दिल्ली

delhi

जानिए अगर भारत चैंपियंस ट्रॉफी खेलने पाकिस्तान नहीं जाता, तो क्या होगा प्लान बी ? - Champions Trophy 2025

By ETV Bharat Sports Team

Published : Aug 5, 2024, 8:34 PM IST

Champions Trophy 2025 : पाकिस्तान की मेजबानी में चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का आयोजन होने वाला है. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल बना हुआ है कि क्या भारतीय क्रिकेट टीम पाकिस्तान खेलने के लिए जाएगी. अगर टीम इंडिया पाकिस्तान नहीं जाती है तो क्या होगा... पाढ़िए पूरी खबर...

Champions Trophy 2025
भारत बनाम पाकिस्तान (IANS PHOTOS)

नई दिल्ली: आगामी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए भारत पाकिस्तान जाएगा या नहीं, इस बात पर चर्चा के बीच अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने कथित तौर पर एक प्लान बी तैयार किया है, यदि मेन इन ब्लू पाकिस्तान का दौरा ही नहीं करता है. इससे पहले यह बताया गया था कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) चाहता है कि उनके मैच हाइब्रिड मॉडल में यूएई या श्रीलंका में आयोजित किए जाएं, ठीक उसी तरह जैसे कि वनडे एशिया कप 2023 के दौरान हुआ था.

उस समय एशिया कप पाकिस्तान में खेला गया जबकि भारत के मैच श्रीलंका में आयोजित किए गए थे. हालांकि पाकिस्तान ने एक प्रस्ताव साझा किया था जिसमें कहा गया था कि वे भारत के सभी मैच लाहौर में आयोजित करने के लिए खुश हैं, लेकिन अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक खबर नहीं है. इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर मुख्य कार्यकारी समिति (सीईसी) ने एक नोट साझा किया है, जिसे क्रिकबज ने रिपोर्ट किया है.

भारत बनाम पाकिस्तान (IANS PHOTOS)

इस नोट में कहा गया है कि, 'पीसीबी ने मेज़बान समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं और प्रबंधन के साथ मिलकर एक इवेंट बजट का मसौदा तैयार किया है जिसे अनुमोदन के लिए एफ और सीए को प्रस्तुत किया गया है. प्रबंधन ने पाकिस्तान के बाहर कुछ मैच खेलने की आवश्यकता होने पर इवेंट के आयोजन की लागत में वृद्धि के अनुमान को भी मंजूरी दे दी है'.

नोट में आगे लिखा गया है, 'मार्च 2024 में पाकिस्तान में प्रस्तावित मैच स्थलों की योजना बैठक और निरीक्षण हुआ. सुविधाओं को उन्नत करने के लिए तीनों स्थलों पर काफी मात्रा में नवीनीकरण कार्य चल रहा है. प्रतियोगिता का बजट इस प्रकार है: प्रतियोगिता के लिए $35 मिलियन (₹294.43 करोड़) आवंटित किए गए हैं, $20 मिलियन (₹168.27 करोड़) भागीदारी और पुरस्कार राशि वितरण के लिए अलग रखे गए हैं, और अन्य $10 मिलियन (₹84 करोड़) 15-मैच, 20-दिवसीय टूर्नामेंट के टेलीविज़न से जुड़ी उत्पादन लागतों के लिए आरक्षित हैं.

आईसीसी ने प्रसारकों और सभी भाग लेने वाली टीमों सहित हितधारकों के साथ एक मसौदा कार्यक्रम साझा किया है. ड्राफ्ट शेड्यूल के अनुसार, भारत के सभी मैच लाहौर में होंगे और भारत और उसके चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के बीच हाई-प्रोफाइल मुकाबला शनिवार 1 मार्च को होना है. इस बीच, बीसीसीआई उपाध्यक्ष ने कहा कि भारतीय क्रिकेट टीम चैंपियंस ट्रॉफी खेलने के लिए पाकिस्तान जा सकती है, लेकिन उससे पहले भारत सरकार की सहमति जरूरी होगी.

शुक्ला ने कहा, 'पाकिस्तान 2026 विश्व कप के दौरान भारत आने के बारे में जो चाहे कह सकता है, लेकिन हम केवल भारत सरकार की मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं'.

ये खबर भी पढ़ें :भारत पर मंडराया 27 साल बाद श्रीलंका से वनडे सीरीज हारने का खतरा

ABOUT THE AUTHOR

...view details