दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

जोमेटौ, फ्लिपकार्ट, Amazon, Blinkit के डिलिवरी एजेंट्स को अब मिलेगी पेंशन और इंश्योरेंस की सुविधा!

जोमैटो, स्विगी, ब्लिंकिट डिलीवरी पार्टनर्स को पेंशन, पीएफ, स्वास्थ्य बीमा लाभ मिलेगा, सरकार नई नीति पर विचार कर रही है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

Gig Workers Scheme
प्रतीकात्मक फोटो (Getty Image)

नई दिल्ली:जोमैटो, फ्लिपकार्ट, अमेजन, ब्लिंकिट और अन्य प्रमुख ऑनलाइन और क्विक-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के लिए काम करने वाले डिलीवरी एजेंट जल्द ही पेंशन, प्रोविडेंट फंड और स्वास्थ्य बीमा के लिए पात्र होंगे. श्रम मंत्रालय बजट सत्र यानी 1 फरवरी से पहले इन कर्मचारियों के लिए एक नई नीति की घोषणा करने पर विचार कर रहा है.

डिलीवरी एजेंट या गिग वर्कर्स को प्रति-प्रोजेक्ट या प्रत्येक डिलीवरी के आधार पर भुगतान किया जाता है. उनके लिए पेंशन, पीएफ या बीमा जैसे कोई लाभ नहीं हैं. सरकार अब ऐसे गिग वर्कर्स की सामाजिक सुरक्षा के लिए एक नीति पेश करने की योजना बना रही है.

डिलीवरी एजेंट और गिग वर्कर्स के लिए वित्तीय सुरक्षा
केंद्र सरकार गिग वर्कर्स को वित्तीय सुरक्षा देने की योजना पर काम कर रही है. गिग वर्कर्स आम तौर पर ऐसे कर्मचारी होते हैं जिन्हें पूर्णकालिक काम करने के बजाय एक प्रकार के काम या प्रोजेक्ट के लिए पेमेंट किया जाता है, जैसे डिलीवरी एजेंट.

केंद्रीय श्रम मंत्री मनसुख मंडाविया के अनुसार, इस नीति के तहत, गिग वर्कर्स को पेंशन और स्वास्थ्य सेवा जैसे सामाजिक सुरक्षा लाभ दिए जाएंगे.

मनसुख मंडाविया ने कहा कि इस नई नीति का लक्ष्य गिग वर्कर्स की सुरक्षा सुनिश्चित करना है, ताकि वे अपने अधिकारों से वंचित न हों. उन्होंने कहा कि श्रम मंत्रालय अगले बजट से पहले इस नीति को पेश करने की योजना बना रहा है. इस योजना से गिग वर्कर्स को स्वास्थ्य सेवाएं, बीमा और अन्य सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित होगी.

नीति आयोग के आंकड़ों के अनुसार, भारत में करीब 65 लाख गिग वर्कर्स हैं और यह क्षेत्र तेजी से बढ़ रहा है. यह संख्या जल्द ही 2 करोड़ को पार कर सकती है. केंद्रीय मंत्री मंडाविया ने कहा कि इस नई नीति पर पूरे देश में कानूनी तौर पर विचार किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details