दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 'हिटमैन' के पास बड़ा मौका, यह 5 बड़े रिकॉर्ड कर सकते हैं नाम

IND vs NZ : भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में इन 5 रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं.

By ETV Bharat Sports Team

Published : 5 hours ago

Rohit sharma
रोहित शर्मा (AP PHOTO)

नई दिल्ली : बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज जीतने वाली टीम इंडिया एक और अहम सीरीज के लिए तैयार है. पहला टेस्ट कल 16 अक्टूबर से बेंगलुरु में दूसरा टेस्ट (24-28 अक्टूबर) पुणे और तीसरा टेस्ट (01-05 नवंबर) मुंबई में होगा. लेकिन इस सीरीज से पहले रोहित शर्मा के रिकॉर्ड के बारे में जानते हैं.

टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के
रोहित शर्मा टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं. अगर रोहित शर्मा पांच और छक्के लगाते हैं, तो वह टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे. इस लिस्ट में फिलहाल वीरेंद्र सहवाग 91 छक्कों के साथ टॉप पर हैं.

रोहित के पास विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दोनों सर्कल में 1000 से ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बनने का मौका है. हिट मैन ने 2019-21 में 1094 रन बनाए थे. 2023-25 ​​WTC में अब तक उन्होंने 742 रन बनाए हैं. अगर वह 258 रन और बना लेते हैं तो एक हजार रन पूरे कर लेंगे.

WTC में टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान
अगर टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ यह टेस्ट सीरीज 3-0 से जीत जाती है तो रोहित WTC के इतिहास में टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान बन जाएंगे. पूर्व कप्तान विराट कोहली ने 2019 से 2022 के बीच 22 WTC मैचों में कप्तानी की. उन्होंने भारतीय टीम को 14 जीत दिलाई.

रोहित ने अब तक 18 मैचों में टीम की कप्तानी की है और टीम को 12 जीत दिलाई है. अब अगर भारतीय टीम न्यूजीलैंड सीरीज के तीनों मैच 3-0 से जीत लेती है तो रोहित कोहली से आगे निकल जाएंगे.

टेस्ट में भारत के चौथे सबसे सफल कप्तान
अब अगर भारतीय टीम कीवी टीम के खिलाफ तीनों टेस्ट जीत जाती है तो रोहित शर्मा टेस्ट में टीम इंडिया के चौथे सबसे सफल कप्तान बन जाएंगे और वह अजहरुद्दीन (14 जीत, 47 मैच) का रिकॉर्ड तोड़ देंगे. अजहरुद्दीन ने 1990 से 1997 तक 47 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की. उन्होंने इसमें 14 बार जीत दर्ज की. फिलहाल रोहित शर्मा (12 जीत, 18 मैच) इस पद पर बने हुए हैं.

चौथे सबसे सफल भारतीय कप्तान
अगर टीम इंडिया इस सीरीज के सभी मैच जीत जाती है तो सौरभ गांगुली बतौर कप्तान हिटमैन का रिकॉर्ड तोड़ देंगे. वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में टीम इंडिया के चौथे सबसे सफल कप्तान हैं. गांगुली (97 जीत, 195 अंतरराष्ट्रीय मैच) चौथे स्थान पर बने हुए हैं जबकि रोहित (95 जीत, 128 मैच) पांचवें स्थान पर हैं.

यह भी पढ़ें - टीम इंडिया को घर में हराना नहीं है आसान, 69 साल से भारत में टेस्ट सीरीज नहीं जीता न्यूजीलैंड, जानिए आंकड़े

ABOUT THE AUTHOR

...view details