दिल्ली

delhi

8 साल के अश्वथ ने ग्रैंडमास्टर जासेक को हराने के बाद बोली बड़ी बात, कहा- मुझे गर्व है

By PTI

Published : Feb 21, 2024, 6:58 PM IST

शतरंज की दुनिया में आठ साल के अश्वथ कौशिक कमाल का प्रदर्शन कर रातों-रात सभी का ध्यान अपनी ओर खींच लिया है. उन्होंने 37 साल के स्टोपा को मात देकर इतिहास रच दिया है.

अश्वथ कौशिक
Ashwath Kaushik

सिंगापुर: भारतीय मूल के सिंगापुर के आठ साल के अश्वथ कौशिक रविवार को स्विट्जरलैंड में बर्गडोर्फर स्टेडथॉस ओपन टूर्नामेंट में पोलैंड के शतरंज ग्रैंडमास्टर जासेक स्टोपा को हराकर क्लासिकल शतरंज में किसी ग्रैंडमास्टर को हराने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने. चैनल न्यूज एशिया की खबर के अनुसार सिंगापुर का प्रतिनिधित्व कर रहे अश्वथ ने 37 साल के स्टोपा को हराया.

बता दें कि पिछला रिकॉर्ड कुछ ही हफ्ते पहले बना था जब सर्बिया के लियोनिड इवानोविच ने बेलग्रेड ओपन में बुल्गारिया के 60 साल के ग्रैंडमास्टर मिल्को पोपचेव को हराया था. इवानोविच की उम्र अश्वथ से कुछ महीने अधिक है. फिडे विश्व रैंकिंग में दुनिया के 37,338वें नंबर के खिलाड़ी अश्वथ 2017 में सिंगापुर आ गए थे.

उन्होंने कहा, ‘मुझे अपने खेल पर और मैंने जैसा प्रदर्शन किया उस पर गर्व है, विशेषकर तब जब मैं एक समय बहुत खराब स्थिति में था लेकिन वहां से वापसी करने में कामयाब रहा’.

सिंगापुर के ग्रैंडमास्टर और सिंगापुर शतरंज महासंघ के सीईओ केविन गोह ने अश्वथ की उपलब्धि की सराहना करते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, ‘उसके पिता ने काफी समर्थन किया, लड़का समर्पित है, स्कूल ने लचीलापन दिखाया और निश्चित रूप से उसमें बेहतरीन प्रतिभा है’. उन्होंने लिखा, ‘यह देखना बाकी है कि वह कितनी दूर तक जा सकता है क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ लड़के की रुचि बदल सकती हैं. फिर भी हम आशांवित हैं’.

ये खबर भी पढ़ें :वर्ल्ड टेबल टेनिस टीम चैंपियनशिप में भारतीय पुरुष टीम की शानदार जीत, कजाकिस्तान को 3-2 से दी मात

ABOUT THE AUTHOR

...view details