दिल्ली

delhi

ETV Bharat / health

घटाना चाहते हैं वजन तो भूलकर भी इस समय कुछ न खाएं, वरना... - How To Lose Fat

How To Lose Fat: अगर आप बिना डिनर मिस किए अपना वेट लॉस करना चाहते हैं तो शाम के समय स्नैक्स से बचें. शाम को भूख लगने पर पानी पी सकते हैं. इससे शरीर डिटॉक्स रहेगा.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 10, 2024, 1:42 PM IST

How To Lose Fat
वजन कैसे कम करें (IANS)

नई दिल्ली:मोटापा लोगों के लिए एक अभिशाप बनता जा रहा है. भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर के लोग मोटापे से परेशान हैं. वजन बढ़ने की वजह से लोग धीरे-धीरे बीमारियों की चपेट में आने लगते हैं. यह ही वजह है कि अब लोग मोटापे से छुटाकारा पाने की कोशिश करते हैं. इसके लिए कोई एक्सरसाइज करता है तो कोई डाइट पर चला जाता है.

आमतौर वजन कम करने के लिए अक्सर डिनर न करने की सलाह दी जाती है. हालांकि, कुछ ही लोग ही इस नियम को फॉलो करते हैं. ऐसे में अगर आप भी वेट लॉस करना चाहते हैं और चाहते हैं कि डिनर को भी मिस न करें तो शाम के वक्त कुछ न खाएं. कई एक्सपर्ट का कहना है कि शाम के समय खाना खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ता है और आपके पूरे दिन के डाइट प्लान पर पानी फिर जाता है.

शाम 4 से 6 के बीच कुछ भी खाने से बचें
एक्सपर्ट्स के मुताबिक सुबह हेल्दी ब्रेकफास्ट के बाद फ्रूट्स और फिर हेल्दी लंच करना चाहिए, लेकिन शाम को 4 से 6 बजे के बीच आपको भूख सताए तो अनहेल्दी स्नैक्स खाने से बचें. इसके अलावा कुछ लोग शाम को भूख लगने पर चाय-कॉफी पीना पसंद करते हैं. कुछ लोग समोसा या फ्राईड स्नैक्स खाते हैं. इसके चलते उनकी दिनभर के हेल्दी डाइट का असर कम हो जाता है और वेट लॉस होना कम हो जाता है.

शाम के समय क्या खाएं?
अगर आपको शाम 4 से 6 बजे के बीच भूख लगती है तो आप स्नैक्स खाने की जगह पानी पी सकते हैं. इससे आप शरीर में पानी की कमी को मेंटेन कर सकते हैं. इसके अलावा आप छाछ या नींबू पानी पी सकते हैं. इससे ना केवल शरीर में कैलोरी की मात्रा कम पहुंचेगी, बल्कि शरीर डिटॉक्स भी रहेगा.

अगर इस समय आपको भूख लग रही है तो आप ब्लैक कॉफी या ब्लैक टी पी सकते हैं, लेकिन कम मात्रा में. अगर आपको भूख का एहसास हो रहा है तो नट्स भी खा सकते हैं. इसके बाद आप 7 बजे तक डिनर कर सकते हैं. अगर आप इस रूटीन को फॉलो करते हैं तो आपको वेट लॉस करने में मदद मिलेगी.

(डिस्कलेमर: इस वेबसाइट पर दी गई सभी स्वास्थ्य जानकारी, चिकित्सा युक्तियां और सुझाव सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं. बेहतर होगा कि इन पर अमल करने से पहले आप अपने निजी डॉक्टर की सलाह ले लें.)

यह भी पढ़ें- रोज सुबह पिएं इस मसाले का पानी, पिघलने लगेगी तोंद की चर्बी, पेट को भी नहीं होने देगा हानि

ABOUT THE AUTHOR

...view details