दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

यूक्रेन में बच्चों के अस्पताल में रूसी मिसाइलों से हमला, 20 लोगों के मारे जाने की सूचना, टेंशन में NATO देश! - Russian missiles hit Ukraine

Russian missiles hit Ukraine: नाटो शिखर सम्मेलन से पहले रूस ने यूक्रेन पर फिर से मिसाइल से हमला कर दिया है. जानकारी के मुताबिक, पुतिन की सेना कीव में एक बच्चों के अस्पताल और अन्य जगहों को मिसाइल से निशाना बनाया, जिसमें कम से कम 20 लोगों के मारे जाने की सूचना है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 8, 2024, 3:56 PM IST

Updated : Jul 8, 2024, 4:59 PM IST

Etv Bharat
फोटो (AP and ANI)

कीव:यूक्रेन में कीव समेत कई शहरों में रूसी सेना ने मिसाइलों से हमला कर दिया, जिसमें करीब 20 लोगों के मारे जाने की सूचना है. अधिकारियों के मुताबिक,रूस ने सबसे पहले यूक्रेन की राजधानी कीव में स्थित एक बच्चों के अस्पताल को निशाना बनाया. जिसमें कम से कम 7 लोग मारे गए. जबकि, मध्य यूक्रेन के शहर क्रिवी रिह में एक अन्य हमले में कम से कम 10 लोग मारे गए. राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने इस हमले की कड़ी निंदा की है. बता दें कि, नाटो शिखर सम्मेलन से पहले ही रूस नाटो में शामिल देशों को अपनी ताकत का एहसास कराने की कोशिश कर रहा है.

यूक्रेन के कीव शहर में रूसी हमला (AP)

यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोदिमीर जेलेंस्की ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि रूस ने अलग-अलग प्रकार की 40 से अधिक मिसाइलों के साथ पांच यूक्रेनी शहरों को निशाना बनाया. उन्होंने कहा कि, अपार्टमेंट इमारतों और सार्वजनिक बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया गया है. आंतरिक मंत्री इहोर क्लिमेंको ने कहा कि सोमवार सुबह हुए हमले में देश भर में कम से कम 20 लोग मारे गए और लगभग 50 लोग घायल हो गए. क्रिवी रिह में, शहर प्रशासन के प्रमुख ऑलेक्जेंडर विलकुल ने कहा कि यह एक बड़ा मिसाइल हमला था, जिसमें 10 लोगों की मौत के अलावा 31 लोग घायल हो गए. यूक्रेन के मध्य निप्रॉपेट्रोस क्षेत्र में स्थानीय अधिकारियों द्वारा विस्फोटों की भी सूचना दी गई.

यूक्रेन के कीव शहर में रूसी हमला (AP)

कीव में स्थित बच्चों के अस्पताल पर रूसी हमला
यूक्रेनी वायु सेना ने इस हमले को लेकर कहा कि, रूस ने जिन मिसाइलों से कीव पर हमला किया था, उसमें किन्झाल हाइपरसोनिक मिसाइले भी शामिल थीं. वायुसेना के मुताबिक, किन्झाल हाइपरसोनिक मिसाइलें रूस की सबसे उन्नत हथियारों में शामिल है. किन्झाल अन्य मिसाइलों के मुकाबले ध्वनी की गति से 10 गुना अधिक तेजी से उड़ता है और इसी वजह से इस खतरनाक मिसाइल को रोक पाना किसी भी देश के लिए मुश्किल हो जाता है. जानकारी के मुताबिक, कीव में हुए धमाके से शहर की इमारतें हिल गई.

यूक्रेन पर मिसाइल से रूसी हमला (ANI)

जेलेंस्की का रूस पर बड़ा आरोप
यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि रूस ने विभिन्न प्रकार की 40 से अधिक मिसाइलों से पांच शहरों को निशाना बनाया.यह हमला यूक्रेन के सबसे बड़े बच्चों की चिकित्सा सुविधा, कीव में ओखमाडाइट बच्चों के अस्पताल पर हुआ। वहां हताहतों के बारे में तत्काल कोई जानकारी नहीं है.

यूक्रेन पर मिसाइल से रूसी हमला (ANI)

नाटो शिखर सम्मेलन से पहले रूसी हमला
यह हमला वाशिंगटन में तीन दिवसीय नाटो शिखर सम्मेलन की पूर्व संध्या पर हुआ है, जिसमें इस बात पर विचार किया जाएगा कि यूक्रेन को गठबंधन के अटूट समर्थन के बारे में कैसे आश्वस्त किया जाए और यूक्रेन के लोगों को यह आशा दी जाए कि उनका देश द्वितीय विश्व युद्ध के बाद यूरोप के सबसे बड़े संघर्ष से गुजर सकता है.

यूक्रेन पर मिसाइल से रूसी हमला (ANI)

पीएम मोदी-राष्ट्रपति पुतिन की मीटिंग से पहले यूक्रेन में बमबारी
वहीं दूसरी तरफ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को रूस और ऑस्ट्रिया की अपनी तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर रवाना हो गए है. पीएम मोदी 8-9 जुलाई को मॉस्को की यात्रा पर रहेंगे. इस दौरान वह राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन मॉस्को में 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. इसके बाद पीएम मोदी 9 जुलाई को ऑस्ट्रिया जाएंगे. ऑस्ट्रिया में वह राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वान डेर बेलन से मुलाकात करेंगे, इसके साथ ही पीएम ऑस्ट्रियाई चांसलर कार्ल नेहमर से बातचीत करेंगे. वहीं, रूस ने पुतिन और मोदी की मीटिंग से पहले ही यूक्रेन के कीव शहर बर बमबारी कर पूरी दुनिया में सनसनी फैला दी है.

ये भी पढ़ें: रूस दौरे पर रवाना हुए पीएम मोदी, पुतिन से करेंगे मुलाकात

Last Updated : Jul 8, 2024, 4:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details