दिल्ली

delhi

ETV Bharat / lifestyle

IRCTC की बड़ी घोषणा, सस्ते में देवभूमि के इन शानदार टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर 11 दिन घूमिए, जानें कैसे

उत्तराखंड में प्रसिद्ध स्थानों और मंदिरों के दर्शन के लिए IRCTC हैदराबाद से 11 दिनों का टूर पैकेज की घोषणा की है. पढ़े पूरी खबर...

By ETV Bharat Lifestyle Team

Published : 5 hours ago

Railway IRCTC Tour Packages Uttarakhand from Hyderabad
IRCTC की बड़ी घोषणा (uttarakhandtourism.gov.in)

अगर आपको घूमना-फिरना पसंद है और आप भारत में ही खूबसूरत जगहों को देखने की योजना बना रहे हैं, तो IRCTC आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है. दरअसल, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने हैदराबाद से देवभूमि उत्तराखंड के लिए एक विशेष टूर पैकेज की घोषणा की है. इस टूर पैकेज में पर्यटक सस्ते में और कई सुविधाओं के साथ उत्तराखंड की सैर कर सकते हैं. 11 दिन के इस टूर पैकेज में पर्यटक उत्तराखंड के कई हिल स्टेशनों की भी सैर करेंगे.

बता दें, आईआरसीटीसी के इस टूर पैकेज की शुरुआत हैदराबाद से होगी. इस टूर पैकेज की शुरुआती कीमत 37,220 रुपये रखी गई है. आईआरसीटीसी और उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड ने संयुक्त रूप से देश के प्रसिद्ध स्थानों और मंदिरों को कवर करते हुए "भारत गौरव मानसखंड एक्सप्रेस द्वारा देव भूमि उत्तराखंड यात्रा" शुरूआत की है. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने इस टूर पैकेज को "देवभूमि उत्तराखंड यात्रा"नाम दिया है.

इस टूर की कुल अवधि 10 रातें और 11 दिन होगी. यह टूर हैदराबाद सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन से देवभूमि उत्तराखंड यात्रा भारत गौरव मानस खंड एक्सप्रेस से शुरू होगी.

सफर ऐसा है..

दिन 1..

पहले दिन यात्रा शाम 4 बजे सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन से शुरू होगी.

दिन 2..

दूसरे दिन में पूरी यात्रा सफर में कटेगी..

तीसरा दिन..

तीसरे दिन सुबह काठगोदाम रेलवे स्टेशन पहुंचने के बाद वहां ट्रेन से सभी यात्रियों को उतारा जाएगा और वहां से भीमताल में ही एक होटल में ठहराया जाएगा उसके बाद शाम को भीमताल झील का भ्रमण और रात को उसी होटल में रुकना होगा.

दिन 4..

सुबह होटल में नाश्ता करने के बाद नैनीताल दिखाने ले जाया जाएगा. वहां नैनादेवी मंदिर के दर्शन के बाद सभी यात्री बोटिंग और शॉपिंग का आनंद ले सकते हैं. वहां से वापस फिर भीमताल होटल में रुकना होगा.

दिन 5..

सुबह नाश्ता करने के बाद होटल से निकल सभी पर्यटकों को अल्मोडा ले जाया जाएगा. अल्मोडा में होटल में चेक इन करने के बाद सभी को कसार देवी मंदिर के दर्शन के लिए ले जाया जाएगा. वहीं, फिर रात को होटल में रुकेंगें सभी...

दिन 6..

सुबह नाश्ता करने के बाद नंदा देवी मंदिर और जागेश्वर मंदिर के दर्शन को ले जाया जाएगा, वहां से गोलू चितई मंदिर भी ले जाया जाएगा. बाद में अल्मोडा में होटल में सभा विश्राम करेंगे

दिन 7..

नाश्ते के बाद कटारमल सूर्य मंदिर ले जाया जाएगा. वहां से कौसानी सभी पहुंचेगे और फिर एक होटल में चेक-इन करेंगे.

दिन 8..

इस दिन बैजनाथ सभी को ले जाया जाएगा , जहां सभी बाबा बैजनाथ मंदिर के दर्शन करेंगे. वहां से बागेश्वर मंदिर के दर्शन के लिए भी ले जाया जाएगा. फिर कौसानी में होटल में रात्रि विश्राम के लिए सभी रुकेंगे.

दिन 9..

फिर, सुबह नाश्ते के बाद होटल से बाहर निकलने पर सभी को रानीखेत ले जाया जाएगा. उसके बाद वहां से वे वापसी यात्रा के लिए काठगोदाम रेलवे स्टेशन जाएंगे.

दिन 10..

पूरी रेल यात्रा चलेगी

दिन 11..

यात्रा हैदराबाद पहुंचकर समाप्त होती है.

मूल्य विवरण देख रहे हैं:

  • डीलक्स कैटेगरी में वयस्कों के लिए रु. बच्चों (5-11 साल) से 46,945 रुपये चार्ज किया जाता है.
  • मानक कक्षा में वयस्कों के लिए रु. बच्चों (5-11 वर्ष) से ​​37,220 रुपये शुल्क लिया जाता है.
  • फिलहाल यह पैकेज तीन नवंबर (03.11.2024) को उपलब्ध है.
  • इस टूर और पैकेज बुकिंग की पूरी जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details