उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / entertainment

हल्द्वानी में 5 दिवसीय कुमाऊं द्वार महोत्सव शुरू, पहले दिन मैथिली ठाकुर के गीतों ने बांधा समां

कुमाऊं द्वार महोत्सव में मैथिली ठाकुर के गीतों की दीवानगी, सीएम धामी ने भी उठाया लुत्फ

KUMAON DWAR FESTIVAL IN HALDWANI
Etv Bharat (Photo- ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Oct 16, 2024, 8:23 AM IST

हल्द्वानी: शहर में पांच दिवसीय कुमाऊं द्वार महोत्सव का आयोजन किया गया है. आयोजन के पहले दिन महोत्सव का उद्घाटन करने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी हल्द्वानी पहुंचे. एमबी इंटर कॉलेज मैदान में महोत्सव का उद्घाटन करते हुए सीएम धामी ने आयोजकों को बधाई दी. उद्घाटन समारोह के पहले दिन देश की जानी-मानी लोक गायिका मैथिली ठाकुर आकर्षण का केंद्र रहीं. कार्यक्रम में अपने गीतों से मैथिली ठाकुर ने लोगों को झूमने पर मजबूर कर दिया.

कुमाऊं द्वारा महोत्सव शुरू: मैथिली ठाकुर ने कुमाऊंनी और गढ़वाली गीतों के साथ-साथ सांस्कृतिक और धार्मिक गीत गाए. इस दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी मैथिली ठाकुर के गीतों को सुनने के लिए खुद कार्यक्रम स्थल पर काफी देर तक मौजूद रहे. पांच दिवसीय कुमाऊं द्वार महोत्सव में पहुंची मैथिली ठाकुर ने कहा कि उत्तराखंड से उनका काफी लगाव है. देवभूमि के लोगों से मुलाकात कर अच्छा लग रहा है. मैथिली ठाकुर ने कहा कि उत्तराखंड की संस्कृति की पहचान पूरे देश दुनिया में की जाती है. उन्होंने खुद अपनी आवाज में कुमाऊंनी और गढ़वाली गीत गाए.

हल्द्वानी में 5 दिवसीय कुमाऊं द्वार महोत्सव शुरू (Video- ETV Bharat)

मैथिली ठाकुर को सुनने पहुंचे लोग: मैथिली ठाकुर ने कहा कि उनका सौभाग्य है कि देवभूमि के लोगों के सामने अपनी प्रस्तुति देने का मौका मिला है. मैथिली ठाकुर के गीतों के सुनने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे हुए थे. पांच दिवसीय कुमाऊं द्वार महोत्सव में प्रतिदिन रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ उत्तराखंड कल्चर पर आधारित प्रतियोगिताएं भी कराई जा रही हैं.

शास्त्रीय संगीत में पारंगत हैं मैथिली ठाकुर: मैथिली ठाकुर एक पार्श्व गायिका हैं. उन्होंने भारतीय शास्त्रीय संगीत और लोक संगीत में प्रशिक्षण प्राप्त किया है. मैथिली ने हिंदी, मैथिली, बंगाली, मराठी, भोजपुरी, पंजाबी, तमिल, अंग्रेजी और अन्य भारतीय भाषाओं में मूल गीत, कवर और पारंपरिक लोक संगीत के गीत गाए हैं.
ये भी पढ़ें:15 अक्टूबर से शुरू होगा कुमाऊं द्वार महोत्सव, मैथिली ठाकुर छेड़ेंगी सुर

ABOUT THE AUTHOR

...view details