दिल्ली

delhi

अब और ताकत नहीं बची: विनेश ने कुश्ती को कहा अलविदा - vinesh phogat retirement

By ETV Bharat Sports Team

Published : Aug 8, 2024, 7:40 AM IST

Updated : Aug 8, 2024, 9:02 AM IST

Vinesh Phogat Retirement: पेरिस ओलंपिक कुश्ती फाइनल से पहले दिल तोड़ने वाली अयोग्यता के बाद, विनेश फोगाट ने गुरुवार को कुश्ती से संन्यास की घोषणा की है.

Vinesh Phogat Retirement
विनेश फोगाट की फाइल फोटो. (IANS)

पेरिस: भारतीय पहलवान विनेश फोगट ने ओलंपिक से बाहर होने के बाद संन्यास की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि अब उनमें आगे खेलने की ताकत नहीं बची है. 29 वर्षीय विनेश को बुधवार को 50 किलोग्राम वर्ग के स्वर्ण पदक मुकाबले से पहले 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया था. उन्होंने अपने फैसले की घोषणा एक्स पर की.

उन्होंने अपने पोस्ट में अपनी मां प्रेमलता को संबोधित करते हुए विनेश ने लिखा कि मां, कुश्ती जीत गई, मैं हार गई. मुझे माफ कर दो, तुम्हारे सपने और मेरी हिम्मत, सब कुछ टूट गया है. अब मुझमें और ताकत नहीं बची है. 2001-2024 कुश्ती को अलविदा. मैं आप सभी की ऋणी रहूंगी. मुझे माफ कर दो.

विनेश के साथी खिलाड़ी रहे बजरंग पुनिया ने सोशल मीडिया पर लिखा कि विनेश आप हारी नहीं हैं, आपको हराया गया है, हमारे लिए आप हमेशा विजेता रहेंगी, आप न केवल भारत की बेटी हैं बल्कि भारत का गौरव भी हैं.

बता दें कि विनेश और भारतीय दल ने खेल पंचाट न्यायालय में भी अपील दायर की है, जिसमें विनेश फोगट को रजत पदक दिए जाने की मांग की गई है. सर्वोच्च खेल निकाय की ओर से गुरुवार सुबह फैसला सुनाए जाने की उम्मीद है. ओलंपिक खेलों के दौरान या उद्घाटन समारोह से 10 दिन पहले होने वाले किसी भी विवाद के मध्यस्थता द्वारा समाधान के लिए खेलों में सीएएस का एक तदर्थ प्रभाग स्थापित किया गया था. इस मामले पर गुरुवार सुबह सुनवाई होगी.

ये भी पढ़ें

Last Updated : Aug 8, 2024, 9:02 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details