दिल्ली

delhi

मेरठ यूपीटी20 लीग के फाइनल में पहुंचा, मेजबान लखनऊ पर दर्ज की धमाकेदार जीत - UP T20 league 2024

By ETV Bharat Sports Team

Published : Sep 12, 2024, 10:20 AM IST

Meerut Mavericks reached UPT20 league 2024 Final : मेजबान लखनऊ फाल्कन्स पर धमाकेदार जीत के साथ मेरठ मावेरिक्स ने शानदार तरीके से यूपी टी20 लीग सीजन 2 के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. पढे़ं पूरी खबर

Meerut Mavericks vs Lucknow Falcons
मेरठ मावेरिक्स बनाम लखनऊ फाल्कन्स (ETV Bharat)

लखनऊ : अटल बिहारी बाजपेई इकाना क्रिकेट स्टेडियम में क्वालीफायर 1 में लखनऊ फाल्कन्स पर 9 रन से रोमांचक जीत के साथ मेरठ मावेरिक्स ने यूपीटी20 लीग सीजन 2 के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली. क्वालीफाइर-1 में लखनऊ ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और मेरठ को 4 विकेट पर 153 रन पर रोक दिया. रन-चेज़ में, जिसमें लखनऊ ने एक समय तक अपनी जीत की संभावनाएं बनाए रखीं थीं, तब मेरठ के स्पिनरों ने उन्हें मैच में वापस लाने में मदद की. विशेष रूप से स्लॉग ओवरों में और शानदार प्रदर्शन के साथ जीत लखनऊ के जबड़े से छीन ली. लखनऊ के लिए अभी फाइनल में पहुंचने का एक और मौका है. जहां क्वालीफायर 2 में उनका मुकाबला एलिमिनेटर की विजेता टीम कानपुर सुपरस्टार्स से होगा.

इस मैच के महत्व को देखते हुए, अनुभवी भुवनेश्वर कुमार एक बार फिर लखनऊ की टीम में वापस लाए गए. उनका पहला स्पैल आक्रामक था और लखनऊ ने मेरठ के सलामी बल्लेबाजों को आउट करने में मदद की. उन्होंने पहले तीन ओवर फेंके और दो विकेट लेकर सिर्फ 17 रन दिए. पहले ओवर में, अक्षय दुबे ने पांचवीं गेंद पर चौका लगाकर शुरुआत की, लेकिन फिर आखिरी गेंद उनके स्टंप्स पर लग गई.

इसके बाद तीसरे ओवर में मौजूदा ऑरेंज कैप होल्डर स्वास्तिक चिकारा और भुवनेश्वर के बीच अच्छी प्रतिस्पर्धा देखने को मिली. भुवनेश्वर दो बार बल्ले को मिस कर गए और चिकारा ने एक बार चौका लगाया. हालांकि, ओवर की आखिरी गेंद पर चिकारा ने गेंद को विकेटकीपर के पास पहुंचा खुद को पवेलियन की राह दिखाई. 3 ओवर के बाद जब स्कोर दो विकेट पर 14 रन था, तो मेरठ के कप्तान माधव कौशिक पारी को संभालने के लिए आए.

पावरप्ले के शेष तीन ओवरों में बल्लेबाजों द्वारा दिखाया गया इरादा अच्छा था क्योंकि उन्होंने 28 और रन बनाए. पावरप्ले के आखिरी ओवर में कौशिक ने अभिनंदन सिंह पर दो चौकों के साथ शानदार शुरुआत की. 43 रनों की साझेदारी ने मेरठ को शुरुआती झटके के बाद उबरने में मदद की. हालांकि, 9वें ओवर में, अक्षु बाजवा ने लखनऊ के लिए सफलता हासिल की, जब उवैस ने लॉन्ग-ऑन पर छक्का की कोशिश की, लेकिन समीर चौधरी ने दौड़ते हुए आगे की ओर डाइव लगाकर एक अच्छा कैच लपक लिया.

फिर वह साझेदारी आई जिसने मेरठ को अपने अंतिम स्कोर तक पहुंचाया. ऋतुराज शर्मा और माधव कौशिक दोनों ने मिलकर 96 रन जोड़े. यह एक महत्वपूर्ण साझेदारी थी जो धीरे-धीरे शुरू हुई लेकिन जैसे-जैसे पारी आगे बढ़ी, धीरे-धीरे गति पकड़ती गई. ऋतुराज दोनों बल्लेबाजों में अधिक आक्रामक थे उन्होंने अपनी पारी के दौरान 4 छक्के और 2 चौके लगाए. जबकि कौशिक ने भी अर्धशतक जमाया, उन्होंने अधिक स्थिर हाथ खेला और स्लॉग ओवरों में गति बदल दी.

ऋतुराज स्पिनरों पर विशेष रूप से सख्त थे. उनके चार छक्कों में से तीन इस साल लखनऊ के सबसे सफल गेंदबाज विप्रज निगम की गेंदों पर आये. इनमें से दो छक्के 18वें ओवर में लगातार गेंदों पर लगाए गए. मेरठ के बल्लेबाजों ने लखनऊ के स्पिनरों को रोकने में अच्छा प्रदर्शन किया.

लखनऊ को आखिरी ओवर में 16 रन चाहिए थे और समीर चौधरी को यश गर्ग का सामना करना पड़ा. उन्होंने पहली ही गेंद को सीधे लॉन्ग-ऑफ पर मारा और कैच आउट हो गए. भुवनेश्वर ने इसी तरह का शॉट लगाने का प्रयास किया और वह भी समीर चौधरी के जरिए लपके गए. किशन ने पहली ही गेंद को थर्ड-मैन के माध्यम से चार रन के लिए भेज दिया, लेकिन रन-आउट के साथ उनकी पारी समाप्त हुई.

संक्षिप्त स्कोर :-

  • मेरठ मावेरिक्स - 20 ओवर में 4 विकेट पर 153 रन (माधव कौशिक नाबाद 52 रन, ऋतुराज शर्मा 54 रन; भुवनेश्वर कुमार 22 रन देकर 2 विकेट, अक्षु बाजवा 24 रन देकर 1 विकेट)
  • लखनऊ फाल्कन्स - 19.5 ओवर में 144 रन पर ऑलआउट (प्रियम गर्ग 56 रन; विजय कुमार 23 रन देकर 2 विकेट, यश गर्ग 34 रन पर 2 विकेट, जीशान अंसारी 41 रन पर 2 विकेट)
  • मेरठ मावेरिक्स ने क्वालीफायर-1 में लखनऊ फाल्कन्स को 9 रन से हराया
  • मैन ऑफ द मैच: ऋतुराज शर्मा

ये भी पढे़ं :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details