दिल्ली

delhi

By IANS

Published : Aug 9, 2024, 9:10 AM IST

ETV Bharat / international

दक्षिण कोरिया में रखरखाव ट्रेन की टक्कर में 2 की मौत, 1 घायल - S Korea train accident

S Korea Train Accident: अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार तड़के सियोल के गुरो स्टेशन पर दो रखरखाव ट्रेन की बोगियां आपस में टकरा गईं, जिससे दो श्रमिकों की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया. अग्निशमन अधिकारियों और कोरिया रेलरोड कॉर्प (कोरेल) के अनुसार, श्रमिक एक रखरखाव ट्रेन की बोगी के ऊपर इन्सुलेटिंग संरचनाओं को बदलने का काम कर रहे थे, जब यह बोगी बगल के ट्रैक पर यात्रा कर रहे एक ट्रैक निरीक्षण वाहन के संपर्क में आ गई.

S Korea Train Accident
प्रतीकात्मक तस्वीर. (IANS)

सियोल: शुक्रवार को तड़के सियोल के गुरो स्टेशन पर दो रखरखाव ट्रेन की गाड़ियां आपस में टकरा गईं. इस हादसे में दो श्रमिकों की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया. हादसे के बाद अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

योनहाप समाचार एजेंसी ने अग्निशमन अधिकारियों और कोरिया रेलरोड कॉर्प (कोरेल) के हवाले से बताया कि श्रमिक एक रखरखाव ट्रेन की गाड़ी के ऊपर इन्सुलेटिंग संरचनाओं को बदलने का काम कर रहे थे, तभी सुबह 2:14 बजे बगल की पटरी पर चल रहे ट्रैक निरीक्षण वाहन से उसकी टक्कर हो गई. 30 के दशक के दो श्रमिकों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई, और 40 के दशक के एक अन्य श्रमिक को टूटे पैर के साथ पास के अस्पताल ले जाया गया.

प्रतीकात्मक तस्वीर. (IANS)

समाचार एजेंसी के मुताबिक, तीनों कोरेल के कर्मचारी थे. दुर्घटना के बाद, 10 सबवे ट्रेनों और पांच हाई-स्पीड ट्रेनों का संचालन सुबह 5:40 बजे तक लगभग 10 से 30 मिनट के लिए विलंबित रहा. अधिकारियों ने बताया कि मेट्रो का संचालन सुबह 7 बजे सामान्य हो गया.

पुलिस और कोरेल के अधिकारी दुर्घटना के सटीक कारण की जांच कर रहे हैं, जबकि श्रम मंत्रालय इस बात की समीक्षा करने की योजना बना रहा है कि क्या गंभीर औद्योगिक दुर्घटनाओं के लिए दंड इस मामले में लागू किया जा सकता है. कोरेल ने दुर्घटना पर खेद व्यक्त किया, और अंतिम संस्कार करने तथा 'अत्यंत सम्मान' के साथ अन्य अनुवर्ती उपाय करने का वादा किया. भूमि मंत्रालय ने भी घटनास्थल पर एक प्रतिक्रिया दल भेजा और कहा कि वह पूरी तरह से जांच करेगा कि क्या सुरक्षा नियमों का पालन किया गया था और भविष्य में इसी तरह की दुर्घटनाओं को रोकने के लिए उपाय करेगा.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details