक आरोपी को गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया. गिरफ्तार आरोपी फर्जी कागजात के आधार पर फर्जी फर्म बनाकर इनपुट टैक्स क्रेडिट(आईटीसी) लेता था. गिरफ्तार आरोपी पर 25 हजार का इनाम घोषित था. पुलिस ने उसके पास से लेटर पैड, रेंट एग्रीमेंट, आधार कार्ड, पैन कार्ड व मोबाइल फोन बरामद किया है.

नोएडा पुलिस ने जून 2023 में फर्जी कंपनियां बनाकर 15 हजार करोड़ से अधिक के फ्रॉड का खुलासा किया था. मामले की जांच में पता चला कि इसका नेटवर्क देश भर में फैला हुआ है. जांच में पता चला कि फर्जी कंपनी के नाम पर इनपुट टैक्स क्रेडिट लेकर सरकार को चूना लगाया जा रहा है. इसी क्रम में क्राइम रेस्पांस टीम व कोतवाली सेक्टर-20 पुलिस ने लोनी निवासी बाबर खान को गाजियाबाद से गिरफ्तार कर लिया.

ये भी पढ़ें: 15 हजार करोड़ के GST चोरी मामले में नोएडा पुलिस ने आरोपी कुनाल मेहता को रिमांड पर लिया

नोएडा पुलिस ने आरोपी पर 25 हजार रुपये का इनाम घोषित किया था. इस मामले में नोएडा पुलिस की अब तक की ये 49वीं गिरफ्तारी है. इस मामले में किसी भी आरोपी को अब तक जमानत नहीं मिली है. डीसीपी क्राइम शक्ति मोहन अवस्थी का कहना है कि गिरफ्तार आरोपी बाबर खान फर्जी कंपनियां बनाने के लिए फर्जी कागजात जुटाता था. वहीं इन कंपनियों के नाम पर इनपुट टैक्स क्रेडिट लेकर सरकार को करोड़ों के राजस्व को नुकसान पहुंचाता था.

33 आरोपियों पर लगा है गैंगस्टर

15 हजार करोड़ के जीएसटी फ्रॉड के मामले में नोएडा पुलिस ने अब तक 49 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. इनमें सरगना भी शामिल है. अब तक इस मामले में 33 आरोपियों पर गैंगस्टर लगाया जा चुका है. कुछ आरोपियों के विदेश भागने की भी सूचना है. जिन पर नोएडा पुलिस शिकंजा कसने का काम कर रही है. कुछ आरोपियों के खिलाफ कुर्की की भी कार्रवाई की जा रही है.

ये भी पढ़ें: नोएडा फर्जी जीएसटी केस: GST फर्जीवाड़ा मामले में इन चार आरोपियों की संपत्ति होगी कुर्क

ABOUT THE AUTHOR

...view details