दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Health Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / health

क्या कॉफी पीना हेल्थ के लिए अच्छा है? जानें रोजाना 3 कप पीने से हार्ट हेल्थ पर क्या इफेक्ट है पड़ता - Caffeine and Heart Disease

Why Coffee Is Good for You: हैदराबाद के एक टॉप न्यूरोलॉजिस्ट ने बताया कि रोजाना 3 से 5 कप कॉफी पीने से डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और फैटी लीवर का खतरा कम हो सकता है. लेकिन एक्सपर्ट ने इसे बिना चीनी और कम दूध के साथ पीने का सुझाव दिया है. इस बात की पुष्टी एक शोध में भी हुआ है. पढ़ें पूरी खबर...

Is drinking coffee good for health?
क्या कॉफी पीना हेल्थ के लिए अच्छा है? (CANVA)

कॉफी दुनिया भर में कई लोगों की दिनचर्या का अभिन्न अंग बन गई है, जिसमें भारत भी शामिल है, जहां इसकी खपत लगातार बढ़ रही है. कॉफी को अक्सर एनर्जी बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन यह कई स्वास्थ्य लाभों से भी भरपूर है.

अंतर्राष्ट्रीय कॉफी संगठन (ICO) के अनुसार, दुनिया हर साल लगभग 10 बिलियन किलोग्राम कॉफी की खपत करती है. कॉफी दुनिया भर में पेट्रोलियम के बाद दूसरी सबसे मूल्यवान प्राथमिक वस्तु है. यह दैनिक औसत 2.25 बिलियन कप और प्रति वर्ष लगभग 815 बिलियन कप है. यूरोप इस दौड़ में सबसे आगे है, जो दुनिया के लगभग 30 फीसदी कॉफी सेवन के लिए जिम्मेदार है, फिनलैंड प्रति व्यक्ति उच्चतम उपभोक्ता है.

रिसर्च में क्या कहा गया?
उत्तरी अमेरिका, विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका भी उच्च स्थान पर है, जहां अमेरिकी प्रतिदिन 400 मिलियन कप कॉफी पीते हैं. एशिया, विशेष रूप से भारत, शहरीकरण, जीवनशैली में बदलाव और कैफे संस्कृति के विकास के कारण कॉफी के प्रति बढ़ती रुचि का गवाह बन रहा है.

एक अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग दो या तीन कप कॉफी पीते हैं, उनमें हृदय रोग, स्ट्रोक और टाइप 2 मधुमेह का खतरा कम होता है. चीन में सूचो विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने ब्रिटेन में 37 से 73 वर्ष की आयु के 500,000 लोगों के डेटा का उपयोग किया और पाया कि मध्यम मात्रा में कॉफी पीने वालों में दो या अधिक कार्डियोमेटाबोलिक रोग होने की संभावना आधी थी, जो कि हृदयाघात और स्ट्रोक सहित रोके जा सकने वाली बीमारियां हैं.

अध्ययन में पाया गया कि अगर लोग अन्य खाद्य पदार्थों या पेय पदार्थों से प्रतिदिन 200 से 300 मिलीग्राम कैफीन का सेवन करते हैं, तो उन्हें भी इसी तरह के लाभ मिलते हैं. अध्ययन के मुख्य लेखक डॉ. चाओफू के ने कहा कि हमारे निष्कर्ष इस बात पर प्रकाश डालते हैं कि मध्यम मात्रा में कॉफी या कैफीन का सेवन करने से लॉग टर्म बेनिफिट्स हो सकते हैं. प्रतिदिन तीन कप कॉफी पीने से कार्डियोमेटाबोलिक मल्टीमॉर्बिडिटी विकसित होने के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है.

कॉफी के स्वास्थ्य लाभ
कॉफी को सिर्फ एक पेय पदार्थ से कहीं ज्यादा माना जाता है. यह एंटीऑक्सीडेंट का एक पावरहाउस है, यह आपके मस्तिष्क और पोषक तत्वों को उत्तेजित करता है, जो आपके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं. कॉफी केमिकल्स का एक कॉम्प्लेक्स मिक्सचर है जो क्लोरोजेनिक एसिड और कैफीन की महत्वपूर्ण मात्रा प्रदान करता है. यहा कॉफी के 6 हेल्थ बेनिफ्ट्स दिए गए हैं, जो वैश्विक और भारतीय कंज्यूमर दोनों के लिए महत्वपूर्ण हैं

किसी कारणों से होने वाली मृत्यु का कम खतरा
ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि काफी न पीने वालों की तुलना में, कॉफी पीने वालों की किसी भी कारण से मृत्यु की संभावना कम थी, इसका श्रेय कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के हाई लेवल को दिया जा सकता है जो ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में मदद करते हैं.

हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने में सकारात्मक प्रभाव
कॉफी एंटीऑक्सीडेंट का एक रिच सोर्स है, जो एंटीऑक्सीडेंट मटेरियल में ग्रीन टी से भी आगे है. ये यौगिक ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में मदद करते हैं, जिससे हार्ट डिजीज और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है. जर्नल ऑफ द अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी में प्रकाशित शोध से पता चलता है कि रोजाना दो से तीन कप कॉफी पीने से कोरोनरी हृदय रोग का खतरा कम होता है, जो भारत में विशेष रूप से प्रासंगिक है क्योंकि यहां हार्ट रिलेटेड स्थितियों का प्रचलन अधिक है. इसके अलावा, कॉफी का सेवन प्रोस्टेट और एंडोमेट्रियल कैंसर सहित विभिन्न कैंसर के खतरे को कम करने से जुड़ा हुआ है और यह न्यूरोलॉजिकल, मेटाबॉलिक और लिवर की स्थितियों को कम करने में मदद कर सकता है.

टाइप 2 मधुमेह की चुनौतियों को कम करना
कॉफी पीना, चाहे कैफीन युक्त हो या डिकैफिनेटेड, यह टाइप 2 मधुमेह के रिस्क को कम करने में मदद करता है. शुगर की बीमारी भारत में बढ़ती एक स्वास्थ्य चिंता है. कई अध्ययनों से पता चलता है कि कॉफी पीने वालों में टाइप 2 मधुमेह होने का खतरा कम होता है. आर्काइव्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित एक मेटा-विश्लेषण से संकेत मिलता है कि हर रोज कॉफी का एक कप खतरे में 7 फासदी की कमी के साथ जुड़ा हुआ है.

लिवर के स्वास्थ्य पर सुरक्षात्मक प्रभाव
कॉफी का लिवर पर महत्वपूर्ण सुरक्षात्मक प्रभाव पड़ता है, शोध से पता चलता है कि गैर-अल्कोहल फैटी लिवर रोग, लिवर फाइब्रोसिस, सिरोसिस और लिवर कैंसर जैसे लिवर डिजीज का खतरा कम होता है. जर्नल ऑफ हेपेटोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि प्रतिदिन चार कप कॉफी पीने से लिवर सिरोसिस का खतरा 80 फीसदी तक कम हो सकता है.भारत में लिवर से संबंधित विकारों की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए, यह लाभ विशेष रूप से उल्लेखनीय है.

पार्किंसंस, अल्जाइमर रोग और डिप्रेशन का खतरा कम
नियमित रूप से कॉफी पीने से पार्किंसंस रोग, डिप्रेशन और अल्जाइमर जैसे कॉग्निटिव डिसऑर्डर सहित न्यूरोडीजेनेरेटिव डिजीज का खतरा कम होता है. यह भारत में विशेष रूप से प्रासंगिक है, जहां बुजुर्गों की आबादी तेजी से बढ़ रही है. जर्नल ऑफ अल्जाइमर डिजीज में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि कॉफी पीने वालों में अल्जाइमर विकसित होने का खतरा 65 फीसदी तक कम होता है.

बेहतर कॉग्निटिव वर्क
कॉफी में मेन एक्टिव एनग्रिडिएंन कैफीन मस्तिष्क के कार्य को बढ़ाने के लिए जाना जाता है. यह अवरोधक न्यूरोट्रांसमीटर एडेनोसिन को अवरुद्ध करता है, जिससे डोपामाइन और नॉरपेनेफ्रिन जैसे अन्य न्यूरोट्रांसमीटर के स्तर में वृद्धि होती है. इससे मूड, याददाश्त और संज्ञानात्मक प्रदर्शन में सुधार होता है.

कॉफी पीने का सही तरीका और मात्रा
हालांकि कॉफी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है, लेकिन इसे सही मात्रा और तरीके से पीना बहुत जरूरी है. ज्यादातर स्वस्थ वयस्कों के लिए, प्रतिदिन 400 मिलीग्राम तक कैफीन (जो कि लगभग चार 8-औंस कप कॉफी के बराबर है) सुरक्षित माना जाता है. कॉ

दिन का समय:नींद में खलल डालने से बचने के लिए सुबह या दोपहर में कॉफी पीना सबसे अच्छा है.

अत्यधिक एडिटिव्स से बचें:अपनी कॉफी को स्वस्थ रखने के लिए, चीनी, फ्लेवर्ड सिरप और उच्च वसा वाले डेयरी का उपयोग सीमित करें. ब्लैक कॉफी चुनें या थोड़ी मात्रा में दूध या पौधे-आधारित विकल्प मिलाएं

हाइड्रेटेड रहें: चूँकि कॉफी एक हल्का मूत्रवर्धक है, इसलिए पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी के सेवन के साथ इसे संतुलित करना जरूरी है.

संयम और संतुलन:जबकि कॉफी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है, इसे संतुलित आहार का हिस्सा होना चाहिए.पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों के साथ कॉफी पीना और एक स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखना इसके लाभों का आनंद लेने की कुंजी है.

सोर्स-

https://www.acc.org/About-ACC/Press-Releases/2022/03/23/17/55/Good-News-for-Coffee-Lovers-Daily-Coffee-May-Benefit-the-Heart

https://nutritionsource.hsph.harvard.edu/food-features/coffee/

https://www.hsph.harvard.edu/news/hsph-in-the-news/is-coffee-good-or-bad-for-your-health/

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5696634/

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC10262944/#:~:text=Results%3A%20Recent%20(2000%2D2021,heart%20failure%2C%20and%20atrial%20fibrillation.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details