दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

सौरव गांगुली आज मना रहे हैं अपना 52वां जन्मदिन, बीसीसीआई ने दी बधाई - Sourav Ganguly Birthday

Sourav Ganguly Birthday : पूर्व भारतीय कप्तान और बीसीसीआई अध्ययक्ष सौरव गांगुली आज अपना 52वां जन्मदिन मना रहे हैं. भारतीय टीम आज जहां पर हैं उसका श्रेय कुछ हद तक सौरव गांगुली को दिया जाता है. पढ़े पूरी खबर..

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 8, 2024, 9:56 AM IST

Sourav Ganguly
सौरव गांगुली (ETV Bharat PH)

नई दिल्ली :भारतीय क्रिकेट में अपने समय में अमिट छाप छोड़ने वाले सौरव गांगुली आज अपना 52वां जन्मदिन मना रहे हैं. 8 जुलाई 1972 को कोलकाता में जन्मे सौरव गांगुली ने क्रिकेट में खूब नाम कमाया और भारतीय क्रिकेट को नया मुकाम दिया. भारतीय क्रिकेट के सफल कप्तानों में शुमार सौरव गांगुली को क्रिकेट प्रशंसक प्यार से 'दादा' और 'प्रिंस ऑफ कोलकाता' के नाम से भी बुलाते हैं. देशभर में 'दादा' के फैंस की कमी नहीं हैं.

बीसीसीआई ने दी बधाई
पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली के जन्मदिन पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल ने बधाई दी है. बधाई देते हुए बीसीसीआई ने लिखा कि, पूर्व भारतीय कप्तान और पूर्व BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं. इसके साथ ही बीसीसीआई ने गांगुली के शानदार आंकड़े भी पेश किये.

सौरव गांगुली के आंकड़े
सौरव गांगुली के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बात करें तो उन्होंने 424 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 18575 रन बनाए हैं जिसमें 35 शतक भी शामिल है. गांगुली ने वनडे और टेस्ट क्रिकेट ही खेला है क्योंकि, टी20 क्रिकेट के अस्तित्व में आने से पहले गांगुली संन्यास ले चुके थे. गांगुली ने 311 वनडे मैचों की 300 पारियों में 11363 बनाए हैं जिसमें उन्होंने 22 शतक लगाए हैं इसके अलावा टेस्ट में उन्होंने 188 पारियों में 7212 रन बनाए हैं जिसमें 16 शतक शामिल है.

वर्ल्ड कप जीतने की टीस रह गई बाकी
दादा ने भारतीय क्रिकेट के लिए कप्तानी की भूमिका के साथ सलामी बल्लेबाज की भी भूमिका निभाई. गांगुली के क्रिकेट करियर में एक टीस रह गई. वह अपने टाइम में भारतीय टीम को वर्ल्ड कप ट्रॉफी नहीं दिला पाए, 2003 के वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया से हार गई थी और दादा का ट्रॉफी जीतने का सपना अधूरा रह गया था.

यह भी पढ़ें : राहुल द्रविड़ को मिले भारत रत्न, पूर्व भारतीय दिग्गज गावस्कर ने उठाई मांग

ABOUT THE AUTHOR

...view details