दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

हैती के तट पर नाव में आग लगने से कई प्रवासियों की मौत - Boat caught fire

Boat caught fire : संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के उप प्रवक्ता फरहान हक ने एक ब्रीफिंग में कहा कि उत्तरी हैती में कैप हैतियन के तट पर नाव में आग लगने से कम से कम कई प्रवासियों की मौत हो गई है और कुछ घायल हो गए हैं.

By IANS

Published : Jul 20, 2024, 8:50 AM IST

migrants killed after boat catches fire off Haiti
कॉन्सेप्ट इमेज (IANS)

संयुक्त राष्ट्र : उत्तरी हैती के तट पर एक नाव में आग लगने से कम से कम 40 प्रवासियों की मौत हो गई है और कई अन्य घायल हो गए. संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता ने अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन संगठन (आईओएम) के हवाले से ये जानकारी दी है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के उप प्रवक्ता फरहान हक ने शुक्रवार को एक ब्रीफिंग में कहा, "हैती के राष्ट्रीय प्रवासन कार्यालय के अनुसार, दो दिन पहले 80 से अधिक लोगों को लेकर नाव लैबडी से रवाना हुई थी, जो तुर्क और कैकोस द्वीप समूह की 250 किलोमीटर की यात्रा थी."

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने उनके हवाले से कहा कि उत्तरी Haiti में कैप हैतियन के तट पर उस नाव में आग लगने से कम से कम 40 प्रवासियों की मौत हो गई है और कई अन्य घायल हो गए हैं.प्रवक्ता ने बताया कि हैती के तट रक्षक बल ने 41 लोगों को बचाया और उन्हें अधिकारियों के सहयोग से IOM द्वारा चिकित्सा देखभाल, भोजन, पानी और मनोवैज्ञानिक सहायता प्रदान की जा रही है.

उन्होंने बताया कि ग्यारह लोगों को उपचार के लिए पास के अस्पताल ले जाया गया. हैती में IOM के प्रमुख ग्रेगोइरे गुडस्टीन ने कहा कि यह घटना प्रवास के लिए सुरक्षित मार्गों की जरूरत को दर्शाती है. IOM के अनुसार, इस वर्ष पड़ोसी देशों द्वारा 86,000 से अधिक प्रवासियों को जबरन Haiti वापस भेजा गया है.

ये भी पढ़ें :

Gaza school airstrike :खान यूनिस में स्कूल पर इजरायली हमले में 25 फिलिस्तीनियों की मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details