दिल्ली

delhi

IND vs PAK: जब विराट बने थे संकटमोचक... भारत को हार के मुंह से दिलाई थी धमाकेदार जीत - T20 World Cup 2024

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 9, 2024, 3:10 PM IST

IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान के बीच जब-जब मुकाबला होता है तब-तब विराट कोहली ढाला की तरह खड़े हो जाते हैं और अपनी टीम को जीत दिलाकर ही वापस आते हैं. आज हम आपको भारत-पाक की पिछली टक्कर के बारे में बताने वाले हैं, जहां विराट कोहली ने धमाकेदार पारी खेल इंडिया को जीत दिलाई थी. पढ़िए पूरी खबर...

IND vs PAK
विराट कोहली (ani photos)

नई दिल्ली: आज भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप में धमाकेदार टक्कर होने वाली है. इससे पहले जब टीम इंडिया पाकिस्तान से टी20 वर्ल्ड कप 2022 में टकराई थी, उस समय टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली टीम के लिए संकटमोचक की भूमिका में नजर आए थे, उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ अंतिम ओवर में रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया को जीत दिलाई थी. अब एक बार फिर से टी20 वर्ल्ड कप 2024 में आज रात 8 बजे न्यूयॉर्क के नसाउ इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच जोरदार जंग देखने के लिए मिलने वाली हैं.

विराट ने जब खेली मैच जिताऊ पारी
भारत और पाकिस्तान आखिरी बार टी20 विश्व कप 2022 में टकराए थे. इस मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट पर 159 रन बनाए थे. भारतीय टीम 160 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 31 रन पर ही अपने 4 विकेट खो चुकी थी. ऐसे में टीम इंडिया के लिए विराट कोहली संकटमोचक बने थे. उन्होंने न सिर्फ इस मैच में नाबाद 82 रनों की पारी खेली बल्कि टीम इंडिया को अंत तक क्रीज पर रहते हुए जीत भी दिलाई. इस मैच में एक समय पर इंडिया को जीत के लिए 8 गेंदों में 28 रनों की जरूरूत थी. पाकिस्तान के लिए हारिस रऊफ गेंदबाजी कर रहे थे. ऐसे में उनके सामने विराट कोहली मौजूद थे. विराट ने उनकी अंतिम 2 गेंदों में 2 शानदार छक्के लगाकर मैच को रोमांचक मोड़ पर ला दिया.

अंतिम ओवर में दिखा विराट को जलवा
अब टीम को जीत के लिए अंतिम 6 गेंदों पर जीत के लिए 16 रनों की जरूरूत थी. पाकिस्तान के लिए अंतिम ओवर मोहम्मद नवाज ने डाला. उन्होंने पहली गेंद पर हार्दिक पांड्या को आउट कर दिया. इसके दूसरी गेंद पर कार्तिक ने सिंगल लिया और विराट को स्ट्राइक दे दी. तीसरी गेंद पर विराट कोहली ने 2 रन लिए. इस ओवर की चौथी बॉल नो बॉल थी जिस पर कोहली ने छक्का लगा दिया. ऐसे में भारत को जीत ते लिए 3 गेंदों पर 6 रनों की जरूरूत थी. इसके बाद अगली गेंद नवाज ने वाइट डाल दी. इस ओवर की चौथी लीगल बॉल पर विराट ने बाई के तीन रन बटोर लिए. इस ओवर की पांचवी गेंद पर नवाज ने दिनेश कार्तिक को स्टंप आउट कर दिया. अंतिम गेंद पर जब भारत को जीत के लिए 2 रन चाहिए थे. तब नवाज ने अश्विन को वाइड गेंद डाली और स्कोर बराबर हो गया. अब भारत को जीत के लिए अंतिम गेंद पर 1 रन चाहिए था और अश्विन ने 1 रन बनाकर भारत को जीत दिला दी.

इस जीत के हीरो विराट कोहली रहे, जिन्होंने हार के मुंह से जीत छीन ली और बाजी पलट दी. विराट ने इस मैच में 53 गेंदों पर 6 चौके और 4 छक्कों के साथ 82 रनों की नाबाद पारी खेली. अब आज फिर से एक बार भारतीय फैंस विराट कोहली से ऐसे ही धमाकेदार मैच की उम्मीद कर रहे होंगे.

टी20 वर्ल्ड कप में विराट का पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन

  • टी20 वर्ल्ड कप 2012 में नाबाद 78 रनों की पारी
  • टी20 वर्ल्ड कप 2014 में नाबाद 36 रनों की पारी
  • टी20 वर्ल्ड कप 2016 में नाबाद 55 रनों की पारी
  • टी20 वर्ल्ड कप 2021 में 57 रनों की पारी
  • टी20 विश्व कप 2022 में नाबाद 82 रनों की पारी
ये खबर भी पढ़ें :ये 2 भारतीय गेंदबाज आग उगलती गेंदों से करेंगे पाकिस्तानी बल्लेबाजों को पस्त, देखें इनके खतरनाक आंकड़े

ABOUT THE AUTHOR

...view details