दिल्ली

delhi

ETV Bharat / health

इन फैंसी पौधों से जगाएं भाग्य, आप भी हो सकते हैं मालामाल, धनतेरस-दिवाली का शुभ-मुहर्त इस उपाय को लगाएगा चार चांद

Houseplant Remedies : आस-पास हरियाली से न केवल सुंदरता बढ़ती हैं, बल्कि मान्यता है कि कुछ पौधे घर में सुख-सौभाग्य भी लाते हैं.

HOUSEPLANT REMEDIES FOR HAPPINESS AND ARECA PALM SPIDER PLANT CAN ATTRACT PROSPERITY IN LIFE
कॉन्सेप्ट इमेज (ETV Bharat)

By ETV Bharat Lifestyle Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

Houseplant Remedies : अपने आस-पास हरियाली रखने से न केवल घर की सुंदरता बढ़ती हैं, बल्कि आपका मूड भी अच्छा हो सकता है, रचनात्मकता बढ़ सकती है और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता भी बढ़ सकती है. चाहे वह छोटा गमला हो या घर के अंदर का हरा-भरा बगीचा, पौधे किसी भी जगह में जान डाल देते हैं, एक शांत वातावरण बनाते हैं जो शरीर और आत्मा दोनों को पोषण देता है. माना जाता है कि उनकी सुंदरता और स्वास्थ्य लाभों के अलावा, कुछ पौधे आपके जीवन में सौभाग्य, समृद्धि और धन लाते हैं.

स्पाइडर प्लांट : Spider Plant : स्पाइडर प्लांट विकास और शुद्धता का प्रतीक है. इसकी पत्तियां विस्तार का प्रतिनिधित्व करती हैं, जबकि इसके फूल शुद्धता का संकेत हैं. माना जाता है कि स्पाइडर प्लांट समृद्धि से जुड़े हैं और घर में सौभाग्य और सकारात्मक ऊर्जा लाते हैं. अपने संपूर्ण रूप में, यह पौधा आपके जीवन और घर में स्थिरता लाने के लिए जाना जाता है. Spider Plant (Chlorophytum Comosum) हवा से फॉर्मेल्डिहाइड और एसीटोन जैसे कुछ विषैले पदार्थों को हटाकर वायु शोधक के रूप में कार्य करने की अपनी क्षमता के लिए प्रसिद्ध हैं.

स्पाइडर प्लांट (Getty Images)

एरेका पाम : Areca Palm : वास्तु शास्त्र के अनुसार, एरेका पाम को सुख-शांति, समृद्धि व सौभाग्य लाने वाला माना जाता है. एरेका पाम लगाने से आस-पास का स्वस्थ वातावरण हो सकता है. ये पौधे हवा से फॉर्मेल्डिहाइड और एसीटोन जैसे विषैले पदार्थों को हटाकर वायु शोधक के रूप में कार्य करने के लिए प्रसिद्ध हैं. एरेका पाम के लिए सबसे अच्छी जगह आपके घर या कार्यस्थल के उत्तर-पूर्व कोने (ईशान कोण) में या लिविंग रूम या प्रवेश द्वार है. माना जाता है कि Areca Palmकी उपस्थिति रचनात्मकता और उत्पादकता को बढ़ाती है.

एरेका पाम (Getty Images)

मनी प्लांट : Money Plant :मनी प्लांट एक लोकप्रिय हाउसप्लांट है जिसे दुनिया भर में पसंद किया जाता है. Money Plant हवा को शुद्ध करने और ऑक्सीजन के प्रवाह को बेहतर बनाने के अलावा, वास्तु के अनुसार यह अच्छे स्वास्थ्य और धन को आकर्षित करता है, खासकर जब इसे आपके घर के दक्षिण-पूर्व कोने में रखा जाता है. फेंग शुई में, मनी प्लांट को वित्तीय स्थिरता और समृद्धि लाने वाला माना जाता है.

मनी प्लांट (Getty Images)

(डिस्क्लेमर: धर्म, ज्योतिष, वास्तु, फेंगशुई आदि पर आधारित यह लेख केवल पाठकों की जानकारी के लिए हैं. इस संबंध में किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह आवश्यक है. हमारा उद्देश्य केवल पाठकों को सूचित करना है. ETV Bharat इन तथ्यों की पुष्टि नहीं करता है)

ये भी पढ़ें -

यहां प्रसाद में मिलते हैं नोट और गहने, दिवाली की पूजा के बाद, जानिए भारत के वो प्रसिद्ध लक्ष्मी मंदिर जहां दर्शनों की है बड़ी मान्यता

धनतेरस पर सिर्फ 3 काम दिलाएंगे सुख-सौभाग्य, कर देंगे मालामाल

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details