दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

IND vs NZ: मैच के दौरान क्या बारिश डालेगी खलल, जानिए पुणे स्टेडियम में कैसा है भारत का रिकॉर्ड ?

Pune Stadium Stats : भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में दूसरा टेस्ट खेला जाएगा. जानिए इस स्टेडियम के आंकड़े..

INDIA vs New Zealand
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लाथम (IANS and AP PHOTO)

By ETV Bharat Sports Team

Published : 4 hours ago

नई दिल्ली :भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की सीरीज खेली जा रही है. इस सीरीज का दूसरा मुकाबला महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन में खेला जाएगा. भारतीय टीम पहले मैच में हार के बाद सीरीज 1-0 से पिछड़ गई है. जहां, उसको दूसरे टेस्ट में वापसी की उम्मीद होगी. भारतीय टीम अगर यह मैच भी हार जाती है तो वह सीरीज से हाथ धो बैठेगी.

दूसरे टेस्ट में एक बार फिर पंत, सरफराज और विराट कोहली से काफी उम्मीद रहेगी. पहले मैच की दोनों पारियों में फ्लॉप रहने वाले यशस्वी जायसवाल से भी फैंस को काफी उम्मीदें रहेंगी.

क्या है पुणे के स्टेडियम के आंकड़े
महाराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम पुणे के आंकड़ों की बात करें तो यहां अभी तक 2 ही मुकाबले खेले गए हैं. जिसमें से एक मुकाबले में भारतीय टीम जीती है और एक मुकाबले में हारी है. पहला मुकाबला साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला गया जिसमें टीम इंडिया ने पारी और 137 रन से जीत हासिल की. दूसरा मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला गया जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 333 रन से जीत दर्ज की थी.

कैसा रहेगा मौसम
भारत न्यूजीलैंड मैच के दौरान पुणे का मौसम साफ और कभी-कभी तेज धूप का रहने वाला है. हालांकि, इन पांच दिनों में कुछ समय बादल भी छा सकते हैं. ऐसे में फैंस को उम्मीद रहेगी कि मैच में बारिश का कोई दखल नहीं होगा और टीम शानदार परफॉर्मेंस का दमदार वापसी करेगी.

कैसी रहेगी पुणे स्टेडियम की पिच
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पुणे की पिच पर स्पिनर काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले हैं. यहां की पिच धीमी और नीची रहने की उम्मीद है. पुणे की पिच के लिए इस्तेमाल की जाने वाली काली मिट्टी में आमतौर पर उछाल की कमी होती है, जिससे यह स्पिन के लिए ज़्यादा अनुकूल होती है. हालांकि, यहां कि पिच की आईसीसी एक बार आलोचना भी कर चुका है.

नीची और धीमी टर्निंग परिस्थितियों को देखते हुए, भारत के स्पिनर ज़्यादा प्रभावी होने की संभावना है। ऐसे में, भारत एक बार फिर तीन स्पिनरों को चुन सकता है, हालांकि धीमे गेंदबाजों का विकल्प पहले टेस्ट से अलग हो सकता है।

यह भी पढ़ें - न्यूजीलैंड को बड़ा झटका, स्टार बल्लेबाज चोट के कारण भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट से बाहर

ABOUT THE AUTHOR

...view details