दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / international

हिजबुल्लाह के खिलाफ जंग में इजराइल को बड़ा नुकसान, जमीनी लड़ाई में 8 सैनिकों की मौत - Israel Hezbollah War

Israel Hezbollah War: लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ इजराइल की जंग जारी है. इस बीच आईडीएफ ने दक्षिणी लेबनान में जमीनी लड़ाई में 8 इजराइली सैनिकों के मारे जाने की पुष्टि की है.

eight israeli soldiers killed during fighting in southern Lebanon
लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ जंग (AP)

यरुशलम:लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ जमीनी युद्ध अभियान में बुधवार को इजराइल के आठ सैनिक मारे गए. इजराइली सेना ने अपने सैनिकों को मारने जाने की पुष्टि की है. सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह को निशाना बनाने के लिए सीमा पार करने के बाद इजराइल को यह पहला नुकसान है.

इजराइली सेना ने बुधवार को पहले अपने एक कैप्टन ईटन इत्जाक के कार्रवाई में मारे जाने की जानकारी दी थी. इसके बाद आईडीएफ ने सात और सैनिकों के मारे जाने की जानकारी साझा की.

द टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिणी लेबनान के एक गांव में हिजबुल्लाह के लड़ाकों के साथ गोलीबारी की घटना में इजराइली सेना के एक अधिकारी और चार सैनिक गंभीर रूप से घायल हुए हैं. एक अलग घटना में गोलानी टोही इकाई के दो सैनिक मारे गए, जिसमें एक अन्य सैनिक गंभीर रूप से घायल हुआ है. तीसरी घटना में गोलानी ब्रिगेड की 51वीं बटालियन का एक लड़ाकू चिकित्सक गंभीर रूप से घायल हो गया.

नेतन्याहू ने गहरी संवेदना व्यक्त की
इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने युद्ध में शहीद हुए सैनिकों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है. उन्होंने एक्स पर अपना वीडियो संदेश साझा कर कहा, "मैं आज लेबनान में शहीद हुए हमारे नायकों के परिवारों के प्रति दिल की गहराई से संवेदना व्यक्त करना चाहता हूं. ईश्वर उनकी शहादत को कबूल करें. हम ईरान की बुराई को खत्म करने के लिए एक कठिन युद्ध लड़ रहे हैं, जो हमें नष्ट करना चाहता है. ऐसा नहीं होगा- क्योंकि हम एक साथ खड़े होंगे, और ईश्वर की मदद से हम एक साथ जीतेंगे. हम दक्षिण में अपने अपहृत लोगों को वापस करेंगे, हम उत्तर में अपने निवासियों को वापस करेंगे, हम इजराइल की अनंतता की गारंटी देंगे."

हिजबुल्लाह के लड़ाकों से इजराइली सैनिकों का मुकाबला
वहीं, हिजबुल्लाह ने दावा किया है कि उसके लड़ाकों ने इजराइली सैनिकों का मुकाबला किया, जो सीमा पार कर दक्षिणी सीमावर्ती गांव में घुसे थे. साथ ही समूह ने कहा कि उसने इजराइली सैनिकों को वापस जाने के लिए मजबूर किया, क्योंकि वे उत्तर-पूर्व में अदायसेह के सीमावर्ती गांव की ओर बढ़ रहे थे.

हिजबुल्लाह का कहना है कि उसने बुधवार को लेबनान के गांव की ओर बढ़ रहे तीन इजराइली टैंकों को भी तबाह कर दिया है. ईरान समर्थित समूह ने कहा कि उसने मारून अल-रास गांव की ओर बढ़ रहे तीन मर्कवा टैंकों को रॉकेट से नष्ट कर दिया. इस क्षेत्र में बुधवार को इजराइली सैनिकों और हिजबुल्लाह के लड़ाकों के बीच झड़पें हुई थीं.

सीरिया में आईडीएफ के हमले में तीन की मौत
वहीं, सीरिया की सरकारी समाचार एजेंसी सना ने बताया कि बुधवार दोपहर दमिश्क पर कथित इजराइली हमले में तीन लोग मारे गए और तीन अन्य घायल हो गए. रिपोर्ट में कहा है कि सभी मृतक आम नागरिक हैं. यह हमला सीरिया की राजधानी दमिश्क के मेजेह में एक इमारत पर हुआ.

यह भी पढ़ें-इजराइल ने यूएन महासचिव पर बैन लगाया, कहा- हम गुटेरेस को अवांछित घोषित करते हैं

ABOUT THE AUTHOR

...view details