दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

एससीओ सम्मेलन: विदेश मंत्री जयशंकर इस्लामाबाद पहुंचे, आज रात पीएम शहबाज के साथ डिनर में होंगे शामिल

Jaishankar in Islamabad: विदेश मंत्री एस जयशंकर एससीओ सम्मेलन में भाग लेने के लिए पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद पहुंच चुके हैं.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

EAM Dr S Jaishankar arrives in Islamabad
विदेश मंत्री जयशंकर इस्लामाबाद पहुंचे (ANI)

इस्लामाबाद: विदेश मंत्री एस जयशंकर शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सम्मेलन में भाग लेने के लिए मंगलवार को पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद पहुंचे. 23वां एससीओ शिखर सम्मेलन बुधवार को इस्लामाबाद में होने वाला है.

जयशंकर पाकिस्तान में 24 घंटे से भी कम समय तक रहेंगे. रिपोर्ट के मुताबिक, जयशंकर आज रात पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ द्वारा आयोजित अनौपचारिक रात्रिभोज में शामिल होंगे.

विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह बैठक एससीओ के व्यापार और आर्थिक एजेंडे पर केंद्रित होगी. विदेश मंत्रालय ने कहा कि एससीओ शासनाध्यक्षों की परिषद (सीएचजी) की 23वीं बैठक 16 अक्टूबर 2024 को इस्लामाबाद में पाकिस्तान की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी. यह संगठन के व्यापार और आर्थिक एजेंडे पर केंद्रित होती है."

एससीओ की 23वीं बैठक में जयशंकर भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे. बयान में कहा गया है, "भारत एससीओ में सक्रिय भागीदारी निभा रहा है, जिसमें एससीओ ढांचे के भीतर विभिन्न तंत्र और पहल शामिल हैं."

विदेश मंत्री ने कहा है कि जयशंकर की इस्लामाबाद यात्रा के दौरान भारत-पाकिस्तान संबंधों पर चर्चा नहीं होगी, उनकी यात्रा बहुपक्षीय कार्यक्रम एससीओ शिखर सम्मेलन 2024 को लेकर है. जयशंकर ने इस बात पर भी जोर दिया है कि वह केवल एससीओ का प्रमुख सदस्य होने के नाते पाकिस्तान की यात्रा कर रहे हैं.

न्यूज एजेंसी पीटीआई ने बताया कि जयशंकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ द्वारा आयोजित भोज में शामिल हो सकते हैं, जिसमें एससीओ सदस्य देशों के प्रतिनिधियों का स्वागत किया जाएगा. दोनों पड़ोसियों के बीच संबंधों में जारी तनाव के बीच यह पिछले कई वर्षों में भारत की ओर से पहली उच्च स्तरीय यात्रा है.

यह भी पढ़ें-जयशंकर की पाकिस्तान यात्रा: क्या भारत-पाक संबंध फिर से पटरी आ पर सकते हैं? जानें विशेषज्ञों की राय

ABOUT THE AUTHOR

...view details