दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

चैंपियंस ट्रॉफी से पहले पाकिस्तान क्रिकेट में मची खलबली, नए कप्तान मिलने के बाद हुई बड़ी उथल-पुथल

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 से पहले मोहम्मद रिजवान के नए वाइट बॉल कप्तान बनने के बाद पाकिस्तान क्रिकेट में एक बार फिर खलबली मच गई है.

Pakistan Cricket team
पाकिस्तान क्रिकेट टीम (IANS Photo)

By ETV Bharat Sports Team

Published : 4 hours ago

नई दिल्ली : पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने रविवार, 28 अक्टूबर को बाबर आजम के रिप्लेसमेंट की घोषणा करते हुए स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को पाकिस्तान का नया व्हाइट बॉल कप्तान नियुक्त किया था. लेकिन, अब एक बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है कि दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर और पाकिस्तान पुरुष क्रिकेट टीम के मौजूदा वाइट-बॉल मुख्य कोच गैरी कर्स्टन के अपने पद से छह महीने बाद ही इस्तीफा देने की संभावना है.

पाकिस्तान क्रिकेट में मची खलबली
कर्स्टन के पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) और कुछ खिलाड़ियों के साथ मतभेद होने की खबर है और क्रिकेट जगत के सबसे सम्मानित लोगों में से एक कर्स्टन अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं. हालांकि, इसे लेकर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. पाकिस्तान में आयोजित होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी शुरू होने में सिर्फ 4 महीने का समय है, इससे पहले पाकिस्तान क्रिकेट में खलबली मची हुई है.

पाकिस्तान व्हाइट बॉल कोच गैरी कर्स्टन (ANI Photo)

गैरी कर्स्टन दे सकते हैं मुख्य कोच पद इस्तीफा
क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, कर्स्टन के ऑस्ट्रेलिया और जिम्बाब्वे में व्हाइट-बॉल दौरे के लिए जाने की संभावना नहीं है और डेविड रीड को हाई-परफॉरमेंस डायरेक्टर नियुक्त करने के उनके अनुरोध ने शायद यह सब शुरू कर दिया है, क्योंकि यह पीसीबी को पसंद नहीं आया. पीसीबी द्वारा सुझाए गए विकल्प कर्स्टन को स्वीकार्य नहीं थे और रिपोर्ट में कहा गया है कि नए व्हाइट-बॉल कोच की घोषणा तुरंत की जा सकती है, जिससे चीजें हाथ से निकल गई हैं.

कर्स्टन की कोचिंग में पाकिस्तान का प्रदर्शन
आईपीएल फ्रैंचाइजी गुजरात टाइटन्स से अलग होने के बाद पीसीबी ने 28 अप्रैल को गैरी कर्स्टन को पाकिस्तान का व्हाइट-बॉल कोच बनाने की घोषणा की थी. कर्स्टन के कोच बनने के बाद, पाकिस्तान ने आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज 2-1 से जीती. वहीं, इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज 0-2 से गंवाई और जून में वेस्ट इंडीज और यूएसए की संयुक्त मेजबानी में हुए टी20 वर्ल्ड कप में सुपर-8 के लिए क्वालीफाई करने में विफल रहा. तब से ही कर्स्टन के समय से पहले बाहर होने के बारे में अटकलें लगाई जा रही हैं.

नए कोच के लिए आकिब जावेद का नाम सबसे आगे
रेड-बॉल कोच जेसन गिलेस्पी के साथ राष्ट्रीय चयनकर्ता और पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज आकिब जावेद अगले वाइट-बॉल कोच की भूमिका के लिए दो मौजूदा संभावित उम्मीदवार हैं, जिनमें से आकिब का नाम सबसे आगे हैं. बता दें कि, इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच में 556 रन बनाने के बावजूद हार के बाद सीरीज 2-1 से जीतने के बाद, आकिब को चयन और फैसलों के मामले में पाकिस्तान द्वारा उठाए गए सभी जोखिम के लिए बहुत श्रेय दिया गया.

ये भी पढे़ं :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details