दिल्ली

delhi

विश्व कप चरण 1: भारतीय तीरंदाज ज्योति और अभिषेक ने कंपाउंड मिश्रित के फाइनल में किया प्रवेश - Archery

By PTI

Published : Apr 26, 2024, 12:54 PM IST

भारत के शीर्ष तीरंदाज ज्योति सुरेखा वेन्नम और अभिषेक वर्मा ने गुरुवार को चीन के शंघाई में तीरंदाजी विश्व कप चरण 1 में कंपाउंड मिश्रित टीम फाइनल के फाइनल में पहुंचकर भारत के लिए पदक पक्का कर दिया है. पढ़िए पूरी खबर...

Jyothi Surekha Vennam and Abhishek Verma
ज्योति और अभिषेक

शंघाई: ज्योति सुरेखा वेन्नम और अभिषेक वर्मा की कंपाउंड मिश्रित टीम ने शुक्रवार को तीरंदाजी विश्व कप के फाइनल में पहुंचकर भारत के लिए चौथा पदक पक्का कर लिया है. दुनिया के नंबर 2 भारतीयों ने सेमीफाइनल में अपने मैक्सिकन विरोधियों एंड्रिया बेसेरा और लोट मैक्सिमो मेंडेज़ ऑर्टिज़ पर 155-151 से जीत हासिल कर लीग ली, इस मुकाबले के दौरान भारतीय जोड़ी नेसिर्फ पांच अंक गंवाए.

शनिवार को स्वर्ण पदक मुकाबले में उनका सामना निचली रैंकिंग वाले एस्टोनिया से होगा. ज्योति महिला कंपाउंड टीम की भी सदस्य हैं, जिसने बुधवार को फाइनल में प्रवेश किया था. ज्योति ने गुरुवार को व्यक्तिगत वर्ग में सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है, विश्व नंबर 3 और एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता शीर्ष पोडियम फिनिश की हैट्रिक की तलाश में है.

कुल मिलाकर भारतीय तीरंदाजों ने चार फाइनल में क्वालीफाई किया है. सभी टीम स्पर्धाओं में, और कंपाउंड व्यक्तिगत स्पर्धाओं में दो पदक की तलाश में हैं, जहां ज्योति और प्रियांश ने सेमीफाइनल में जगह बनाई है. जिन चार स्पर्धाओं में भारतीय टीमों ने स्वर्ण पदक दौर में जगह बनाई है, वे मिश्रित पुरुष, महिला, मिश्रित वर्ग और पुरुष रिकर्व हैं. रिकर्व व्यक्तिगत वर्ग में एलिमिनेशन राउंड आज दिन में शुरू होने वाला है.

बता दें कि शुरूआती दौर में बाई मिलने के बाद, ज्योति और वर्मा की दूसरी वरीयता प्राप्त भारतीय जोड़ी ने 160 में से 160 का स्कोर बनाकर शुरुआत की और निचली रैंकिंग वाली ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी जॉर्जीना ग्राहम और ब्रैंडन हावेस को आठ अंकों से हरा दिया. इसके बाद 10वीं रैंकिंग वाली लक्जमबर्ग की मारिया शकोलना और गाइल्स सीवर्ट भी भारतीय जोड़ी के सामने टिक नहीं पाईं, जिन्होंने 16 तीरों से सिर्फ पांच अंक गंवाकर 155-151 की जीत के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश किया.

सेमीफाइनल में, एंड्रिया और मेंडेज़ ऑर्टिज़ के तीन 10 और एक नौ के स्कोर के बाद भारतीयों ने बैकफुट पर शुरुआत की और शुरुआती अंत 39-38 से किया. लेकिन तीरों के अगले सेट में मेक्सिको की टीम फिसल गई क्योंकि ज्योति और वर्मा ने एक अंक गिराकर बढ़त छीन ली. इसके बाद मेक्सिकोवासियों की एक और चूक के बाद अंतिम दौर में भारतीयों ने अपनी बढ़त को तीन अंकों तक बढ़ा लिया. ज्योति और वर्मा ने चौथे अंत में परफेक्ट 40 का स्कोर बनाकर मामले को सील कर दिया.

ये खबर भी पढ़ें :भारतीय तीरंदाज टीम ने विश्व कप चरण 1 के फाइनल में बनाई जगह, दक्षिण कोरिया को दी सेमीफाइनल में मात

ABOUT THE AUTHOR

...view details