दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

इजराइल का दक्षिणी लेबनान में हमला, हिजबुल्लाह के 3 शीर्ष कमांडरों को मार गिराने का दावा

Israel Hezbollah Conflict: इजराइल ने दक्षिणी लेबनान में सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह के तीन कमांडरों को मार गिराने का दावा किया है.

इजराइल का दक्षिणी लेबनान में हमला
इजराइल का दक्षिणी लेबनान में हमला (AP)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

तेल अवीव/ बेरूत: इजराइल ने हवाई हमले में दक्षिणी लेबनान में सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह के तीन कमांडरों को मार गिराने का दावा किया है. इजराइल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) ने रविवार को एक्स पर एक पोस्ट में कहा, हिजबुल्लाह के बिन्त जेबिल क्षेत्र के कमांडर अहमद जाफर मातौक को इजराइली वायुसेना के हमले में मार गिराया गया. एक दिन बाद, इजराइली वायुसेना ने बिन्त जेबिल क्षेत्र में उसके उत्तराधिकारी के साथ हिजबुल्लाह के तोपखाने के प्रमुख को भी मार गिराया.

आईडीएफ ने दावा किया कि हिजबुल्लाह के इन तीनों शीर्ष कमांडरों ने बिन्त जेबिल क्षेत्र से कई आतंकवादी हमलों को निर्देशित और अंजाम दिया, जिसमें दक्षिणी लेबनान में सक्रिय इजराइली नागरिकों और आईडीएफ सैनिकों पर एंटी-टैंक मिसाइलों को लॉन्च करना शामिल है.

इजराइल की लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर बमबारी जारी है. ईरान पर हवाई हमले के एक दिन बाद इजराइल ने रविवार को लेबनान में हिजबुल्लाह के भीषण ठिकानों पर बमबारी की. एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, इजराइली सेना ने कहा कि उसने एक दिन पहले दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के 70 लड़ाकों को मार गिराया और 120 ठिकानों पर हमला किया. ईरान समर्थित समूह के दक्षिणी बेरूत गढ़ में हथियार कारखानों और भंडारण सुविधाओं पर सटीक हमले किए.

दक्षिणी लेबनान में इजराइल के चार सैनिक मारे गए, 14 घायल
वहीं, आईडीएफ ने रविवार को बताया कि शनिवार को दक्षिणी लेबनान के एक गांव में हिजबुल्लाह के लड़ाकों के साथ संघर्ष में उसके चार रिजर्व सैनिक मारे गए और 14 घायल हो गए. इसके बाद लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ जमीनी सैन्य अभियान में आईडीएफ के मरने वाले सैनिकों की संख्या 33 हो गई.

द टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के मुताबिक, शनिवार को मारे गए सभी सैनिक एलन ब्रिगेड की 8207वीं बटालियन में सेवारत थे. जिसमें एक प्लाटून कमांडर और एक डिप्टी कंपनी कमांडर थे. वहीं, 14 घायल सैनिकों में से पांच की हालत गंभीर बताई गई है.

रिपोर्ट के मुताबिक, हिजबुल्लाह ने रविवार को उत्तरी इजराइल पर ड्रोन और रॉकेट से हमले किए, जिसमें कम से कम पांच लोग घायल हुए हैं. आईडीएफ के अनुसार, लेबनान से गैलिली पर हिजबुल्लाह द्वारा लगभग 75 रॉकेट दागे जाने पर उत्तरी अरब शहर तमरा में तीन लोग घायल हो गए, जिनमें एक महिला भी गंभीर हालत में है.

यह भी पढ़ें-इजराइल के तेल अवीव में आतंकी हमला, 30 से ज्यादा घायल, 6 की हालत गंभीर

ABOUT THE AUTHOR

...view details