दिल्ली

delhi

ETV Bharat / health

चना-चबेना की तरह ना खायें एंटीबायोटिक दवाइयां, जानें बिना डॉक्टरी सलाह के इन दवाइयों का सेवन है कितना खतरनाक - Antibiotics Side Effects

Side Effects Of Antibiotics: कई बार हम बुखार या वायरल संक्रमण होने पर केमिस्ट स्टोर से दवाइयां खरीद कर खा लेते हैं. ऐसा ही अन्य किसी समस्या के लिए भी करते हैं. केमिस्ट शॉप पर हमें ओवर द काउंटर एंटीबायोटिक दवाइयां मिल जाती है. इन दवाइयों को सेवन से हमे फौरी तौर पर राहत तो मिलती है लेकिन लंबे समय में इसका काफी नुकसान भी होता है. पढ़ें क्यों बिना डॉक्टरी सलाह के एंटीबायोटिक दवाइयां नहीं लेनी चाहिए...

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 8, 2024, 5:31 AM IST

Updated : Jul 8, 2024, 7:35 AM IST

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

हैदराबादः मौसम में बदलाव के कारण गले में ख्रास, सर्दी, खांसी, हल्का-फुल्का बुखार आम बात बात है. सामान्य तौर पर इंतजार किये बिना हममें से ज्यादातर लोग स्वंय डॉक्टर-वैद्य बन जाते हैं. इन परिस्थितियों में एंटीबायोटिक दवाइयों का सहार लेते हैं. यही नहीं ज्यादातर लोग स्वयं ऐसा करने के साथ-साथ अपने आस-पड़ोस के लोगों, दोस्तों और दफ्तर के सहकर्मियों को भी इन परिस्थितियों में एंटीबायोटिक लेने की सलाह देते हैं.

यही नहीं कई बार मेडिकल स्टोर वाले भी बिना जांच-परख के डॉक्टर बन जाते हैं और यह सेहत के लिए काफी खतरनाक है. खासकर गर्भवती महिलाओं, बच्चों को स्तनपान कराने वाली महिलाएं व एंटीबायोटिक से एलर्जी वाले लोगों को हर हाल में बिना डॉक्टरी सलाह के एंटीबायोटिक दवाइयां लेने से बचना चाहिए.

रिम्स रांची में सेवारत न्यूरो व स्पाइन सर्जन डॉ. विकास कुमार सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं. सोशल मीडिया पर भी वे आम लोगों को समस्याओं के लिए सुझाव देते हैं. उन्होंने हालिया सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से आम लोगों को बिना डॉक्टरी सलाह के एंटीबायोटिक उपयोग से होने वाले खतरे के बारे में अगाह किया है. डॉ. विकास का कहना है कि एंटीबायोटिक सिर्फ बैक्टीरियल इन्फेक्शव में काम आती है. वायरल बीमारियों में नहीं. कई प्रकार की बीमारियां, सर्दी, मौसम में बदलाव की वजह से जैसे सर्दी-खांसी-बुखार जैसी समस्याएं वायरल इंफेक्शन से होती है. इन स्थितियों में एंटीबायोटिक का कोई लेना देना नहीं है.

5-10 गोली भी हो सकता है खतरनाक

  1. बार-बार एंटीबायोटिक खाने से कई नुकसान हैं. भले ही कोई व्यक्ति 5-10 गोलियां ही खाये, लेकिन इसका काफी खतरनाक हो सकता है.
  2. एंटीबायोटिक के कारण कई बार हमारा शरीर एंटीबायोटिक रेजिस्टेंस (प्रतिरोधी) या मजबूत बन जाता है. बीमार पड़ने पर एंटीबायोटिक्स का असर हमारे शरीर पर नहीं पड़ता है. सीधे कहें तो दवा काम करना बंद कर देती है.
  3. शरीर में कई प्रकार के बैक्टीरिया मौजूद होते हैं. इनमें कुछ बॉडी फ्रेंडली भी होते हैं. बिना उचित वजह एंटीबायोटिक खाने से हमारे शरीर पर नकारात्मक असर पड़ता है. कई बार इससे पेट में कई तरह की समस्याएं होती हैं. इस ठीक होने में कई बार एक माह या इससे ज्यादा समय लग जाता है.

एंटीबायोटिक लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

  1. कॉमन यूज नहीं करें
  2. इंफेक्शन कैसा है
  3. कोर्स तय समय का हो
  4. डोज और ड्यूरेशन निश्चित हो
  5. एंटीबायोटिक से एलर्जी तो नहीं है
  6. लिवर और किडनी कैसी हैं
  7. कहीं प्रेग्नेंट हैं या ब्रेस्टफीडिंग तो नहीं कराती हैं
  8. डॉक्टर से सलाह के बाद ही एंटीबॉयोटिक लें

एंटीबायोटिक के साइड इंफेक्ट्स क्या हो सकते हैं

  1. डायरिया
  2. ड्रग रैश
  3. शॉक आना
  4. एसिडिटी बनना
  5. लूज मोशन होना
  6. किडनी फेल होना
  7. ऑस्टियोपोरिसिस
  8. बोन मैरो सपरेशन
  9. स्किन में रिएक्शन
  10. साइकेट्रिक सिम्पटम्स

ये भी पढ़ें

स्वास्थ्य मंत्रालय ने एंटीबायोटिक्स लिखने के लिए सटीक संकेत लिखना किया अनिवार्य

Last Updated : Jul 8, 2024, 7:35 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details