दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

पीएम मोदी ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से लाओस में की मुलाकात

PM Modi meets Justin Trudeau, पीएम नरेंद्र मोदी ने कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो से मुलाकात की. दोनों के बीच एक साल बाद मुलाकात हुई.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

PM Modi met Canadian Prime Minister Justin Trudeau in Laos
पीएम मोदी ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से लाओस में की मुलाकात (file photo-ANI)

विएंतियान/ओटावा : पीएम नरेंद्र मोदी ने कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने लाओस में आसियान शिखर सम्मेलन से इतर मुलाकात की. दोनों नेताओं की मुलाकात एक कनाडा में रह रहे एक खालिस्तानी अलगाववादी की मौत में भारत के शामिल होने का ट्रूडो द्वारा आरोप लगाए जाने के करीब एक वर्ष बाद हुई है.

कनाडियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (सीबीसी न्यूज) के मुताबिक जस्टिन ट्रूडो ने बताया कि दोनों के बीच संक्षिप्त बातचीत हुई. लाओस की राजधानी विएंतियान में, दक्षिण एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के शिखर सम्मेलन से हटकर यह बैठक हुई. वहीं सीबीसी न्यूज ने ट्रूडो के हवाले से कहा, ‘‘मैंने इस बात पर बल दिया कि कुछ ऐसे काम हैं जिसे हमें करने की जरूरत है."

ट्रूडो ने विएंतियान में मीडिया से बात करते हुए कहा कि हमने जो कुछ बातचीत की उस पर विस्तार से नहीं जाना चाहता. उन्होंने कहा कि मैंने कहा कि कनाडा के लोगों की सुरक्षा और कानून के शासन को बनाए रखना किसी भी कनाडाई सरकार की मूलभूत जिम्मेदारी है और मैं इसी बात पर अपना ध्यान केंद्रित रखूंगा.

बता दें कि भारत और कनाडा के बीच संबंधों में पिछले साल तनाव आ गया था, जब ट्रूडो ने आरोप लगाया था कि 18 जून 2023 को सरे शहर में एक गुरुद्वारा के बाहर हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंट शामिल थे. गौरतलब है कि भारत ने 2020 में निज्जर को आतंकवादी घोषित किया था. हालांकि नई दिल्ली ने ट्रूडो के आरोपों को सिरे खारिज करते हुए बेतुका बताया था.

ये भी पढ़ें - प्रधानमंत्री मोदी पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किए जाने वाले पहले नेता बने: सूत्र

ABOUT THE AUTHOR

...view details