दिल्ली

delhi

ETV Bharat / health

क्या चीनी से भी 'ज्यादा मीठा' सीताफल डायबिटीज मरीज खा सकते हैं, क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स और कितने नाम हैं इसके

Custard Apple Edible For Diabetic! मौसमी फल खाने के कई लाभ होते हैं,स्वादिष्ट सीताफल के पोषक तत्व, शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

Sitaphal Sugar Apple Cherimoya benefits and Custard apple edible for diabetic patients
सीताफल या शरीफा (ETV Bharat)

By ETV Bharat Health Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

Custard Apple Edible For Diabetic Patients!आमतौर पर फल खाने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. बरसात खतम होते ही बजार में सेहत का खजाना कहे जाने वाले सीताफल यानी शरीफा की आवक बढ़ गई है. मौसमी फल अधिक फायदेमंद होते हैं. इसीलिए कहा जाता है कि मौसमी फल खाना कभी नहीं छोड़ना चाहिए. पोषण विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि हमें अपनी दिनचर्या में फलों को अवश्य शामिल करना चाहिए. बड़ों से लेकर बच्चों तक सभी के लिए फलों के कई फायदे हैं.

सीताफल या शरीफा दिखने में अलग होता है लेकिन इसके अंदर का गूदा (पल्प) बहुत मीठा और स्वादिष्ट होता है. सीताफल का अंग्रेजी में नाम 'कस्टर्ड एप्पल' (Custard Apple) है. इस फल को ये नाम इसके 'कस्टर्ड' आइसक्रीम जैसे स्वाद के कारण मिला है. इसको शुगर एप्पल और चेरिमोया जैसे कई नामों से जाना जाता है. इसमें आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम, फाइबर और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. इसीलिए दैनिक आहार में कस्टर्ड एप्पल को शामिल करने की सलाह दी जाती है. सीताफल हृदय और मधुमेह दोनों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

सीताफल में पोषक तत्व

  • फाइबर
  • मैगनीशियम
  • लौह तत्व(आयरन)
  • नियासिन
  • पोटेशियम
  • विटामिन ए
  • विटामिन सी
  • कैल्शियम

डायबिटीज मरीज खा सकते हैं सीताफल ! एक्सपर्ट्स के मुताबिक, डायबिटीज के मरीज सलाह लेकर सीताफल खा सकते हैं. इस फल को खाने से ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है. क्योंकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स केवल 54 है. ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने के लिए कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स- GI वाले खाद्य पदार्थ खाना अच्छा माना जाता है. इसमें मौजूद फाइबर ब्लड में ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा कर देता है, इसलिए डायबिटीज रोगी इसे कम मात्रा में खा सकते हैं. डॉ. सुनीता, वरिष्ठ आहार विशेषज्ञ केयर हॉस्पिटल्स, मुशीराबाद, हैदराबाद के मुताबिक यह ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने में तभी मदद कर सकता है जब आप नियमित व्यायाम कर रहे हों और निर्धारित दवाओं का सेवन कर रहे हों.

आंखों के लिए अच्छा: सीताफल या शरीफा आंखों के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसमें पाया जाने वाला ल्यूटिन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है. इसे खाने से आपकी आंखें फ्री रेडिकल डैमेज से सुरक्षित रहती हैं. इसलिए आंखों को स्वस्थ रखने के लिए Custard Apple का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

इम्यूनिटी बढ़ाता है: Custard Apple का सेवन करने से शरीर में विटामिन सी की कमी पूरी होती है. सर्दियों में आमतौर पर लोग कमजोरी और कम इम्युनिटी से पीड़ित होते हैं. ऐसे में Sitaphal का सेवन करने से इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. यह आपके शरीर को कई वायरल बीमारियों से भी बचाता है.

सीताफल या शरीफा (ETV Bharat)

हड्डियों के लिए अच्छा : पोटैशियम, आयरन और कैल्शियम से भरपूर Sugar Apple मांसपेशियों के दर्द को कम कर सकते हैं. यह सर्दियों में हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है.

फेफड़ों के लिए अच्छा: सीताफल खाने से आपके फेफड़ों में सूजन और एलर्जी भी बंद हो जाती है. इसके अलावा Sitaphal अस्थमा के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसका रोजाना सेवन शरीर व फेफड़ों को स्वस्थ रखने में सहायक है.

पाचन के लिए अच्छा : सीताफल में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है. कब्ज और डायरिया जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है. इसलिए अगर आप Custard Apple का सेवन करेंगे तो आपका पाचन भी अच्छा रहेगा.

सीताफल या शरीफा (ETV Bharat)

Ref--https://www.carehospitals.com/blog-detail/benefits-of-custard-apple/

डिस्कलेमर:- यहां दी गई जानकारी और सुझाव सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं, बेहतर होगा कि इन पर अमल करने से पहले आप डॉक्टर की सलाह ले लें.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details