दिल्ली

delhi

जानिए ईसा मसीह के बलिदान दिवस गुड फ्राइडे का अर्थ व महत्त्व - Good Friday

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 29, 2024, 10:52 AM IST

Good Friday : ईसा मसीह का बलिदान दिवस, गुड फ्राइडे के रूप में मनाया जाता है. Jesus Christ संपूर्ण मानव जाति की भलाई के लिए क्रूस पर चढ़े थे, प्रभु यीशु ने दंड सहा और संपूर्ण मानव जाति को क्षमा और शांति का संदेश दिया. Good friday . good friday 2024 , good friday meaning

good friday meaning and Good Friday significance Sacrifice Day of Jesus Christ
गुड फ्राइडे

हैदराबाद: गुड फ्राइडे, ईसा मसीह के बलिदान दिवस ( Sacrifice Day ) के रूप में मनाया जाता है. ईसाई धर्म में ईसा मसीह (Jesus Christ ) को ईश्वर का पुत्र माना जाता है. ईसाइयों के लिए यीशु को क्रूस पर चढ़ाने की याद मनाने का दिन है Good Friday . बाइबिल के अनुसार, ईश्वर के पुत्र और यहूदियों के राजा होने का दावा करने के लिए एक रात पहले ईसा मसीह की निंदा करने वाले यहूदी धार्मिक नेता इस दिन यीशु को सजा देने के लिए रोमनों के पास लाए थे.

ईसा मसीह को पोंटियस पीलातुस ( Pontius Pilate ) से हेरोदेस ( Herod )के पास भेजा गया और फिर वापस Pilate के पास भेजा गया, जिसने अंततः यीशु को क्रूस पर चढ़ाने की सजा सुनाई - जो कि आपराधिक सजा थी. Jesus Christ को पीटा गया, मजाक उड़ाने वाली भीड़ के बीच एक भारी लकड़ी का क्रॉस उठाने के लिए मजबूर किया गया. अंत में उनके पैरों और कलाइयों को क्रॉस पर कीलों से ठोंक दिया गया. फिर उन्हें तब तक लटकाए रखा गया, जब तक कि उनकी मृत्यु नहीं हो गई. इस साल गुड फ्राइडे 29 मार्च को है और ईस्टर 29 31 मार्च को मनाया जाएगा.

ईसा मसीह का बलिदान दिवस - गुड फ्राइडे

गुड फ्राइडे का अर्थ, Good Friday meaning
इस दिन प्रभु ईसा मसीह की हत्या हुई थी, तो ईसाई उस दिन को गुड के रूप में क्यों मनाते हैं! चूंकि, प्रभु यीशु मसीह संपूर्ण मानव जाति की भलाई के लिए क्रूस पर चढ़े थे, उन्होंने दंड सहा और संपूर्ण मानव जाति को क्षमा और शांति का संदेश दिया. ये धर्म से जुड़ा है, इस दिन धार्मिक अनुष्ठान आयोजित किया जाता है, इसलिए इस दिन को ईसाई समुदाय Good Friday कहता है.

ईसा मसीह का बलिदान दिवस - गुड फ्राइडे

गुड फ्राइडे कैसे मनाया जाता है?
जिस तरह प्रभु यीशु ने मानव जाति की भलाई के लिए कष्ट सहे और मर गए, ईस्टर से पहले ईसाई शुक्रवार को, Good Friday को ब्लैक डे या काला दिवस के रूप में मनाते हैं. गुड फ्राइडे के दिन की शुरुआत त्याग के साथ करने के लिए थोड़ा पहले उठते हैं. प्रभु यीशु की मृत्यु के शोक के प्रतीक के रूप में काला कपड़ा पहनते हैं. Good Friday के दिन ईसाई समुदाय के लोग ऐसी सेवा में शामिल होते हैं जो यीशु के दर्दनाक क्रूसीकरण का वर्णन करती है और कुछ ईसाई लोग दुख दिखाने के लिए खाने से परहेज करते हैं. अनिवार्य उपवास और संयम का पालन करते हैं.

ईसा मसीह का बलिदान दिवस - गुड फ्राइडे

ईसाई समुदाय के लोग घर में या चर्च में क्रॉस का सम्मान करते हैं. Good Friday के दिन चर्च में घंटियाँ नहीं बजाई जाती. इस दिन संकेत के रूप में ईसाई भाई काले कपड़े पहनते हैं. दोपहर से 3 बजे तक मौन रहते. क्योंकि यह वह समय है जब यीशु मसीह ने क्रूस पर कष्ट सहा. चर्च में गुड फ्राइडे के अनुष्ठान आधी रात और 3 बजे विशिष्ट प्रार्थनाओं के साथ शुरू होते हैं. सबसे पहले, पादरी बाइबिल का पाठ करते हैं, फिर प्रार्थना की जाती है जिसमें पादरी भगवान से मानवता को क्षमा करने की अपील करता है. फिर एक जुलूस के साथ गुड फ्राइडे समारोह का समापन का होता है और फिर शाम की प्रार्थना की जाती है. Good friday . Jesus Christ , good friday 2024 , good friday meaning

Watch Video :

Good Friday : गुड फ्राइडे के अवसर पर पूरी दुनिया समेत भारत में ईसा मसीह को याद किया गया

Disclaimer: यह आर्टिकल धार्मिक मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है, Etv भारत ऐसी किसी भी तरह की मान्यता,जानकारी की पुष्टि नहीं करता.

ABOUT THE AUTHOR

...view details