दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

WTC फाइनल में पहुंचने के लिए क्या बारिश बनेगी विलेन ? पहला टेस्ट ड्रॉ हुआ तो भारत पर पडे़गा यह असर

IND vs NZ : भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच पहले टेस्ट मैच ड्रॉ होने की स्थिति में WTC फाइनल की स्थिति पर क्या असर पड़ेगा.

By ETV Bharat Sports Team

Published : 6 hours ago

Indian Cricket team
भारतीय क्रिकेट टीम (IANS PHOTO)

नई दिल्ली :भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है. पहले टेस्ट का पहला दिन बारिश की वजह से रद्द करना पड़ा.बेंगलुरू में लगातार हो रही बारिश ने भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले टेस्ट के नतीजे पर संदेह पैदा कर दिया है. क्योंकि आने वाले दिनों के लिए भी बारिश की संभावना है.

ऐसे में अगर यह मैच बारिश की वजह ड्रॉ हो जाता है तो भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए अतिरिक्त संघर्ष करना होगा. भारत फिलहाल, 11 टेस्ट में 74.24 के अंक प्रतिशत (PCT) के साथ WTC तालिका में टॉप पर एक मजबूत स्थान रखता है.

ऑस्ट्रेलिया 12 टेस्ट के बाद 62.50 के PCT के साथ दूसरे स्थान पर है, जिससे दोनों टीमों के WTC फाइनल में पहुंचने के बहुत चांस है. श्रीलंका 9 टेस्ट में 55.56 के पीसीटी के साथ तीसरे स्थान पर है, जबकि इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका क्रमशः 45.59 और 38.89 के साथ दूसरे स्थान पर हैं.

भारत को 4 जीत की जरूरत
ऐसे में भारत को बांग्लादेश के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने के लिए इस WTC चक्र में निर्धारित 10 टेस्ट में से पांच जीत और एक ड्रॉ या फिर 6 जीत की जरूरत थी. भारतीय टीम ने हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ 2 मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया था. इसके बाद अब टीम इंडिया को 8 मैचों में से 4 मैचों में जीत की जरूरत है.

ऐसे में अगर पहला मैच ड्रॉ हो जाता है तो बारिश के कारण बेंगलुरु में ड्रॉ होने पर उनकी अगली चुनौती- ऑस्ट्रेलिया में पांच टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में कम से कम एक जीत की आवश्यकता होगी और न्यूजीलैंड के खिलाफ बाकी दोनों मैच जीतने होंगे.

WTC 2025 फाइनल
भारत ने अब तक आयोजित दोनों WTC फाइनल में भाग लिया है, लेकिन अभी तक खिताब नहीं जीत पाया है, 2021 में न्यूजीलैंड और 2023 में ऑस्ट्रेलिया से हार गया. अन्य टीमों के परिणाम भारत के WTC फाइनल तक के सफर को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें - मोहम्मद शमी की टेस्ट क्रिकेट में वापसी मुश्किल! टीम इंडिया के पास अब धाकड़ गेंदबाजों की फौज

ABOUT THE AUTHOR

...view details