दिल्ली

delhi

ETV Bharat / health

सिरदर्द-माइग्रेन में रामबाण साबित हो सकती है चाय, जानिए एक्सपर्ट्स की राय - Headache Relief Tea

Headache Relief Tea : दुनियाभर में लाखों लोग सिरदर्द-माइग्रेन से जूझ रहे हैं, ऐसे में कुछ हर्बल चाय राहत दिलाने में कारगर हो सकती हैं!

By ETV Bharat Health Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

HEADACHE RELIEF TEA AND TYPES OF TEA CAN PROVIDE RELIEF FROM MIGRAINE HEADACHE
हर्बल चाय सामान्य सिरदर्द से राहत दिलाने में कारगर हो सकती हैं! (ETV Bharat)

Headache Relief Tea : बदलती जीवनशैली के कारण लोग कम उम्र में ही कई बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं. इनमें सिरदर्द और माइग्रेन भी शामिल है. रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में लाखों लोग माइग्रेन से जूझ रहे हैं, जिनमें से ज्यादातर महिलाएं हैं. वहीं, सामान्य सिरदर्द भी लोगों को परेशान करने के लिए काफी होता है. ऐसे में कुछ हर्बल चाय सामान्य सिरदर्द से राहत दिलाने में कारगर हो सकती हैं.

अदरक की चाय: अदरक का इस्तेमाल आयुर्वेदिक औषधि के तौर पर काफी किया जाता है. इसके प्राकृतिक गुण कई स्वास्थ्य समस्याओं में असरकारक माने जाते हैं. अदरक में सूजन रोधी और दर्द कम करने वाले गुण होते हैं. इसे सिरदर्द और माइग्रेन के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है. हालांकि, मरीजों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वे दूध के बिना ही अदरक की चाय पिएं.

कैमोमाइल चाय: सिरदर्द और माइग्रेन के मरीजों के लिए कैमोमाइल चाय भी फायदेमंद हो सकती है. आपको बता दें इसमें कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो नसों को आराम देने में कारगर होते हैं. यह बीमारी आमतौर पर चिंता और तनाव के कारण होती है जिससे नसें सिकुड़ जाती हैं. यह चाय न केवल दर्द को कम करने में मदद करती है बल्कि तनाव और अनिद्रा से भी राहत दिलाती है.

लैवेंडर चाय: लैवेंडर चाय को सिरदर्द और माइग्रेन से राहत दिलाने के लिए भी उपयोगी माना जाता है. यह चाय तनाव को कम करने और पर्याप्त नींद दिलाने में मदद करती है हालांकि, रेडीमेड लैवेंडर चाय की जगह घर पर बनी चाय पिएं. अरोमाथेरेपिस्ट थकावट, साँस लेने की चिकित्सा, सिर दर्द के लिए में लैवेंडर का उपयोग करते हैं.

ग्रीन टी: अगर आपके पास ऊपर बताई गई हर्बल चाय में से कोई भी नहीं है, तो माइग्रेन से छुटकारा पाने का सबसे आसान विकल्प ग्रीन टी पीना है. ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं जो नसों और मांसपेशियों को आराम देते हैं, जिससे तनाव कम होता है यह चाय मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में भी मददगार है. सिरदर्द और माइग्रेन के मरीजों के लिए दिनभर में 2 से 3 कप ग्रीन टी पी सकते हैं.

नमक वाली चाय : सिरदर्द और माइग्रेन से जुड़ी समस्याओं में एक चुटकी नमक मिलाकर चाय पीने से राहत मिल सकती है! यह मन को शांत करता है और शरीर के कामकाज को भी बढ़ाता है.

Ref.--

https://www.healthline.com/health/headache-tea#chamomile

https://www.newscientist.com/article/2414348-the-chemist-who-told-us-to-put-salt-in-our-tea-explains-why-she-did-it/

डिस्कलेमर:- यहां दी गई जानकारी और सुझाव सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं, बेहतर होगा कि इन पर अमल करने से पहले आप डॉक्टर की सलाह ले लें.

ये भी पढ़ें-

टॉप टिप्स : सेहतमंद जिंदगी के लिए खाना पकाते समय जरूर करें ये काम

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details