राजस्थान

rajasthan

आईएचएफ ट्रॉफी हैंडबॉल: भारतीय यूथ टीम की लगातार दूसरी जीत,आज होंगे चार मुकाबले - IHF Trophy Handball

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 12, 2024, 10:39 AM IST

जयपुर के एसएमएस स्टेडियम में आईएचएफ ट्रॉफी हैंडबॉल चैंपियनशिप के टूर्नामेंट चल रहे हैं. इस टूर्नामेंट में भारतीय यूथ टीम की लगातार दूसरी बार जीत हुई है, वहीं बांग्लादेश के मोहम्मद सोहाग अली को मोस्ट वैल्युएबल खिलाडी चुना गया.

IHF Trophy Handball
आईएचएफ ट्रॉफी हैंडबॉल: भारतीय यूथ टीम की लगातार दूसरी जीत (photo etv bharat jaipur)

जयपुर.जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेली जा रही आईएचएफ ट्रॉफी हैंडबॉल चैंपियनशिप में कप्तान रवि के 14 और मनीष यादव के द्वारा बनाए गए 12 गोलों की बदोलत मेजबान भारत ने अपना विजय अभियान जारी रखा. भारत की टीम ने आईएचएफ ट्रॉफी हैंडबॉल चैम्पियनशिप के अंडर-18 आयु वर्ग (यूथ) में मालदीव को 56-27 गोलों से हराकर लगातार दूसरा मैच जीता. हॉफ टाइम तक भारत ने मालदीव पर 23-13 की बढ़त बना ली थी. भारत के लिए मोस्ट वैल्युएबल खिलाड़ी मनीष ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया. उसका साथी खिलाड़ियों के साथ तालमेल शानदार था. मनीष व रवि के अलावा प्रवीण गिल ने नौ, सुयश अवस्थी, नवदीप ने चार-चार रोहित ने तीन, पीयुष सिंह, कृतवर्य प्रताप सिंह, रोहित ने दो-दो गोल बनाए, जबकि सूरज गौतम ने एक गोल का योगदान दिया. वहीं, मालदीव के लिए शाहीम लोफान अहमद ने नौ, शफीग अब्दुला अज्जाम ने सात, हासिम मुसा मिन्हाल ने तीन, जलील अब्दुला नेसाम ने दो, अल मजिद, हमजा इमाईल इन्नान, अहमद युसुफ आकिफ, अहमद राजिन रियाज, अब्दुला मोहम्मद दान और फयाद मोहम्मद दिन्नान ने एक-एक गोल किया. डग के विधायक कालूराम और मनोहरथाना के विधायक गोविन्द प्रसाद ने मैच के मोस्ट वैल्युएबल खिलाड़ी भारत के मनीष यादव को पुरस्कृत किया.

अंडर-20 में नेपाल व बांग्लादेश मैच टाई:अंडर-20 आयु वर्ग के बेहद रोमांचक मैच में बांग्लादेश आखिरी समय तक 29-28 गोल की बढ़त के साथ जीत की ओर अग्रसर हो रही थी, लेकिन मैच समाप्ति के अन्तिम क्षणों में नेपाल के दाबिन जुगलीपुन ने बेहतरीन गोल बनाकर लगभग हारी हुई बाजी को बराबरी पर लाकर छोड़ दिया. इस आयु वर्ग में बांग्लादेश और नेपाल जहां एक-एक मैच हारी है. वहीं, नेपाल के लिए सुदीप घाले ने सर्वाधिक दस गोल किए हैं. दाबिन जुगलीपुन ने छह, जीवन पुन, प्रलेश गुरंग ने पांच-पांच, निशान्त परियाग ने दो और मनीष बहादुर ने एक गोल का योगदान दिया. नेपाल के सुदीप घाले को मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर से नवाजा गया. बांग्लादेश के लिए अल मुख्तदीर माहिन ने नो मोहयामिनुल हक ने पांच, रूबेल अहमद ने चार, रिफात हुसेन फेजल ने तीन, मोहम्मद नायोन अहमद, शारियार आलम अनस, मोहम्मद सेहरिया नफीज ने दो-दो, मेहन्दी हसन राजू और सियाम अहमद ने एक-एक गोल किया.

पढ़ें: आईएचएफ हैंडबॉल ट्रॉफी: भारत ने बांग्लादेश को 45-35 गोल से हराया, आज खेले जाएंगे 4 मैच

अंडर-18 आयु वर्ग में बांग्लादेश जीता:आईएचएफ ट्रॉफी हैंडबॉल चैम्पियनशिप के अंडर-18 आयु वर्ग में बांग्लादेश ने एकतरफा मुकाबले में नेपाल को आसानी से 46-26 गोलों से हराया. हाफ टाइम तक बांग्लादेश ने नेपाल पर 26-15 गोलों की बढ़त बना ली थी. बांग्लादेश के लिए मोहम्मद रातुलुदीन ने दस, मोहम्मद अतिक हुसैन आकाश, तोफिक कुर रहमान ने नो-नो, मोहम्मद इबादत हुसैन रासेल ने छह, मोहम्मद सोहाग अली ने चार, मोहम्मद अनिक इस्लाम ने तीन, मोहम्मद फहीम फेजल, माहिर और रिजवान बिन फारूक अन्नान ने एक-एक गोल किया. पराजित नेपाल टीम की ओर से सुन्दर फागामी ने बारह, परसोन कुमार बिशोकर्मा ने तीन, चन्द्र बहादुर बुद्धा, मनोज थारू, नीरज गुरंग, निशान पून और रोशन बिशोकर्मा ने एक-एक गोल बनाया. बांग्लादेश के मोहम्मद सोहाग अली को मोस्ट वैल्युएबल खिलाडी चुना गया. इन्हें डिप्टी कमिश्नर जीएसटी-राजस्थान धरमपाल विश्नोई ने पुरस्कार दिया. अंडर-18 आयु वर्ग में बांग्लादेश ने एक जीत दर्ज की है, जबकि नेपाल दोनों मैच हारा.

आज के चार मुकाबले: दोपहर 2 बजे बांग्लादेश बनाम मालदीव (यूथ), शाम 4 बजे बांग्लादेश बनाम मालदीव (जूनियर), शाम 6 बजे भारत बनाम नेपाल (यूथ) व रात 8 बजे भारत बनाम नेपाल (जूनियर) का मुकाबला होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details