दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

टीम इंडिया के हेड कोच गौतम के 5 बड़े विवाद, जब दो दो पाकिस्तानी खिलाड़ियों से भिड़ गए गंभीर

Gautam Gambhir fight: टीम इंडिया के हेड कोच गौतम गंभीर हमेशा से मैदान पर अपने आक्रामक खेल के लिए जाने जाते थे.

By ETV Bharat Sports Team

Published : 4 hours ago

Gautam Gambhir
गौतम गंभीर (ANI PHOTO)

नई दिल्ली: गौतम गंभीर हाल ही में टीम इंडिया के हेड कोच पद पर नियुक्त किया गया है. उनकी कोचिंग में भारत ने श्रीलंका और बांग्लादेश को टी20 सीरीज में क्लीन स्विप किया है. हेड कोच गौतम गंभीर 43 साल के हो गए हैं. इस मोके पर हम आपको गंभीर के 5 बड़े विवाद के बारे बताने वाले है.

गौतम हमेशा से मैदान पर अपने आक्रामक खेल के लिए जाने जाते थे. कई बार विपक्षी खिलाड़ियों के साथ उनकी तीखी बहस भी हो जाती थी. खासतौर पर पाकिस्तानी गेंदबाजों और खिलाड़ियों के साथ. इसके अलावा गंभीर की आईपीएल में भी विराट कोहली और लीजेंड्स लीग क्रिकेट में श्रीसंत के साथ गंभीर की बहस देखने को मिल चुकी है.

गौतम गंभीर के 5 बड़े विवाद

  • साल 2007 में पाकिस्तानी ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी के साथ गौतम की तीखी बहस हुई थी. इसके अलावा साल 2010 में आयोजित एशिया कप के मैच में गौतम और कामरान अकमल के बीच बहस देखने को मिली थी. यहां तक कि बीच बचाव के लिए कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को आना पड़ा था.
  • इसके अलावा साल 2013 में कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी कर रहे गौतम गंभीर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के लिए खेल रहे विराट कोहली से भिड़ गए थे. यह वह दौर था जब, विराट क्रिकेट की दुनिया में बड़े स्टार के तौर पर उभर रहे थे. वहीं, गौतम उनके सीनियर खिलाड़ी थे.
  • इसके बाद गौतम और विराट के बीच आईपीएल 2023 में कहासुनी हुई. तब लखनऊ सुपर जायंट्स के गेंदबाज नवीन उल हक के साथ आरसीबी के विराट कोहली की बहस हुई थी. मैच खत्म होने के बाद भी इन खिलाड़ियों में शब्दों का आदान-प्रदान चालू था.
  • गौतम गंभीर की भारत के पूर्व तेज गेंदबाज श्रीसंत के साथ भी बहस होते देखी गई थी. यह लीजेंड्स क्रिकेट लीग 2023 की बात है. श्रीसंत ने अपनी गेंदबाजी के दौरान गंभीर की और घूरा था और उसके बाद गंभीर भी चुप नहीं रहे थे. बाद में श्रीसंत ने गंभीर को लड़ाकू कहा था जो हमेशा अपने साथियों के साथ लड़ते रहते हैं.

गौतम गंभीर का इंटरनेशनल करियर
वनडे इंटरनेशनल करियर में गौतम ने 147 मैच की 143 पारियों में 39.68 की औसत के साथ 5238 रन बनाए. उच्चतम स्कोर 150 रहा. वनडे में उन्होंने 11 शतक और 34 अर्धशतक लगाए. इसके अलावा उन्होंने टी20 इंटरनेशनल में 37 मैच की 36 पारियों में 27.41 की औसत और 119 के स्ट्राइक रेट के साथ 932 रन बनाए. इस में गौतम का उच्चतम स्कोर 75 है.

ये भी पढ़ें

गौतम गंभीर ने न्यूजीलैंड को चेताया, विराट कोहली की फॉर्म को लेकर बोली बड़ी बात

43 साल के हुए गौतम गंभीर, जानें 2 विश्व कप हीरो से लेकर भारत के हेड कोच बनने तक की उनकी कहानी

ABOUT THE AUTHOR

...view details