छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

24वीं राज्य स्तरीय शालेय खेल प्रतियोगिता, बिना टर्फ मैट पर निपटाये जा रहे स्टेट लेवल क्रिकेट के मैच

कोरबा में खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ किया गया. जिसमें शामिल होने प्रदेशभर के 500 से ज्यादा खिलाड़ी पहुंचे हैं.

KORBA state level school sports
कोरबा में खेल प्रतियोगिता (ETV Bharat Chhattisgarh)

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 1 hours ago

कोरबा: छत्तीसगढ़ की उर्जाधानी कोरबा के सीएसईबी फुटबॉल ग्राउंड में प्रदेश सरकार के वाणिज्य, उद्योग व श्रम मंत्री लखन लाल देवांगन ने 24वीं राज्य स्तरीय शालेय खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ किया गया. इस दौरान कटघोरा विधायक प्रेमचंद पटेल, महापौर कोरबा राजकिशोर प्रसाद, कलेक्टर अजीत वसंत सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित रहे.


कोरबा में स्टेट लेवल अंडर 19 क्रिकेट: कोरबा को स्टेट लेवल अंडर19 क्रिकेट प्रतियोगिताओं की मेजबानी दी गई है. राज्य भर के इस वर्ग के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर्स कोरबा में खेलने आये हैं, लेकिन विडंबना यह है कि सारे मैचेस बिना टर्फ विकेट के मैट बिछाकर निपटाए जा रहे हैं. यह बात जब मंत्री और कलेक्टर के संज्ञान में आई. तब उन्होंने जानकारी लेने की बात कही, आश्वासन भी दिया कि खेल विभाग को जिले में टर्फ विकेट तैयार करने के निर्देश देंगे. खेल संघों से प्रस्ताव मिलता है, तो इसे जरूर स्वीकृति दी जाएगी.

कोरबा में खेल प्रतियोगिता (ETV Bharat Chhattisgarh)

सुविधाओं का किया जाएगा विस्तार इंदिरा स्टेडियम में हुआ भ्रष्टाचार :प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री लखन लाल देवांगन ने अपने उद्बोधन में कहा कि यह बड़े ही गौरव की बात है कि इस राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता के मेजबानी की जिम्मेदारी कोरबा जिले को मिली है. छत्तीसगढ़ के दूर-दूर से आए हुए खिलाड़ी अपने प्रतिभा को चुनौती देने के लिए यहां पहुंचे हुए हैं. खेल हमारे जीवन का अभिन्न अंग है. खेल हमें जीवन मे बहुत कुछ सीखाता है, खेल में हार जीत लगा रहता है, इसमें निराश होने की जरूरत नही है, बल्कि अपनी गलतियों एवं कमियों को सुधार कर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की आवश्यकता है.

मंत्री लखन लाल देवांगन ने शुरू किया खेल प्रतियोगिता (ETV Bharat Chhattisgarh)

राज्य स्तरीय खेल में टर्फ विकेट मौजूद नहीं होने और अन्य व्यवस्थाओं के सवाल और इंदिरा गांधी स्टेडियम की बदहाली पर मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार खेल प्रतिबिंब को आगे बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रही है. हाल ही में रायपुर में बड़ा आयोजन किया गया था. खिलाड़ियों का प्रोत्साहन राशि भी दी गई है जो भी कमी या गड़बड़ी है उसे दूर किया जाएगा. इंदिरा स्टेडियम में बीते कांग्रेस के कार्यकाल में मरम्मत के नाम पर खूब भ्रष्टाचार हुआ है. सभी को इसके विषय में मालूम है अभी हम नई सिरे से इसकी मरम्मत करवा रहे हैं जिसके लिए डीएमएस से राशि स्वीकृत कर दी गई है. जल्दी उसका टेंडर किया जाएगा और काम कराए जाएंगे.

पांच संभाग के 520 खिलाड़ी पहुंचे कोरबा :डीईओ टीपी उपाध्याय ने खेल प्रतिवेदन पेश किया. उन्होंने बताया कि इस राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता में प्रदेश के पांचों सभांग बस्तर, दुर्ग, रायपुर, सरगुजा एवं बिलासपुर संभाग के 520 (260 बालक तथा 260 बालिका) प्रतिभागी शामिल हैं. 21 से 24 अक्टूबर तक चलने वाले चार दिवसीय राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता में विभिन्न आयु वर्ग के दो विधा की प्रतियोगिता का आयोजन होगा. जिसके अंतर्गत क्रिकेट बालक/बालिका 19 वर्ष, एवं नेटबॉल बालक/ बालिका 14, 17, 19 वर्ष की प्रतियोगिता शामिल है. क्रिकेट एवं नेटबॉल प्रतियोगिता के आयोजन के लिए 03-03 मैदान तैयार किया गया है.

कोरबा स्कूल स्पोर्ट्स कॉम्पटीशन (ETV Bharat Chhattisgarh)

खेल विभाग को करेंगे निर्देशित, प्रस्ताव मिलने पर तत्काल देंगे स्वीकृति :प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर पहुंचे कलेक्टर अजीत वसंत ने कहा कि पांचों संभाग के 500 से ज्यादा खिलाड़ी राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता में भाग लेने पहुंचे हैं. जहां वह अपने खेल का जौहर दिखाएंगे. जिले में टर्फ विकेट नहीं होने और उच्च स्तरीय प्रतियोगिताओं में इस वजह से खिलाड़ियों के पिछड़ जाने के प्रश्न पर कलेक्टर ने कहा कि खेल विभाग के माध्यम से लगातार खेल संसाधनों का विकास किया जा रहा है. यह जानकारी संज्ञान में आई है कि जिले में क्रिकेट के लिए टर्फ विकेट मौजूद नहीं है. खेल विभाग को इसके लिए निर्देशित किया जाएगा. खेल संघ के तरफ से यदि टर्फ विकेट का प्रस्ताव आता है, तो इसे स्थानीय फंड से तत्काल स्वीकृति प्रदान की जाएगी.

बहुत सुंदर है छत्तीसगढ़, मनु भाकर ने की तारीफ, बारनवापारा अभयारण्य के लिए कही ये बड़ी बात
अखिल भारतीय वन खेलकूद प्रतियोगिता का समापन, छत्तीसगढ़ बना चैम्पियन, अगले साल उत्तराखंड करेगा मेजबानी
अखिल भारतीय वन खेलकूद महोत्सव: 7 गोल्ड मेडल जीतकर छत्तीसगढ़ ने बनाया दबदबा
Last Updated : 1 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details