दिल्ली

delhi

क्या मुक्केबाज इमान खलीफ बायोलॉजिकल पुरुष हैं ? सोशल मीडिया पर छिड़ा विवाद - Paris Olympics 2024

By ETV Bharat Sports Team

Published : Aug 2, 2024, 10:38 AM IST

Imane Khelif Controversy : जानिए कौन हैं बॉक्सर इमान खलीफ, क्या वह सच में बायोलॉजिकल पुरुष हैं? गुरुवार को उनके द्वारा 46 सेकंड में बाउट जीतने के बाद सोशल मीडिया पर उन्हें लेकर 'लिंग विवाद' छिड़ा हुआ है. पढे़ं पूरी खबर.

IMANE KHELIF
इमान खलीफ (AP Photos)

पेरिस (फ्रांस) :पेरिस ओलंपिक 2024 में एक नया विवाद खड़ा हो गया है, जिसमें मुक्केबाज इमान खलीफ के बायोलॉजिकल पुरुष होने के बावजूद महिला मुक्केबाज के रूप में ओलंपिक में भाग लेने को लेकर विवाद खड़ा हो गया है. इमान खलीफ तब से ही सोशल मीडिया पर खूब ट्रेंड कर रही हैं, लोग जानना चाह रहे हैं कि आखिर यह बॉक्सर है कौन. कुछ लोग उन्हें महिला बता रहे हैं तो कुछ का कहना है वह बायोलॉजिकल पुरुष हैं, क्योंकि उनमें XY क्रोमोसोम्स हैं.

सबसे पहले जानिए आखिर क्या है विवाद ?
पेरिस ओलंपिक में गुरुवार को विवाद तब शुरू हुआ जब इटली की मुक्केबाज एंजेला कैरिनी ने इमान खलीफ का सामना किया. मुकाबला शुरू होने के कैरिनी ने 'अपनी जान बचाने' के लिए सिर्फ 46 सेकंड के बाद मैच छोड़ने का फैसला किया.

यह मैच खलीफा ने सिर्फ 46 सेकंड में जीत लिया. निर्णय की घोषणा के बाद इटली की बॉक्सर कैरिनी ने खलीफ से हाथ नहीं मिलाया, और अपने घुटनों के बल रिंग में रो पड़ी. इसके बाद, आंसूओं से भरी कैरिनी ने कहा कि उन्होंने शुरुआती मुक्कों के बाद अपनी नाक में तेज दर्द के कारण मुकाबला छोड़ दिया. उन्होंने कहा कि वो यह मैच हारी नहीं बल्कि खुद को जीता हुआ मानती हैं.

वर्ल्ड चैंपियनशिप 2023 से हुई थी बाहर
यह पहली बार नहीं है जब इमान इस तरह के विवाद के केंद्र में रही हैं, इससे पहले उन्हें जेंडर एलिजिबिलिटी मानदंडों को पूरा नहीं करने के कारण वर्ल्ड चैंपियनशिप 2023 में प्रतिस्पर्धा करने से अयोग्य घोषित किया गया था. इसके बावजूद उन्हें पेरिस ओलंपिक 2024 में खेलने की अनुमति कैसे मिल गई यह भी एक बड़ा सवाल है, जिसका किसी के पास कोई जवाब नहीं हैं.

पेरिस ओलंपिक क्वालीफिकेशन पर IOC
अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के प्रवक्ता मार्क एडम्स ने इमान खलीफ विवाद को लेकरा कहा है कि चूंकि खलीफ के पासपोर्ट पर 'महिला' लिखा है, इसलिए वह 66 किग्रा वर्ग में महिला वर्ग में प्रतिस्पर्धा कर रही हैं. उन्होंने कहा कि, 'महिला वर्ग में प्रतिस्पर्धा करने वाली सभी महिलाएं प्रतियोगिता पात्रता नियमों का पालन कर रही हैं. उनके पासपोर्ट में महिला लिखा है. और इसलिए यह कहा गया है कि वे महिला हैं'.

इमान खलीफ कौन हैं ?
25 वर्षीय इमान खलीफ अल्जीरिया के तियारेट की रहने वाली हैं और वर्तमान में यूनिसेफ की राजदूत हैं. खलीफ के पिता 'लड़कियों के लिए मुक्केबाजी को मंजूरी नहीं देते थे', लेकिन वह सबसे बड़े मंच पर स्वर्ण पदक जीतकर अगली पीढ़ी को प्रेरित करना चाहती थीं.

खलीफ ने वर्ल्ड चैंपियनशिप 2018 में पेशेवर के रूप में मुक्केबाजी की शुरुआत की, जिसमें वह 17वें स्थान पर रहीं. इसके बाद वर्ल्ड चैंपियनशिप 2019 में उन्होंने 19वें स्थान पर समाप्त किया.

इसके बाद खलीफ ने टोक्यो ओलंपिक 2021 में भाग लिया, जहां उन्हें क्वार्टर फाइनल में आयरलैंड की केली हैरिंगटन से हार का सामना करना पड़ा. इसी साल खलीफ ने महिला वर्ल्ड मुक्केबाजी चैंपियनशिप में दूसरा स्थान हासिल किया. फिर खलीफ ने 2022 अफ्रीकी चैंपियनशिप, मेडटरैनीअन गेम्स और 2023 अरब खेलों में स्वर्ण पदक पर अपना कब्जा जमाया.

विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2023 विवाद
2023 विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में पहली बार इमान खलीफ को लिंग विवाद का सामना करना पड़ा था. नई दिल्ली में आयोजित 2023 विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में खलीफ को आईबीए के अध्यक्ष उमर क्रेमलेव द्वारा प्रतियोगिता में भाग लेने से रोक दिया गया था.

अपने बयान में, क्रेमलेव ने कहा था, 'डीएनए परीक्षणों के आधार पर, हमने कई एथलीटों की पहचान की, जिन्होंने अपने सहयोगियों को महिलाओं के रूप में प्रस्तुत करने के लिए धोखा देने की कोशिश की. परीक्षणों के परिणामों के अनुसार, यह साबित हुआ कि उनके पास XY क्रोमोसोम्स हैं. ऐसे एथलीटों को प्रतियोगिता से बाहर रखा गया'.

अल्जीरियाई ओलंपिक समिति ने हालांकि खलीफ के इलिमिनेशन पर थोड़ा अलग रुख अपनाया, उन्होंने कहा था कि उन्हें 'चिकित्सा कारणों' से अयोग्य ठहराया गया था. दूसरी ओर, अल्जीरियाई मीडिया ने था कहा कि खलीफ को उच्च टेस्टोस्टेरोन के स्तर के कारण अयोग्य ठहराया गया था'.

खलीफ इस घटना से खुश नहीं थी और उन्होंने कहा था कि, 'कुछ देश ऐसे हैं जो नहीं चाहते थे कि अल्जीरिया गोल्ड मेडल जीते. यह एक साजिश है और एक बड़ी साजिश है, और हम इस पर चुप नहीं रहेंगे'.

ये भी पढे़ं :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details