दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

हॉकी सीरीज में जर्मनी से भिड़ने के लिए तैयार भारत, ओलंपिक सेमीफाइनल का बदला लेने पर होगी नजर

IND vs GER Hockey : भारतीय हॉकी टीम जर्मनी के खिलाफ नई दिल्ली के मेजर ध्यान चंद स्टेडियम में द्विपक्षीय सीरीज खेलेगी. पढ़ें...

IND vs GER
भारतीय हॉकी कप्तान हरमनप्रीत कोच के साथ फाइल फोटो (IANS PHOTO)

By IANS

Published : 4 hours ago

नई दिल्ली : हरमनप्रीत सिंह की भारतीय हॉकी टीम को पेरिस ओलंपिक खेलों के कुछ अधूरे काम पूरे करने होंगे, जब वे यहां प्रतिष्ठित मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में मौजूदा विश्व कप विजेता जर्मनी से दो मैचों की द्विपक्षीय सीरीज खेलेंगे. पेरिस ओलंपिक में जर्मनी ने सेमीफाइनल में भारत को हराया था. भारत ने इसके बाद तीसरे स्थान के मैच में स्पेन को हराकर कांस्य पदक जीता, जबकि जर्मनी फाइनल में नीदरलैंड से हार गया और उसे रजत पदक से संतोष करना पड़ा.

बुधवार को भारत और जर्मनी के बीच सीरीज का पहला मैच ऐतिहासिक क्षण होगा, क्योंकि एक दशक के लंबे अंतराल के बाद अंतरराष्ट्रीय हॉकी राजधानी में लौट रही है. मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम ने आखिरी बार जनवरी 2014 में हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल के दौरान अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबानी की थी, जिससे यह आयोजन और भी खास हो गया है.

भारत बनाम जर्मनी सीरीज में हॉकी का रोमांच देखने को मिलेगा, क्योंकि दोनों टीमों के बीच कड़ी प्रतिद्वंद्विता है. 2013 से अब तक दोनों टीमें 19 बार आमने-सामने हुई हैं, जिसमें भारत ने 8 मैच जीते हैं और जर्मनी ने 7 मैच जीते हैं. हाल ही में विश्व कप जीतकर और पेरिस ओलंपिक में रजत पदक जीतकर अच्छा प्रदर्शन करने वाली जर्मनी की टीम अपना दबदबा कायम रखना चाहेगी, वहीं भारत पेरिस में सेमीफाइनल में मिली 3-2 की मामूली हार का बदला लेने के लिए बेताब होगा.

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के मुख्य कोच क्रेग फुल्टन के लिए यह सीरीज खास मायने रखती है. दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी ने 21 साल की उम्र में 1995 में इंदिरा गांधी गोल्ड कप में अपना अंतरराष्ट्रीय पदार्पण किया था, जो इसी स्टेडियम में आयोजित किया गया था. अब भारतीय राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच के रूप में इस ऐतिहासिक स्थल पर उनकी वापसी उनके करियर का एक महत्वपूर्ण पड़ाव है.

29 साल बाद फुल्टन अपने अनुभव और नेतृत्व का खजाना लेकर टीम में आए हैं, जिसने उनके मार्गदर्शन में उल्लेखनीय सुधार दिखाया है, जिससे एक दिलचस्प मुकाबले के लिए मंच तैयार हुआ है. इस बारे में बात करते हुए फुल्टन ने कहा, 'इस प्रतिष्ठित स्थल पर वापस आना एक खास एहसास है, जहां से लगभग तीन दशक पहले मेरी अंतरराष्ट्रीय यात्रा शुरू हुई थी. यहां वापस आना, लेकिन इस बार भारतीय राष्ट्रीय टीम के कोच के रूप में, वास्तव में उल्लेखनीय है. उत्साही घरेलू प्रशंसकों के सामने जर्मनी जैसी शीर्ष टीम के खिलाफ़ सीरीज़ खेलना इस अवसर के महत्व को और बढ़ा देता है.

उन्होंने कहा, हां, मेरे लिए जीवन वास्तव में पूर्ण चक्र बन गया है, और मैं इस तरह की महत्वपूर्ण सीरीज में खिलाड़ियों के इस प्रतिभाशाली समूह का मार्गदर्शन करने के लिए उत्सुक हूं यह मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से गर्व और प्रतिबिंब का क्षण है, और मुझे उम्मीद है कि हम एक यादगार प्रदर्शन कर पाएँगे.

सीरीज़ और जर्मनी से भिड़ने के बारे में आगे बात करते हुए, फुल्टन ने कहा, 'एक विरोधी के दृष्टिकोण से, जर्मनी बहुत सारे खतरे पैदा करता है, वे सामरिक रूप से बहुत अच्छे हैं, वे मैन-टू-मैन मार्किंग में अच्छे हैं. इसलिए, हमारी रणनीति को बदलना होगा. आप जानते हैं कि आप 10 मिनट तक एक तरह से खेल सकते हैं और फिर पूरी तरह से अलग तरह से. वे एक अच्छी टीम हैं, स्मार्ट टीम हैं और हमें जर्मनी के साथ खेलना पसंद है.

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने भी राजधानी में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने को लेकर अपनी खुशी जाहिर की. उन्होंने कहा, 'मैं दिल्ली में फिर से खेलने को लेकर वाकई उत्साहित हूं. इस शहर और मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम से मेरी बहुत सारी यादें जुड़ी हुई हैं. मैं यहां आयोजित जूनियर कैंप का हिस्सा था, और मैंने इसी स्टेडियम में प्रशिक्षण और अपने कौशल को निखारने में अनगिनत घंटे बिताए.

इसने एक खिलाड़ी के रूप में मेरे विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, इसलिए यहां अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के लिए वापस आना एक विशेष घर वापसी जैसा लगता है. माहौल, भीड़ और इस स्थल का महत्व इसे और भी रोमांचक बनाता है.

जर्मनी के खिलाफ खेलने के बारे में हरमनप्रीत ने कहा, 'पेरिस में जैसी ही तीव्रता थी, लेकिन मुझे लगता है कि हर मैच से सीखना महत्वपूर्ण है, चाहे आप जीतें या हारें. हर टीम 2 से 3 संरचनाओं का पालन करती है, और हमारा ध्यान उसी पर रहेगा. एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में जीत और घरेलू बढ़त सहित अपने हाल के मजबूत प्रदर्शन से उत्साहित भारत अपनी गति और कौशल का उपयोग करके एक अच्छी तरह से प्रशिक्षित जर्मन टीम को हराने की कोशिश करेगा.

भारत बनाम जर्मनी द्विपक्षीय हॉकी सीरीज 2024 एक रोमांचक मुकाबला होने का वादा करती है, जिसमें दोनों टीमें आगामी प्रमुख टूर्नामेंटों से पहले एक मजबूत बयान देने का लक्ष्य रखती हैं. प्रशंसक दो दिनों तक रोमांचक एक्शन की उम्मीद कर सकते हैं क्योंकि भारत और जर्मनी देश के दिल में सबसे बड़े मंच पर अपनी प्रतिद्वंद्विता को नवीनीकृत करते हैं.

यह भी पढ़ें - राष्ट्रमंडल खेलों में भारत के पदक की उम्मीदों को बड़ा झटका, क्रिकेट-हॉकी समेत कईं खेल हटाए गए

ABOUT THE AUTHOR

...view details