दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

ETV Bharat / international

बांग्लादेश के इतिहास में पहली बार हुई यह घटना, अंतरिम सरकार के मुखिया मोहम्मद युनुस ने किया याद - Joe Biden meets Muhammad Yunus

Joe Biden meets Muhammad Yunus: शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से हटने के बाद अंतरिम सरकार के मुखिया मोहम्मद युनुस देश संभाल रहे हैं. देखना होगा कि वह कब तक इस पद पर बने रहेंगे. जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर...

JOE BIDEN MEETS MUHAMMAD YUNUS
अंतरिम सरकार के मुखिया मोहम्मद युनुस ने की बाइडेन से मुलाकात (ANI)

न्यूयार्क: बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मुहम्मद यूनुस ने मंगलवार को 79वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा के अवसर पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की. इस दौरान राष्ट्रपति बाइडेन ने यूनुस को अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में उनकी नियुक्ति पर बधाई दी. व्हाइट हाउस ने बयान जारी करते हुए कहा कि दोनों नेताओं ने अमेरिका और बांग्लादेश के बीच 'घनिष्ठ साझेदारी' की बात कही है, जो साझा लोकतांत्रिक मूल्यों और लोगों के बीच मजबूत संबंधों पर आधारित है.

राष्ट्रपति बाइडेन ने दोनों सरकारों के बीच आगे की भागीदारी का स्वागत किया और बांग्लादेश द्वारा अपने नए सुधार एजेंडे को लागू करने में निरंतर अमेरिकी समर्थन की पेशकश की. वहीं, बांग्लादेश की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि राष्ट्रपति बाइडेन ने बैठक के दौरान बांग्लादेश और प्रोफेसर यूनुस के नेतृत्व वाली अंतरिम सरकार के प्रति अमेरिकी सरकार का 'पूर्ण समर्थन' देने का भरोसा दिया. मोहम्मद युनुस ने सोशल मीडिया 'एक्स' पर पोस्ट शेयर करते हुए लिखा कि राष्ट्रपति बाइडेन ने मुख्य सलाहकार डॉ. मुहम्मद यूनुस और उनकी सरकार के लिए अमेरिकी सरकार का पूर्ण समर्थन व्यक्त किया, जैसा कि उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान मुलाकात की थी.

यूनुस ने बाइडेन को बांग्लादेश की स्थिति से भी अवगत कराया. उन्होंने यह भी बताया कि कैसे छात्रों ने 'पिछली सरकार के अत्याचार' के खिलाफ आवाज उठाई और बांग्लादेश के पुनर्निर्माण के लिए अपनी जान दे दी. मुख्य सलाहकार ने देश के पुनर्निर्माण में अपनी सरकार को सफल बनाने के लिए अमेरिका के सहयोग की आवश्यकता पर बल दिया. मुख्य सलाहकार ने राष्ट्रपति बाइडेन को 'द आर्ट ऑफ ट्रायम्फ' पुस्तक की एक प्रति भी सौंपी, जिसमें विद्रोह के दौरान छात्रों द्वारा बनाई गई दीवार पेंटिंग को दर्शाया गया है. बांग्लादेश के इतिहास में यह पहली बार है कि किसी अमेरिकी राष्ट्रपति ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के इतर बांग्लादेश सरकार के प्रमुख से मुलाकात की है.

पढ़ें:अमित शाह ने ऐसा क्या कह दिया कि भड़क गया बांग्लादेश, जानें

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details