दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

बैलन डी'ओर 2024 अवॉर्ड विजेता खिलाड़ी को कितनी प्राइज मनी मिलेगी ?

फुटबॉल इतिहास का सबसे पुराना और प्रतिष्ठित पुरस्कार बैलन डी'ओर पुरस्कार पिछले 20 वर्षों में नए विजेता को देखने को मिलेगा.

2024 ballon d'or award
बैलन डी'ओर अवॉर्ड (AFP Photo)

By ETV Bharat Sports Team

Published : 4 hours ago

नई दिल्ली :बैलन डी'ओर पुरस्कार समारोह 2024 सोमवार, 28 अक्टूबर, 2024 को पेरिस के थिएटर डू चेटेलेट में आयोजित किया जाएगा. यह पहली बार है जब क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी को पिछले 20 वर्षों में नामांकितों की सूची में शामिल नहीं किया गया है. ब्राजील के विनीसियस को वर्ष के सर्वश्रेष्ठ पुरुष फुटबॉलर का पुरस्कार जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, जबकि स्पेन की ऐताना बोनमाटी और एलेक्सिया पुटेलस सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी चुने जाने की ख्वाहिश रखती हैं.

फ्रांस फुटबॉल पत्रिका की अंतिम सूची में विनी के बाद से कोई प्रबल दावेदार नहीं मिला, जिन्होंने पिछले सीजन में 26 गोल और 12 असिस्ट किए थे, जिसमें उन्होंने रियल मैड्रिड के साथ चैंपियंस लीग और ला लीगा जीता था. चर्चा में शामिल अन्य नामों में यूरो, चैंपियंस लीग और ला लीगा चैंपियन होने के कारण दानी कार्वाजल और हाल ही में संन्यास लेने वाले टोनी क्रूस शामिल हैं. अन्य संभावित उम्मीदवारों में फिल फोडेन और स्पेन के उभरते हुए सनसनी लैमिन यामल शामिल हैं.

क्या बैलन डी'ओर विजेता को नकद पुरस्कार मिलता है ?
बैलन डी'ओर विजेता पुरस्कार जीतने पर गर्व महसूस कर सकते हैं, लेकिन इससे पुरस्कार के लिए सीधे भुगतान नहीं मिलता है. हालांकि, इसका एक मूल्य है जो अप्रत्यक्ष मुआवजे के रूप में आ सकता है. पोर्टल स्पोर्ट बाइबल के अनुसार, कुछ खिलाड़ियों को बैलन डी'ओर जीतने पर उनकी टीमों या प्रायोजकों से उनके अनुबंध में बोनस मिलता है. हालाँकि, बैलन डी'ओर विजेताओं को आधिकारिक तौर पर सभी आगामी पुरस्कार शो में आजीवन प्रवेश दिया जाता है.

बैलन डी'ओर के निर्माण में कितना खर्च आता है ?
बैलन डी'ओर पुरस्कार की लागत लगभग $13,800 (लगभग ₹11.60 लाख) है, हालांकि इसे बनाने में छह महीने और लगभग 100 घंटे का समय लगता है. अंतिम रूप डिलीवरी की उसी रात दिया जाता है, जब एक सुनार इसे सौंपने से पहले विजेता का नाम उकेरता है.

ये भी पढे़ं :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details