दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

बांग्लादेश के इस मंदिर से देवी काली का स्वर्ण मुकुट गायब, पीएम मोदी ने किया था भेंट

बांग्लादेश के एक जेशोरेश्वरी मंदिर से देवी काली का मुकुट चोरी हो गया है. इसे पीएम मोदी ने भेंट किया था.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

बांग्लादेश के जेशोरेश्वरी मंदिर से चोरी हुआ देवी काली का मुकुट
बांग्लादेश के जेशोरेश्वरी मंदिर से चोरी हुआ देवी काली का मुकुट (ANI)

ढाका: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने द्वारा 2021 में बांग्लादेश के एक प्रसिद्ध मंदिर को उपहार में दिया गया देवी काली का मुकुट चोरी हो गया है. स्थानीय पुलिस मामले की जांच कर रही है. यह मुकुट सतखीरा के श्यामनगर में जेशोरेश्वरी मंदिर से चोरी हुआ है.

बता दें यह मुकुट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च 2021 में मंदिर की अपनी यात्रा के दौरान उपहार में दिया था. चोरी गुरुवार दोपहर करीब 2 बजे उस समय हुई, जब मंदिर के पुजारी दिलीप मुखर्जी दिनभर की पूजा के बाद परिसर से चले गए थे. ढाका ट्रिब्यून ने बताया कि बाद में सफाई कर्मचारियों ने पाया कि देवी के सिर से मुकुट गायब था. स्थानीय पुलिस मंदिर के सीसीटीवी फुटेज की जांच कर रही है.

सीसीटीवी फुटेज की जांच कर रही पुलिस
श्यामनगर पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर तैजुल इस्लाम ने कहा, "हम चोर की पहचान करने के लिए मंदिर के सीसीटीवी फुटेज की जांच कर रहे हैं." मुकुट चांदी से बना था और उस पर सोने की परत चढ़ी हुई थी. जेशोरेश्वरी मंदिर भारत और पड़ोसी देशों में फैले 51 शक्ति पीठों में से एक है. 'जेशोरेश्वरी' नाम का अर्थ है जेशोर की देवी.

पीएम मोदी ने किया था भेंट
मार्च 2021 में बांग्लादेश की अपनी यात्रा के दौरान, पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रतीकात्मक जेस्चर के तौर पर देवता के सिर पर मुकुट रखा था. पीएम मोदी ने मंदिर की अपनी यात्रा का एक वीडियो भी शेयर किया था, जो कोविड-19 महामारी के बाद किसी भी देश की उनकी पहली यात्रा थी.

12वीं सदी में बना था मंदिर
यह मंदिर देवी काली को समर्पित है. यह ईश्वरीपुर गांव में स्थित है. इस मंदिर का निर्माण 12वीं शताब्दी में एक ब्राह्मण ने करवाया था. 13वीं शताब्दी में मंदिर का जीर्णोद्धार लक्ष्मण सेन ने करवाया था और 16वीं शताब्दी में राजा प्रतापादित्य ने इसका जीर्णोद्धार करवाया था.

इस संबंध में असम के कैबिनेट मंत्री अशोक सिंघल ने घटना का वीडियो एक्स पर शेयर करते हुए कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा भेंट किया गया देवी काली का एक कीमती मुकुट जेशोरेश्वरी मंदिर से चोरी हो गया है. यह चोरी मुगलकालीन चोरी और लूटपाट की मानसिकता का एक और उदाहरण है.

यह भी पढ़ें- अमेरिका के पूर्व एनएसए ने कहा, 'मोदी मजबूत नेता, समाधान खोजने वाले व्यक्ति'

ABOUT THE AUTHOR

...view details