दिल्ली

delhi

पाकिस्तान का प्रधानमंत्री चुने जाने बाद सदन में फिसली शहबाज शरीफ की जुबान, खुद को कहा 'विपक्ष का नेता'

By PTI

Published : Mar 3, 2024, 10:51 PM IST

Pakistan New Prime Minister, Shehbaz Sharif New Pak PM, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के वरिष्ठ नेता शहबाज शरीफ पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री चुन लिए गए हैं. उन्होंने अपने चुनाव के बाद सदन में अपने सहयोगियों को धन्यवाद दिया, लेकिन इस दौरान उनकी जुबान फिसल गई और वह खुद को विपक्ष का नेता बोल गए.

Pak Prime Minister Nawaz Sharif
पाक प्रधानमंत्री नवाज शरीफ

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने रविवार को नेशनल असेंबली में अपने संबोधन में गलती से खुद को 'विपक्ष का नेता' कह दिया. पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) और पीएमएल-एन के संयुक्त उम्मीदवार शहबाज को 336 सदस्यीय सदन में 201 वोट मिले.

जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के नेता और शहबाज के प्रतिद्वंद्वी उमर अयूब खान को 92 वोट मिले. पीएमएल-एन अध्यक्ष ने उन पर विश्वास जताने तथा उन्हें सदन का नेता बनाने के लिए अपने बड़े भाई नवाज और सभी सहयोगियों का आभार जताया.

हालांकि, आभार व्यक्त करते समय उन्होंने अपने भाषण में गलती से खुद को 'विपक्ष का नेता' कह दिया. सहयोगियं का आभार व्यक्त करते हुए शहबाज ने कहा कि 'मैं अपनी पार्टी के सदस्यों को दिल से धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने वोट देकर मुझे इस सदन में विपक्ष का नेता चुना.'

शहबाज शरीफ सोमवार को लेंगे पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ

आपको बता दें कि शहबाज शरीफ सोमवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रपति आरिफ अल्वी सोमवार अपराह्न तीन बजे राष्ट्रपति भवन में एक समारोह के दौरान शहबाज को पद की शपथ दिलाएंगे.

सूत्रों ने बताया कि समारोह में सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर, कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवारुल हक काकड़, सभी प्रांतों के मुख्यमंत्री और राज्यपाल शामिल होंगे. पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के वरिष्ठ नेता शहबाज शरीफ विपक्ष की नारेबाजी के बीच नवनिर्वाचित संसद में आसानी से बहुमत हासिल करने के बाद रविवार को दूसरी बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री चुने गए.

वह गठबंधन सरकार का नेतृत्व करेंगे. पीएमएल-एन और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के संयुक्त उम्मीदवार शहबाज (72) को 336 सदस्यीय सदन में 201 वोट मिले, जो सदन का नेता बनने के लिए आवश्यक मतों से 32 अधिक हैं. नेशनल असेंबली के अध्यक्ष सरदार एयाज सादिक ने नतीजों की घोषणा करते हुए शहबाज को पाकिस्तान का 24वां प्रधानमंत्री नियुक्त किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details