दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Sports Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / sports

आज ही के दिन भारत ने धोनी की कप्तानी में रचा था इतिहास, पाकिस्तान को यूं चटाई थी धूल - on this Day 2007

Indian 2007 T20 World Cup : आज ही के दिन भारत ने 17 साल पहले टी20 वर्ल्ड कप 2007 का खिताब अपने नाम किया था. वह दिन भारतीय फैंक के दिलों में आज भी तरोताजा है. जानिए क्या हुआ था इस दिन. पढ़ें पूरी खबर...

First T20 World Cup
भारतीय क्रिकेट टीम 2007 वर्ल्ड कप जीतने के बाद (Getty Image)

नई दिल्ली :भारत के पहले टी20 वर्ल्ड कर की बात हो तो कोई 24 सितंबर 2007 को कैसे भूल सकता है. ठीक 17 साल पहले, इसी दिन भारत ने फाइनल में अपनी चिर प्रतिद्वंद्वी टीम पाकिस्तान को हराकर टी20 विश्व कप का पहला खिताब जीता था. यह टी20 वर्ल्ड कप का पहला संस्करण भी था.

24 सितंबर 2007 को एमएस धोनी की अगुआई वाली भारतीय क्रिकेट टीम ने जोहान्सबर्ग में पाकिस्तान को फाइनल में हराकर इतिहास रच दिया. टी20 विश्व कप का यह फाइनल मुकाबला काफी रोमांचक हुआ था. रोमांचक फाइनल में मेन इन ब्लू ने पाकिस्तान को पांच रन से हराकर जीत हासिल की. ​​भारतीय टीम के ऑलराउंडर इरफान पठान को इस मैच में तीन विकेट के शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

इस मैच के स्कोर की बात करें तो भारत ने गंभीर और रोहित शर्मा की शानदार पारियों की बदौलत 20 ओवर में 157 रनों का स्कोर बनाया. गंभीर ने इस मैच में 54 गेंदों में 75 रन की शानदार पारी खेली थी. इसके अलावा रोहित ने 16 गेंदों में 30 रन बनाकर टीम को सम्मानजनक लक्ष्य तक पहुंचाने में मदद की थी.

भारत के बनाए गए स्कोर का पीछा करते हुए पाकिस्तान की हालत शुरुआत में खस्ता हो गई थी. आरपी सिंह ने शुरुआती 2 विकेट चटकाकर पाकिस्तान को चौंका दिया. उसके बाद पाकिस्तान ने जल्द ही, 12वें ओवर तक 77 रन पर 6 विकेट गंवा दिए.

अंतिम ओवप में चरम था रोमांच
भारत बनाम पाकिस्तान के बीच खेला गया यह मुकाबला अंतिम ओवर तक पहुंच गया. पाकिस्तान को विश्व कप जीतने के लिए अंतिम ओवर में 13 रन चाहिए थे. इस ओवर में एमएस धोनी ने जोगिंदर शर्मा के हाथों में गेंद थमा दी. सामने थे पाकिस्तान के मिस्बाह उल हक. उन्होंने पहली 2 गेंदों में 7 रन बना दिए और पाकिस्तान जीत की और दिखाई दे रहा था.

हालांकि, पाकिस्तान आखिरी ओवर तक अपनी 9 विकेट खो चुका था. मिस्बाह उल हक ने जोगिंदर शर्मा को स्कूप शॉट मारने का प्रयास किया जिसके चलते वह श्रीनाथ को कैच दे बैठे. उनके आउट होने के साथ ही भारत ने टी20 विश्व कप का खिताब अपने नाम कर लिया था.

लंबे इंतजार के बाद भारत ने इस साल बारबाडोस में अपना दूसरा टी20 विश्व कप ट्रॉफी जीती. रोहित शर्मा की अगुआई में भारतीय क्रिकेट टीम ने टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को सात रन से हराकर ट्रॉफी अपने नाम की.

यह भी पढ़ें : 17 साल पहले आज ही के दिन भारतीय क्रिकेट में 'धोनी युग' की हुई शुरुआत, 'बॉल आउट' में पाकिस्तान को किया ढेर

ABOUT THE AUTHOR

...view details