दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

लेबनान में हिजबुल्लाह के गढ़ों पर इजराइली हमलों में कम से कम 15 लोग मारे गए

इजराइली रक्षा बलों का लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला जारी है. आईडीएफ के अनुसार हिजबुल्लाह की ओर से 320 रॉकेट दागे गए.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

Israel strikes Hezbollah
लेबनान में हिजबुल्लाह के गढ़ों पर इजराइली हमलों का दृश्य (AP)

बेरूत: लेबनान में हिजबुल्लाह के पारंपरिक गढ़ों के बाहर तीन क्षेत्रों में इजराइली हमलों में कम से कम 15 लोग मारे गए. द टाइम्स ऑफ इजराइल ने लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से ये रिपोर्ट दी है. वहीं, इजराइली रक्षा बलों का कहना है कि हिजबुल्लाह की ओर से 320 मिसाइल दागे गए. इस दौरान हाइफा शहर और आस-पास के इलाकों में सायरन बजने लगे.

मंत्रालय ने बेरूत के उत्तर में स्थित मैसरा गांव पर हुए हमले में सबसे अधिक मौतों की सूचना दी. इसने कहा कि बेरूत के उत्तर में मैसरा गांव पर इजरायली दुश्मन के हमले में नौ लोग मारे गए और 15 घायल हो गए. रिपोर्ट के अनुसार पहले मृतकों की संख्या पांच बताई गई थी. आईडीएफ ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, 'यहूदी लोगों के सबसे पवित्र त्यौहार पर हिजबुल्लाह द्वारा इजरायली नागरिकों पर लगभग 320 मिसाइल दागे गए. इससे आपको हमारे दुश्मनों के बारे में सब कुछ पता चल जाएगा.'

अन्य क्षेत्रों में भी हताहतों की संख्या अधिक बताई गई है. उत्तरी शहर बटरून के पास डेयर बिल्ला पर हुए हमले में दो लोगों की मौत हो गई, चार लोग घायल हो गए. साथ ही कहा गया है कि बारजा पर हमले में चार लोग मारे गए और 18 घायल हो गए. इससे पहले राजधानी के दक्षिण में शॉफ जिले में हुए हमले में घायलों की संख्या 14 बताई गई थी. इससे पहले अल जजीरा की एक रिपोर्ट के अनुसार इजरायली सेना ने उत्तरी गाजा में जबालिया शरणार्थी शिविर पर हमला किया, जिसमें महिलाओं और बच्चों सहित कम से कम 22 लोग मारे गए.

इजरायली सेना ने उत्तरी गाजा के निवासियों विशेषकर जबालिया शरणार्थी शिविर के निकट के निवासियों को वहां से हटने के आदेश जारी किए हैं, क्योंकि मृतकों की संख्या लगातार बढ़ रही है. यह आदेश निवासियों को बढ़ती हिंसा के बीच एन्क्लेव के दक्षिणी भाग में स्थानांतरित होने का निर्देश देता है. साथ ही उत्तरी गाजा में बढ़ती हिंसा के कारण एक अक्टूबर से खाद्य सहायता बंद हो गई है.

ये भी पढ़ें-'खाली कर दो इलाका', इजराइल ने लेबनान के 22 गांवों को जारी की चेतावनी

ABOUT THE AUTHOR

...view details