दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

जानिए किस गेंदबाज ने फेंकी थी IPL इतिहास की पहली गेंद, किस बल्लेबाज ने किया था सामना ?

आईपीएल में पहली गेंद फेंकने वाले गेंदबाज को कौन जानता है ? क्या आप उस क्रिकेटर को जानते हैं जिसने वह गेंद फेंकी थी ?

IPL FIRST SEASON HIGHLIGHTS
आईपीएल पहला सीजन हाइलाइट्स (Getty Images)

By ETV Bharat Sports Team

Published : 4 hours ago

नई दिल्ली : भारत में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की लोकप्रियता लोगों के सिर चढ़कर बोलती है. विदेशों से भी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी इस लीग में खेलते हैं. साथ ही, दर्शक भी आईपीएल मैच देखने में बेहद दिलचस्पी रखते हैं. इस बीच, 2008 में शुरू हुए आईपीएल ने अब तक 17 सीजन पूरे कर लिए हैं. लेकिन, इस लीग का क्रेज कम नहीं हुआ है बल्कि हर साल बाद बढ़ता ही जा रहा है. इसलिए हम आईपीएल सैटेलाइट राइट्स जैसी बड़ी कीमतें देखते रहते हैं.

किसने फेंकी थी आईपीएल इतिहास की पहली गेंद ?
यह लीग युवा खिलाड़ियों के लिए अपनी प्रतिभा दिखाने का एक अच्छा प्लेटफॉर्म भी बन रही है. टीम इंडिया जैसी टीमें आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को टी20 में जगह दे रही हैं. आईपीएल में पहली गेंद फेंकने वाला गेंदबाज कौन है? पहली गेंद खेलने वाला बल्लेबाज कौन था ? आइए इस स्टोरी के जरिए जानते हैं.

प्रवीण कुमार (AFP Photo)

RCB vs KKR हुआ था आईपीएल का पहला मैच
आईपीएल का पहला सीजन 18 अप्रैल 2008 को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच खेले गए मैच के साथ शुरू हुआ था. इसके तहत पहला मैच रॉयल्स चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच हुआ था. बैंगलोर का चिन्नास्वामी स्टेडियम उस मैच का स्थल था. केकेआर ने पहले बल्लेबाजी की.

आईपीएल के पहले गेंदबाज और बल्लेबाज
आरसीबी के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार ने आईपीएल के इतिहास की पहली गेंद फेंकी और केकेआर के बल्लेबाज सौरभ गांगुली ने पहली गेंद खेली. गांगुली ने प्रवीण कुमार की लेंथ बॉल को डिफेंस किया. इस तरह प्रवीण कुमार आईपीएल में पहली गेंद फेंकने वाले गेंदबाज बन गए और गांगुली पहली गेंद पर बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ी बन गए. इस मैच में सौरभ गांगुली ने 12 गेंदों में केवल 10 रन बनाकर आउट हुए.

सौरव गांगुली (AFP Photo)

कैसा रहा था आईपीएल इतिहास का पहला मैच ?
आईपीएल के पहले सीजन में हुए इस मैच में केकेआर की टीम ने रिकॉर्ड स्कोर बनाया. उन्होंने निर्धारित 20 ओवरों में 3 विकेट के नुकसान पर 222 रन बनाए. ओपनर ब्रेंडन मैकुलम ने कहर बरपाया और सिर्फ 73 गेंदों में 158 रन बनाए. इसमें 10 चौके और 13 छक्के शामिल हैं. 223 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए आरसीबी सिर्फ 82 रनों पर आउट हो गई. इसके साथ ही केकेआर ने 140 रनों से जीत दर्ज की और आईपीएल के इतिहास में पहली जीत दर्ज की.

ये भी पढे़ं :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details