दिल्ली

delhi

पीएम मोदी ने जेलेंस्की को दिया भारत आने का निमंत्रण, यूक्रेनी राष्ट्रपति बोले- महान देश आने पर होगी खुशी - PM Modi visit to Ukraine

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 24, 2024, 6:51 AM IST

Updated : Aug 24, 2024, 1:35 PM IST

PM Modi invites President Zelenskyy: पीएम मोदी की एक दिवसीय यूक्रेन यात्रा समाप्त हो गई है. वह भारत लौट आए हैं. इसके साथ उन्होंने मजबूती से भारत का पक्ष रखा. पढ़ें पूरी खबर...

PM MODI VISIT TO UKRAINE
पीएम मोदी ने जेलेंस्की को दिया भारत आने का निमंत्रण (PM Modi Social Media 'X')

कीव: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की को भारत आने का निमंत्रण दिया. इस पर जेलेंस्की ने कहा कि उन्हें इस 'महान' देश की यात्रा करके खुशी होगी. बता दें, मोदी ने यूक्रेनी राष्ट्रपति के साथ अपनी बातचीत के दौरान जेलेंस्की को आमंत्रित किया है.

जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी ने कीव की लगभग नौ घंटे की यात्रा की, जो तीन दशक पहले यूक्रेन के स्वतंत्र होने के बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा थी. दोनों नेताओं के बीच वार्ता के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पुष्टि की कि मोदी ने जेलेंस्की को भारत आने का निमंत्रण दिया गया है. उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि हमारे प्रधानमंत्री 1992 के बाद पहली बार यूक्रेन की यात्रा पर आए हैं. ऐसे अवसरों पर यह स्वाभाविक है कि वह निमंत्रण दें, जैसा उन्होंने इस मामले में किया.

जयशंकर ने आगे कहा कि इसलिए हम उम्मीद करते हैं कि अपनी सुविधानुसार राष्ट्रपति जेलेंस्की भारत का दौरा करेंगे. जेलेंस्की ने इस पर कहा कि उन्हें भारत आकर बेहद खुशी होगी. उन्होंने कहा कि जब दो देश रणनीतिक साझेदारी शुरू करते हैं, तो मुझे लगता है कि आपको बिना समय गवाएं साथ चलना चाहिए. यूक्रेन और भारत दोनों देश साथ चलने को तैयार हैं. यूक्रेनी राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि वह चाहते हैं कि भारत उनके पक्ष में हो.

भारत की तारीफ करते हुए जेलेंस्की ने कहा कि मैंने आपके बड़े और महान देश के बारे में बहुत कुछ पढ़ा है. यह बहुत दिलचस्प है. उन्होंने आगे कहा कि मुझे आपके देश की बहुत जरूरत है. जेलेंस्की ने कहा कि जैसे ही आपकी सरकार और प्रधानमंत्री मुझसे मिलने के लिए तैयार होंगे, मुझे भारत आकर खुशी होगी. उन्होंने यह भी कहा कि यह यात्रा यूक्रेन की स्थिति पर भी निर्भर करेगी. इस बीच, जयशंकर ने एक सवाल के जवाब में कहा कि रूस के साथ भारत के ऊर्जा व्यापार पर भी चर्चा हुई.

बता दें, पीएम मोदी ने जेलेंस्की के साथ बातचीत में कहा कि बिना देरी किए रूस के साथ शांति वार्ता होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि भारत किसी भी कीमत पर युद्ध का पक्षधर नहीं है. इससे दोनों देशों को नुकसान हो रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत न्यूट्रल नहीं है. वह युद्ध नहीं चाहता.

पढ़ें:पीएम के साथ बैठक के बाद बोले जेलेंस्की, मोदी शांति चाहते हैं, लेकिन पुतिन नहीं - pm modi visits Ukraine

Last Updated : Aug 24, 2024, 1:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details