दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

केरल की 14 साल की धिनिधि देसिंघु का कमाल, पेरिस ओलंपिक 2024 में लेंगी हिस्सा - Paris Olympic 2024

Paris Olympic 2024: दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने वाली 14 साल की धिनिधि देसिंघु पेरिस ओलंपिक में स्विमिंग में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली हैं. केरल की ये खिलाड़ी भारत की सबसे यंग खिलाड़ी है जो पेरिस ओलंपिक 2024 में हिस्सा ले रही है. पढ़ें पूरी खबर.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 5, 2024, 7:16 PM IST

DHINIDHI DESINGHU
धिनिधि देसिंगू (ETV Bharat)

कोझिकोड : पेरिस जाने वाली भारतीय ओलंपिक टीम के लिए विदाई समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य अतिथि थे. विभिन्न स्पर्धाओं में भाग लेने के लिए पेरिस जा रहे करीब 30 खिलाड़ियों ने प्रधानमंत्री से सीधे बातचीत की. भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा और केंद्रीय खेल मंत्री मनसुख मंडाविया भी मंच पर मौजूद थे. प्रधानमंत्री ने पहली बार ओलंपिक में भाग लेने वालों से सुनने में रुचि दिखाई. जब उन्होंने समूह में 18 वर्ष से कम आयु के लोगों के कल्याण के बारे में पूछा, तो एक छोटी लड़की सामने की पंक्ति से खड़ी हो गई.

उसने कहा, 'मैं धिनिधि देसिंघु हूं. मेरी उम्र 14 साल है. मैं केरल से हूं, लेकिन मैं कर्नाटक के लिए प्रतिस्पर्धा करती हूं. इस बार मैं ओलंपिक में भाग ले रही हूं. यह मेरे खेल करियर की शुरुआत है. मुझे ऐसे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों वाली भारतीय टीम का हिस्सा होने पर गर्व है. निश्चित रूप से हम देश के गौरव की रक्षा करेंगे'. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उसकी सफलता की कामना की. भीड़ में मौजूद पीआर श्रीजेश और दीपिका कुमारी समेत वरिष्ठ एथलीटों ने ताली बजाकर अपने समूह की युवा स्टार का हौसला बढ़ाया. फोटो सेशन के दौरान पीटी उषा ने उन्हें आगे की पंक्ति में बुलाया और अपने पास बिठाया.

भारतीय ओलंपिक टीम की सदस्य नौवीं कक्षा की यह छात्रा अपनी उम्र के बच्चों के लिए कई खास अनुभवों से वंचित रह गई है. जब उसकी उम्र के अन्य बच्चे नाच रहे थे, गा रहे थे और अपने जीवन का आनंद ले रहे थे, तब धीनिधि देसिंगू अपने सपने को साकार करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही थी. अब उन सभी त्यागों का फल मिल गया है. उसने पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है और उसे तैराकी में देश का प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिला है. इस महीने के अंत में होने वाली प्रतियोगिता में भाग लेने वाली भारतीय टीम की सबसे कम उम्र की खिलाड़ी होने का गौरव इस मलयाली लड़की को प्राप्त है.

धीनिधि कोझीकोड के पुथयांगडी की मूल निवासी जेसिता विजयन और तमिलनाडु की मूल निवासी देसिंगू की बेटी हैं. नौवीं कक्षा में रहते हुए उसने बेंगलुरु में अपनी नीरस जिंदगी की बोरियत से बचने के लिए तैराकी शुरू की. बाद में ओलंपिक का सपना भी उसकी आकांक्षाओं में जुड़ गया. वह इस सपने के लिए किए गए त्याग को स्वीकार करती हैं, लेकिन अब उन्हें इसका फल मिलता दिख रहा है. अक्सर भारतीय खिलाड़ी ए और बी क्वालिफिकेशन राउंड में ही बाहर हो जाते हैं, लेकिन धीनिधि अजेय रहीं. उन्होंने राष्ट्रीय खेलों और सीनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप में पदक जीते हैं और उन्हें इस सत्र में तैराकी महासंघ की सर्वश्रेष्ठ महिला तैराक चुना गया.

धीनिधि महिलाओं की 200 मीटर फ्रीस्टाइल में भाग ले रही हैं और उन्हें विश्वास है कि यह तो बस शुरुआत है. उनका लक्ष्य 2028 और 2032 ओलंपिक में भाग लेना है. वह अंतरराष्ट्रीय अनुभवों और विश्व स्तरीय एथलीटों से सीखने के लिए उत्सुक हैं. धीनिधि अपनी आदर्श, 7 बार की ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता तैराक कैटी लेडेकी से मिलने के लिए विशेष रूप से उत्साहित हैं.

उन्होंने पिछले साल लेडेकी के लिए एक ग्रीटिंग कार्ड तैयार किया था और इसे व्यक्तिगत रूप से प्रस्तुत करने की संभावना से रोमांचित हैं. धीनिधि की यात्रा केवल उनके प्रदर्शन के बारे में नहीं है. उनका मानना ​​है कि उन्हें जो अनुभव प्राप्त होंगे, वे खेल के प्रति उनकी क्षमताओं और समर्पण को और बढ़ाएंगे.

ये भी पढे़ं :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details