दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

ग्रामीण बच्चों के लिए हुआ भारत कबड्डी लीग का शुभारंभ, पूर्व भारतीय कप्तान दीपक हुड्डा रहे शामिल

BKL : वनवासी और ग्रामीण के बच्चों के लिए हुआ भारत कबड्डी लीग का शुभारंभ किया गया, जिसमें पूर्व भारतीय कप्तान शामिल हुए.

EtBharat Kabaddi League
ग्रामीण बच्चों के लिए हुआ भारत कबड्डी लीग का शुभारंभ करते अतिथिगण (ETV Bharat)

By ETV Bharat Sports Team

Published : 4 hours ago

नई दिल्ली :भारत कबड्डी लीग (BKL) का औपचारिक शुभारंभ आज अवध यूटोपिया में किया गया. यह लीग 18 वर्ष से कम आयु के खिलाड़ियों को ग्रामीण और जनजातीय क्षेत्रों से सशक्त बनाने के लिए बनाई गई है, जिसमें जम्मू एवं कश्मीर और उत्तर पूर्वी राज्यों जैसे क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया गया है. इस लीग से युवा प्रतिभाओं को कबड्डी के माध्यम से अपनी क्षमताएं प्रदर्शित करने का राष्ट्रीय मंच प्रदान किया जा सकेगा.

इस कार्यक्रम की शुरुआत एक सुंदर कृष्ण वंदना के साथ हुई, जिसमें भगवान कृष्ण से उन बच्चों के लिए अवसर सृजन के सफल मार्ग के लिए आशीर्वाद मांगा गया. इसके बाद, श्री विनोद अग्रवाल ने स्वागत नोट प्रस्तुत किया. दीप प्रज्वलन का कार्यक्रम श्री दीपक निवास हुड्डा, कैप्टन धरमवीर सिंह जी और श्री माधवेंद्र सिंह जी द्वारा किया गया.

ग्रामीण बच्चों के लिए हुआ भारत कबड्डी लीग का शुभारंभ करते अतिथीगण (ETV Bharat)

अपने भाषण में, दीपक निवास हुड्डा ने ग्रामीण भारत की छिपी हुई प्रतिभा की सराहना की और BKL जैसी पहलों के महत्व पर जोर दिया. कैप्टन धरमवीर सिंह जी ने कहा कि यह लीग युवा खिलाड़ियों में आवश्यक कौशल और अनुशासन को विकसित करने के साथ-साथ एक ऐसा राष्ट्रवाद भी पैदा करेगी जो कुछ को भारतीय सेना में शामिल होने के लिए प्रेरित कर सकती है.

ग्रामीण बच्चों के लिए हुआ भारत कबड्डी लीग का शुभारंभ करते अतिथीगण (ETV Bharat)

लीग का आधिकारिक लोगो और वेबसाइट भी लॉन्च की गई, जो यह बताती है कि लोग कैसे जुड़ सकते हैं. चयन प्रक्रिया में चरणबद्ध तरीके से परीक्षण शामिल होंगे. पहले गांव स्तर के परीक्षण, फिर ब्लॉक स्तर, जिला स्तर और राज्य स्तर के परीक्षण, अंत में दिसंबर में लखनऊ में एक राष्ट्रीय कैम्प में समाप्त होगा. इस संपूर्ण प्रक्रिया के माध्यम से कुल 180 खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा.

ग्रामीण बच्चों के लिए हुआ भारत कबड्डी लीग का शुभारंभ करते अतिथीगण (ETV Bharat)

जर्सी लॉन्च और 12 टीमों का अनावरण, जिनमें से प्रत्येक का मार्गदर्शन सेना के प्रति भी करेंगे, इस वर्ष बाद में मुंबई में आयोजित किया जाएगा. भारत कबड्डी लीग का मुख्य आयोजन फरवरी 2024 में लखनऊ में होने की योजना है, जो कि जमीनी स्तर पर कबड्डी को बढ़ावा देने और युवा खिलाड़ियों को सशक्त बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है.

ग्रामीण बच्चों के लिए हुआ भारत कबड्डी लीग का शुभारंभ करते अतिथीगण (ETV Bharat)
यह भी पढ़ें - डब्ल्यूएफआई-मंत्रालय विवाद के बीच विश्व कुश्ती चैंपियनशिप से भारत ने नाम वापस लिया

ABOUT THE AUTHOR

...view details