दिल्ली

delhi

पिता नहीं चाहते थे क्रिकेटर बने बेटा, कड़ी मेहनत से पहली बार टीम इंडिया में बनाई जगह

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Feb 10, 2024, 12:55 PM IST

Updated : Feb 10, 2024, 4:31 PM IST

भारत की टेस्ट टीम में आकाश दीप को शामिल किया गया है. अब वो इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले बाकी तीन टेस्ट मैचों में नजर आने वाले हैं. बीसीसीआई ने उनके शानदार प्रदर्शन का इनाम उनको टीम में शामिल कर दिया है.

Akash Deep
आकाश दीप

नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. इस सीरीज के बाकी बचे हुए 3 मैचों के लिए टीम इंडिया के स्क्वाड में एक नए खिलाड़ी को मौका दिया गया है. इस टेस्ट सीरीज के बाकी बचे हुए 3 मैचों के लिए टीम में तेज गेंदबाज आकाश दीप को शामिल किया गया है. ये पहली बार है जब आकाशदीप को टेस्ट टीम में शामिल किया गया है.

कौन है आकाशदीप, जाने क्यों छोड़ना पड़ा था घर
आकाशदीप का जन्म बिहार के रोहतास जिल के डेहरी में 15 दिसंबर 1996 में हुआ था. उनके पिता रामजी सिंह शारीरिक शिक्षक थे. वो शुरुआत से ही चाहते थे कि आकाश क्रिकेट ना खेलें बल्कि वो पढ़-लिखकर कोई सरकारी नौकरी करें. उनके पिता अब इस दुनिया में नहीं रहे हैं. आकाश शुरुआत से ही क्रिकेट से प्रेम था. इस जूनून के चलते वो क्रिकेट स्टेडियम में जमकर अभ्यास करते थे लेकिन जब बिहार क्रिकेट एसोसिएशन पर बैन लगा तो वो अपने घर और राज्य छोड़ खेलने के लिए बंगाल पहुंच गए.

इसके बाद उन्होंने अपने रिश्तेदारों के यहां रहकर कड़ी महेनत की और बंगाल की टीम में कुछ समय बाद जगह बनाई. आकाश पहली बार आईपीएल से फैंस की नजर में आए थे. उन्हें विराट कोहली ने कैप देकर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए डेब्यू करने का मौका दिया था. इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और आज अपने दमदार प्रदर्शन करे दम पर टीम इंडिया में शामिल हो चुके हैं.

आकाश को शानदार प्रदर्शन के दम पर मिली टीम में जगह
आकाश दीप इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रॉयल चैलेंजर्स बैंग्लोर के लिए खेलते हुए नजर आते हैं. इसके अलावा वो घरेलू क्रिकेट बंगाल की टीम के लिए खेलते हैं. उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया है जिसके दम पर उन्हें टीम इंडिया में शामिल किया गया है. आकाश ने हाल ही में इंग्लैंड लॉयंस के खिलाफ खेले गए मैचों में भी गेंद से शानदार प्रदर्शन किया था और 2 टेस्ट मैचों में कुल 11 विकेट अपने नाम किए थे.

आकाश ने अब तक 29 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 23.18 की औसत से गेंदबाजी करते हुए कुल 103 विकेट हासिल किए हैं. उन्होंने एक मैच में 10 विकेट भी हासिल किए थे. आकाश के आंकड़े देख चयनकर्ताओं ने उन्हें टीम में शामिल किया है. इसके अलावा उन्होंने लिस्ट ए में भी 28 मैच खेले हैं और 42 विकेट हासिल किए हैं. उनके नाम 41 टी20 मैचों 48 विकेट दर्ज हैं

इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी तीन टेस्ट के लिए भारत का स्क्वाड
रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, केएल राहुल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), केएस भरत विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान) मुकेश कुमार, आकाश दीप.

ये खबर भी पढ़ें :विराट इंग्लैंड के खिलाफ बाकी 3 टेस्ट मैचों से भी हुए बाहर, बीसीसीआई ने बताई असली वजह
Last Updated : Feb 10, 2024, 4:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details